×

School Closed in February 2024: फरवरी में कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल? यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

School Closed in February 2024: फरवरी माह में छात्रों को कम दिन स्कूल जाना पड़ेगा। जहां हर महीने 30 से 31 दिन का होता है। वहीं फरवरी माह में सीर्फ 29 दिन हैं। फरवरी माह में कुल चार रविवार पड़ रहे हैं।

Jugul Kishor
Published on: 1 Feb 2024 3:52 AM GMT
School Closed in February 2024
X

सांकेतिक तस्वीर (सोशल मीडिया)

School Closed in February 2024: कड़ाके की सर्दी और शीतलहर चलते स्कूल कॉलेज जनवरी दिसंबर में स्कूल बंद रहे। जहां पर स्कूल खुले भी थे वहां समय में बदलाव किया गया। लेकिन, अब मौसम सामान्य हो जाने के बाद सभी स्कूल कॉलेज खुल गए हैं। हालांकि, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अभी भी कक्षा आठ तक स्कूल बंद हैं। स्कूली बच्चों के लिए फरवरी का महीना काफी बिजी रहने वाला है, क्योंकि इस महीने से बोर्ड परीक्षाएं शुरु हो रही हैं।

फरवरी माह में छात्रों को कम दिन स्कूल जाना पड़ेगा। जहां हर महीने 30 से 31 दिन का होता है। वहीं फरवरी माह में सीर्फ 29 दिन हैं। फरवरी माह में कुल चार रविवार पड़ रहे हैं। आइए जानते हैं कि फरवरी महीने में स्कूल कॉलेज कितने दिन बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां फरवरी महीने में सिर्फ दो छुटि्टयां हैं। 14 फरवरी को बसंत पंचमी और 24 फरवरी को संत रविदास जयंती का अवकाश रहेगा। यूपी सरकार के हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक फरवरी में स्कूल चार शनिवार और चार रविवार को बंद रहेंगे।

फरवरी में कब-कब पड़ेगा रविवार

4 फरवरी-रविवार

11 फरवरी-रविवार

18 फरवरी-रविवार

25 फरवरी-रविवार

फरवरी में पर्व

14 फरवरी- बसंत पंचमी

24 फरवरी- संत रविदास जयंती

मिर्जापुर में तीन फरवरी तक स्कूल बंद

कड़ाके की ठंड को देखते हुए मिर्जापुर जनपद में कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यालय तीन फरवरी तक बंद रहेंगे। यह जानकारी बीएसए अनिल कुमार वर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि अवकाश के दौरान बच्चे विद्यालय नहीं आएंगे, लेकिन शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मचारी सुबह 10 से अपराह्न तीन बजे तक विद्यालय में उपस्थित रहकर अपना कार्य करेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story