×

Lakhimpur Kheri : 'स्कूल चलो अभियान' का हुआ भव्य आगाज

UP Latest News : यूपी के लखीमपुर खीरी में विधायक और जिलाधिकारी द्वारा स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ किया गया। इस दौरान उत्कृष्ट शिक्षकों, मेधावी छात्रों को सम्मानित किया गया।

Himanshu Srivastava
Written By Himanshu SrivastavaPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 4 April 2022 11:09 AM GMT
School Chalo Abhiyan launched in Lakhimpur Kheri
X

लखीमपुर खीरी में स्कूल चलो अभियान का शुभारंभ करते अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Lakhimpur Kheri News : स्कूल चलो अभियान (School Chalo Abhiyan) का भव्य आगाज हुआ। सोमवार को कलेक्ट्रेट गेट निकट संविलियन विद्यालय, नगर क्षेत्र में जनप्रतिनिधियों, अफसरों की मौजूदगी में सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का भाषण, स्कूल चलो अभियान शुभारंभ समारोह का सजीव प्रसारण देखा व सुना गया। जिलेभर के सभी परिषदीय विद्यालयों में भी सीएम के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण हुआ।

कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक सदर योगेश वर्मा, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, सांसद प्रतिनिधि अम्बरीष सिंह, मुन्ना लाल अवस्थी, विपनेश कटियार, भाजयुमो के जिलाध्यक्ष रामजी पांडेय ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप जलाकर किया। कार्यक्रम में उत्कृष्ट शिक्षकों एवं मेधावी छात्र-छात्राओं सहित ऑपरेशन कायाकल्प में उत्कृष्ट काम कराने वाले प्रधानों को सम्मानित किया।

विधायक सदर योगेश वर्मा ने कहा कि सरकार की नीति, अभियान के लिए दें लक्ष्य के अनुक्रम पूरा बेसिक शिक्षा परिवार मेहनत से यह सुनिश्चित कराए कि कोई भी बच्चा नामांकन से वंचित न रहे। उन्होंने आवाहन किया कि इस पुनीत अभियान के जरिए राष्ट्र निर्माण में अपने कदम आगे बढ़ाए। शिक्षा जगत में मिलकर अलख जगाए। यदि कोई कठिनाई आए तो वह सभी के सहयोग से उसे दूर करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करके नौनिहालों के भविष्य को सवारे। खीरी नामांकन की फील्ड में अव्वल है, उन्हें उम्मीद है कि आगे भी वह अपने इस स्थान को बरकरार रखेगा। उन्होंने अभियान के लिए सभी को शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम में आए जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी गण

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि सरकार के निर्देश, जनप्रतिनिधियों के मार्गदर्शन में बेसिक शिक्षा परिवार ने विद्यालयों का कायाकल्प करने में पूरी तन्मयता से काम किया। वह किसी से छुपी नहीं है। ऐसे काम करें कि "अच्छे विद्यालय की कहानी शिक्षक की जुबानी" के लिए प्रतिस्पर्धा हो। उन्होंने विश्वास जताया कि नए व पुराने शिक्षकों की जोड़ी मिलकर शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम रचेंगी। ऐसी तालीम दें कि बच्चे आपको न केवल पूरी उम्र याद रखें बल्कि अपनी सफलता का पूरा श्रेय आपको दे। कम हाजिरी सिस्टम की कमजोरी को दर्शाएगा, इसलिए पूरे मनोयोग से जुटकर बच्चों की विद्यालयों में मौजूदगी दर्ज कराए।अभियान में ग्राम निगरानी समितियों की सशक्त भूमिका है। बच्चे मेहनत से पढ़ें और बुलंदियों को छुएं इस मंत्र पर काम करें। विद्यालयों में शैक्षिक माहौल का सृजन करें।

कार्यक्रम की शुरुआत में बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय ने कार्यक्रम की आवश्यकता, प्रासंगिकता बताया। सीएम की प्रेरणा से आज पूरे प्रदेश में पूरी भव्यता से स्कूल चलो अभियान का आगाज हो रहा। जिला खीरी नामांकन व डीबीटी में यूपी में नंबर वन है, जिस प्रकार सरकार के नेतृत्व में प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों की सूरत बदली है। उसी प्रकार बेहतर शैक्षिक माहौल से विद्यालयों में पढ़ाई-लिखाई के प्रति भी आम धारणा बदलनी होगी। बच्चों की उपस्थिति व चिन्हांकन पर फोकस करना होगा।सबके समेकित प्रयासों से सीएम के सपने को साकार करने के लिए पूरे प्राण प्रण से जुटना होगा, ताकि नामांकन से कोई भी बच्चा वंचित न रहने पाए।

