×

UP School Closed: यूपी में स्कूल इतने दिनों तक बंद, अपने जिलों में चेक करें कब खुलेंगे

UP School Closed: ठंड को देखते हुए कई राज्यों ने अपने यहां स्कूलों को अगले कुछ दिनों के लिए बंद करने का निर्णय लिया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 Dec 2022 3:52 AM GMT
School Closed
X

School Closed  (photo: social media )

UP School Closed: उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण वहां से आ रही सर्द हवाओं ने मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ा दी है। अधिकांश उत्तरी राज्यों में शीतलहर का प्रकोप है। ठंड को देखते हुए कई राज्यों ने अपने यहां स्कूलों को अगले कुछ दिनों के लिए बंद करने का निर्णय लिया है। हालांकि, उत्तर प्रदेश में सरकार ने सभी स्कूलों को बंद करने का ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है।

सरकार ने जिलाधिकारियों को जिले के मौसम के मुताबिक फैसले लेने की छूट दे रखी है। बदायूं, बिजनौर, आगरा, बरेली, पीलीभीत और अलीगढ में 8वीं तक के स्कूल 29 दिसंबर यानी आज बंद रहेंगे। इन जिलों के स्कूलों में कल यानी 30 दिसंबर से कक्षा फिर से लगनी शुरू हो जाएगी। वहीं, शाहजहांपुर में 30 दिसंबर तक स्कूलों को बंद रखने के निर्देश हैं। यहां 31 जनवरी यानी शनिवार से क्लास लगनी शुरू हो जाएगी।

इन जिलों में 1 जनवरी तक स्कूल बंद

प्रदेश के कुछ जिलों में स्कूलों को 1 जनवरी 2023 तक बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं। इनमें मेरठ, नोएडा और ग्रेटर नोएडा शामिल है। इन जिलों के डीएम ने 8वीं तक के स्कूलों को 1 जनवरी 2023 यानी रविवार तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। सोमवार यानी 2 जनवरी 2023 से इन स्कूलों में कक्षाएं फिर से लगनी शुरू हो जाएंगी।

टाइमिंग में बदलाव

ठंड के प्रकोप को देखते हुए राजधानी लखनऊ, बस्ती, बदायूं, सिद्धर्थनगर, वाराणसी और अयोध्या में स्कूलों की टाइमिंग बदल दी गई है। लखनऊ में क्लास 8 तक के स्कूल सुबह 10 बजे से तीन बजे तक खुले रहेंगे। अयोध्या में स्कूलों की टाइमिंग सुबह 10 बजे से दोपहर 3.30 तक रहेगी। वहीं, दिल्ली से सटे गाजियाबाद में भी प्राइमरी और सेकेंडरी क्लासेज सुबह 10 बजे से लगेंगी।

बता दें कि पड़ोसी राज्य दिल्ली मे सरकार ने सभी शासकीय स्कलों में 1 जनवरी से 15 जनवरी तक विंटर वेकेशन का ऐलान कर दिया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story