×

गंदगी में पढ़ने को मजबूर स्कूली बच्चे, प्रशासन के खिलाफ किया प्रदर्शन

स्वच्छता के लिए अच्छा काम करने के लिए सीएम योगी ने शाहजहांपुर को डीएम को कुछ दिन पहले ही सम्मानित किया था, लेकिन आप इस स्कूल की फोटो देखकर अंदाजा लगा सकते हैं, जिले में स्वच्छता अभियान कितना कामयाब हुआ है?

Dharmendra kumar
Published on: 8 Jan 2019 10:25 AM GMT
गंदगी में पढ़ने को मजबूर स्कूली बच्चे, प्रशासन के खिलाफ किया प्रदर्शन
X

शाहजहांपुर: स्वच्छता के लिए अच्छा काम करने के लिए सीएम योगी ने शाहजहांपुर को डीएम को कुछ दिन पहले ही सम्मानित किया था, लेकिन आप इस स्कूल की फोटो देखकर अंदाजा लगा सकते हैं, जिले में स्वच्छता अभियान कितना कामयाब हुआ है?

यह भी पढ़ें.....‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ के ट्रेलर मामले में अब सुनवाई 9 जनवरी को

स्कूली बच्चों ने किया प्रदर्शन

जिले में गंदगी में पढ़ने को मजबूर स्कूली बच्चों ने मंगलवार को प्रदर्शन किया। छोटे और मासूम बच्चों ने नारेबाजी भी की है। पढ़ने के साथ-साथ स्कूली बच्चे इस गंदगी में खाने को भी मजबूर है। गंदगी में पढ़ाई करने को मजबूर बच्चों ने पढ़ाई छोड़ने की धमकी दी है, लेकिन इसके बावजूद शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

यह भी पढ़ें.....‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ के ट्रेलर मामले में अब सुनवाई 9 जनवरी को

दरअसल प्राथमिक विद्यालय निगोही प्रथम शाह. स्कूल में गंदगी की भरमार है। बच्चे इसी गंदगी को पढ़ने को मजबूर हैं। इस स्कूल में चारों तरफ गंदगी ही गंदगी है। गंदगी का आलम यह है कि जिस जगह बच्चे खाना खाते हैं या पानी पीते हैं। उस जगह पूरे गांव का कूड़ा डाला जाता है।

बच्चों ने दी स्कूल छोड़ने की धमकी

गंदगी की वजह से बच्चों ने स्कूल छोड़ने की धमकी दी। साथ स्कूल के अंदर खड़े होकर प्रदर्शन और नारेबाजी की। स्कूल की टीचर का कहना है कि गंदगी की शिकायत हमने ग्राम प्रधान से लेकर जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग से की है, लेकिन किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। गांव के लोग कूड़ा डालने आते हैं। जब उनको मना करते हैं तो वह विवाद करने लगते हैं। ऐसे में कई बार यहां पर मारपीट भी हो चुकी है, लेकिन कूड़ा डालना आज तक बंद नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें.....आंध्र प्रदेश के CM चंद्रबाबू नायडू करेंगे राहुल गांधी से मुलाकात

अभिवावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने से किया इंकार

कई बच्चों के अभिभावकों ने गंदगी की वजह से बच्चों को स्कूल भेजने से इंकार कर दिया है। ऐसे में अब डीएम द्वारा चलाया जा रहे स्वच्छता अभियान पर सवाल खड़ा हो रहा है, क्योंकि डीएम समेत पूरा प्रशासनिक अमला सुबह 6 बजे सड़को पर दिखता है, लेकिन शिक्षा का मंदिर में बच्चे गंदगी के बीच पढ़ने को मजबूर हैं।

यह भी पढ़ें.....आलोक वर्मा के पास राफेल की फाइल आने वाली थी इसलिए सरकार ने उनको हटाने का फैसला लियाः मल्लिकार्जुन खड़गे

डीएम अमृत त्रिपाठी ने बताया कि स्कूल मे गंदगी की शिकायत मिली है। ऐसे मे आज ही स्कूल की गंदगी को साफ कराया जाएगा। अब उस जगह पर कूड़ा नहीं डाला जाएगा।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story