×

Prayagraj News: स्कूली बच्चों ने भी निकाली तिरंगा यात्रा, नागरिकों में दिख रहा अमृत महोत्सव का जोश

Prayagraj News: संगम शहर प्रयागराज के लोग "आजादी के अमृत महोत्सव" के जोश में दिखाई दे रहे हैं। हर वर्ग हर उम्र के लोग हाथों में तिरंगा लेकर सड़कों पर निकल रहे हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 13 Aug 2022 12:51 PM GMT
School children also took out the tricolor yatra in Prayagraj, the spirit of the Amrit festival is visible among the citizens
X

प्रयागराज: स्कूली बच्चों ने भी निकाली तिरंगा यात्रा

Prayagraj News: प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के आह्वान के बाद आज से "हर घर तिरंगा" (Har Ghar Tiranga) की शुरुआत हो गई है। इसी कड़ी में संगम शहर प्रयागराज के लोग "आजादी के अमृत महोत्सव" (Azadi ka Amrit Mahotsav) के जोश में दिखाई दे रहे हैं। हर वर्ग हर उम्र के लोग हाथों में तिरंगा लेकर सड़कों पर निकल रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लोग जमकर के सराहना भी कर रहे हैं । आज बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे भी सड़कों पर तिरंगा यात्रा निकालते हुए नजर आए।

शहर का सिविल लाइन, लूकरगंज, नैनी, अल्लापुर या फिर फाफामऊ का क्षेत्र (area of phaphamau) हो अधिकतर हर स्कूलों के बच्चे ने तिरंगा यात्रा निकाली। जगह जगह लोग तिरंगे के साथ फोटो भी खींचते हुए नजर आ रहे है। लोगो का मानना है की यह आजादी का अमृत महोत्सव एक पर्व की तरह है जिसको बेहतर और धूमधाम से मानना है।


अमृत महोत्सव को यादगार बना रहे है लोग

प्रयागराज में अमृत महोत्सव की खास तस्वीरें देखी जा रही है ।लोग आजादी के 75 वीं वर्षगांठ को मनाने के लिए उत्साहित नजर आ रहे हैं ।प्रयागराज की रहने वाली प्रिया का कहना है कि जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस साल आजादी के अमृत महोत्सव को मनाए जाने की बात कही थी तभी से उन्होंने यह ठाना था कि वह बेहद खास तरीके से इस आयोजन को मनाएगी। आज प्रिया के साथ-साथ उनकी कई सहेलियां चंद्रशेखर आजाद पार्क पहुंचे जहां सभी लोगों ने देशभक्ति के गीत गाए साथ ही साथ सेल्फी फोटो भी खींची।


इसी तरह प्रयागराज के रहने वाले शांतनु सिंह का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज के साथ-साथ यूपी की तस्वीर बदल दी है। ऐसे में प्रयागराज पहले से बदला बदला हुआ नजर आ रहा है अमृत महोत्सव को लेकर के जिस तरीके से अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं उस तरीके से चाहे पुलिस विभाग हो या फिर नगर निगम विभाग हो सभी का नम्र और सौम्य रूप भी देखा जा रहा है।


स्कूली बच्चों ने निकाली तिरंगा यात्रा, सड़कों पर चल रहे वाहन भी दिखे तिरंगामय

अमृत महोत्सव को लेकर स्कूल के बच्चो में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। प्रयागराज के नैनी स्तिथ बेथनी कान्वेंट स्कूल के छात्रों के साथ-साथ कई अन्य स्कूल के छात्रों ने भी तिरंगा यात्रा निकाली। यह तिरंगा यात्रा प्रयागराज की कई सड़कों से होकर गुजरी । तिरंगा यात्रा के दौरान स्कूली बच्चों ने देश समर्पित गीत गाए और लोगो को अमृत महोत्सव को लेकर के जागरूक भी किया। हाथों में तिरंगा झंडा लिए छात्रों ने सरकार की जमकर तारीफ भी की।


दूसरी तरफ अमृत महोत्सव को लेकर ऑटो टैक्सी हो, सब्जी या फल की दुकान हो या फिर फिर फुटपाथ में रहने वाले लोग हो, सभी लोग अमृत महोत्सव के जोश में तिरंगा झंडा लगाए हुए दिखाई दिए और झंडे को लहराते हुए भी नज़र आए।

गौरतलब है कि देश की मोदी सरकार और उत्तर प्रदेश योगी सरकार ने आज से "हर घर तिरंगा अभियान" (Har Ghar Tiranga Abhiyan) की शुरुआत की है जगह-जगह सड़कों पर आते जाते लोग तिरंगा झंडा लगाए हुए दिखाई दे रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ इस अभियान को और सफल बनाने के लिए अब हर विभाग भी अपनी अपनी तैयारियों में जुटा हुआ है। आज से ही प्रयागराज के हर क्षेत्र के हर घरों में तिरंगा झंडा लगना शुरू हो गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story