×

UP School Closed: यूपी में कहां बंद हुए स्कूल कहां बदल गया समय, ताजा अपडेट देखें यहां

UP School Closed and Change Time: लखनऊ के अलावा झांसी, गाजियाबाद, नोएडा व हाथरस में स्कूल के खुलने और बंद होने का समय जिला प्रशासन के निर्देश पर बदल दिया गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 27 Dec 2022 3:41 AM GMT
UP School Timing changed
X

UP School Timing changed  (photo: social media )

UP School Closed and Time Change: उत्तर प्रदेश में बढ़ती ठंड और कोहरे को देखते हुए कई जिलों में स्कूल बंद करने के आदेश दिये गए हैं तो कई जिलों में स्कूलों के खुलने के समय में परिवर्तन किया गया है। इस क्रम में लखनऊ के अलावा झांसी, गाजियाबाद, नोएडा व हाथरस में स्कूल के खुलने और बंद होने का समय जिला प्रशासन के निर्देश पर बदल दिया गया है।

झांसी में ठंड को देखते हुए जिला प्रशासन ने छात्रों के स्कूल का समय बदल दिया है। शीतलहर और बढ़ी ठंड को देखते हुए मासूमों के स्वास्थ्य को देखते हुए जिलाधिकारी ने कक्षा एक से 8 तक के छात्रों का समय बदल दिया है अब सुबह 10 बजे 3 बजे तक खुलेंगे विद्यालय। उधर बदायूं के जिलाधिकारी ने स्कूलों का समय बदलने के साथ ही तीन दिन का अवकाश घोषित कर दिया है।

राजधानी लखनऊ में ठंड को देखते हुए कक्षा एक से आठ तक के स्कूल फिलहाल सुबह दस बजे से तीन बजे तक खुल रहे हैं। यह व्यवस्था 31 दिसंबर तक रहेगी। इसके बाद की व्यवस्था का निर्णय जिलाधिकारी सूर्यपाल सिंह गंगवार ठंड को देखते हुए लेंगे।

हालांकि गाजियाबाद में कक्षा एक से 12 तक के स्कूल सुबह नौ बजे से खोले जा रहे हैं।

इन विद्यालयों पर लागू

आपको बता दें कि स्कूलों के बदले समय की व्यवस्था यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आसीएसई, मदरसा शिक्षा बोर्ड व संस्कृत विद्यालयों पर लागू रहेगी। इस नियम को तोड़ने पर कड़ी कार्रवाई की बात कही गई है। ऐसी जानकारी आ रही है कि कुछ प्राइवेट इंगलिश मीडियम स्कूलों ने अभी तक अपने यहां परिवर्तित समय की व्यवस्ता को लागू नहीं किया है। जिन पर एक्शन की तैयारी भी की जा रही है।

फ़िरोज़ाबाद में आज से स्कूलों में अवकाश रहेगा यह जानकारी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने दी है। सर्दी एवं कोहरे को देखते हुए जिला प्रशासन ने अवकाश घोषित किया है। जिला प्रशासन ने सर्दी को देखते हुए अवकाश की घोषणा की है। 27 एवं 28 दिसंबर को जिलाधिकारी ने शीत लहर को देखते हुए अवकाश की घोषणा की है। 29 को गुरु गोविन्द सिंह जयंती का अवकाश रहेगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी आशीष कुमार पांडे ने कहा है कि परिषदीय स्कूलो के साथ मान्यता प्राप्त और सीबीएसई स्कूल भी बंद रहेंगे। आदेश का पालन न करने वाले स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी।

ठंड को देखते हुए बागपत जनपद में कक्षा 1-8 तक में 14 जनवरी तक, व कक्षा 9 से 12 तक के सभी स्कूलों में 7 जनवरी तक अवकाश रहेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story