नामांकन कैंप का हुआ शुभारंभ, बच्चों को कराया भोजन

अतिथियों ने नामांकन कैंप का फीता काटकर शुभारंभ किया। नए नामांकन वाले बच्चों से गपशप की। इसके बाद जनप्रतिनिधियों व अफसरों ने बच्चों को भोजन कराया। कार्यक्रम के बाद विधायक सदर योगेश वर्मा एवं डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने परिषदीय विद्यालयों के नौनिहालों को भोजन परोसा। इस दौरान बच्चों के चेहरे खुशी से खिल उठे।

सड़कों पर निकली स्कूल चलो रैली, विधायक व डीएम ने दिखाई हरी झंडी

विधायक सदर योगेश वर्मा, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली शहर के विभिन्न मार्गो से होकर स्कूल चलो अभियान के लिए दस्तक दी। इस रैली का मुख्य आकर्षण परिषदीय स्कूलों का स्कूली बैंड रहा। इस रैली में बच्चे हाथों में स्कूल चलो अभियान जागरूकता तख्तियां थामे हुए नजर आए।

ऑपरेशन कायाकल्प में अव्वल काम वाले प्रधान सम्मानित

ऑपरेशन कायाकल्प के सभी 19 पैरामीटर्स में सर्वश्रेष्ठ काम कराने वाले विद्यालयों के लिए संबंधित ग्राम प्रधानों को सम्मानित किया। विधायक सदर योगेश वर्मा, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने संविलियन विद्यालय पचपेड़ी के लिए प्रधान रमेश कुमार लोधी, संविलियन विद्यालय हौकना के लिए प्रधान बालकराम वर्मा, संविलियन विद्यालय रवही मुबारकपुर के लिए प्रधान राम दयाल, प्रा.वि. रतसिया के लिए प्रधान रमेश चंद्र चौरसिया प्रा.वि. करणपुर के लिए प्रधान बृजलाल, प्रा.वि. गणेशपुर प्रथम के लिए प्रधान संदीप कुमार वर्मा को सम्मानित किया।

छात्रों और शिक्षकों को किया गया सम्मानित

मेधावी छात्रों, उत्कृष्ट शिक्षकों का हुआ सम्मान

अतिथियों ने परिषदीय विद्यालयों के उत्कृष्ट व मेधावी छात्र किस्मत अली, सौम्या शुक्ला, अनुज कुमार, सोनाक्षी वर्मा, दामिनी राज, सुमित कुमार, अंकित कुमार, आलोक प्रकाश, प्रज्वल, श्यामवीर, आशिया व अनुपम को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। वही शिक्षण गुणवत्ता के क्षेत्र में उप्रा विद्यालय कोटवा प्रधानाध्यापक पंकज वर्मा, बेहतरीन नामांकन के लिए संवि. विद्यालय मोहम्मदपुर अध्यापक पूनम सिंह तोमर व उप्रा विद्यालय नौसर गुलरिया अध्यापक अनुपमा मिश्रा, जागरूकता के लिए उप्रा विद्यालय चकपतियापुर अध्यापक सत्यपाल सिंह, उपस्थिति के क्षेत्र में उच्चतर प्राथमिक विद्यालय उमरिया की मुग्धा त्रिवेदी एवं संविलियन विद्यालय बरोठा के प्रधानाध्यापक अनीसुरहमान अंसारी को सम्मानित किया। नामांकित बच्चों का हुआ अभिनंदन, मिली खेल किट उच्चतर प्राथमिक विद्यालय सदर के लिए अर्पित, हर्षित, प्राथमिक विद्यालय पुलिस लाइन के लिए अनस खान, अंश प्रकाश, अनुज प्रकाश, वैष्णवी, प्राथमिक विद्यालय नौरंगाबाद के लिए मनीष, आबान, दानिश एवं शीबा का नए छात्र के रूप में नामांकन हुआ। सभी नए नामांकित छात्रों को जनप्रतिनिधियों अफसरों ने खेल किट देकर उनका अभिनंदन किया।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story