School Closed in UP: कल भी यूपी में स्कूल बंद, इन जिलों में बारिश का कहर टूटा

School Closed in UP: राजधानी कई दिन से रूकरुक के हो रही भारी बारिश से बेहाल है। जिले के डीएम सूर्य पाल गंगवार ने 10 अक्टूबर सोमवार को लखनऊ ज़िले के सारे स्‍कूल बंद रखने का आदेश दिया है।

Prashant Dixit
Published on: 10 Oct 2022 4:13 PM GMT (Updated on: 10 Oct 2022 4:13 PM GMT)
Lucknow Weather Update Today
X

Lucknow Weather Update Today (Social Media)

School Closed in UP: उत्‍तर प्रदेश की राजधानी कई दिन से रूकरुक के हो रही भारी बारिश से बेहाल है। आज कलेक्‍ट्रेट से लेकर राजधानी मुख्यालय की प्रमुख वीआईपी सड़कों तक पर पानी भर गया है। जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने 10 अक्टूबर सोमवार को लखनऊ ज़िले के सारे स्‍कूल बंद रखने का आदेश दिया है। आज 09 अक्टूबर रविवार शाम जारी जिलाधिकारी के आदेश अनुसार कक्षा 12 तक के सभी सरकारी निजी स्‍कूल बंद रहेंगे। लखनऊ समेत यूपी के अधिकतर जिलों के लिए जारी बारिश के हाई अलर्ट के मुताबिक 10 अक्टूबर की रात तक भारी बारिश हो सकती है।

UP में बारिश ने मचाई तबाही

उत्तराखंड समेत उत्तरप्रदेश के कई अन्य शहरों में पिछले चार दिनों से लगातार बारिश हो रही है. भारी बारिश की वजह से कई शहरों में जगह-जगह जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. ऐसे में अलग शहरों में जिला प्रशासन की ओर से स्कूलों को भी बंद करने का निर्देश दिए जा रहे हैं. अभी तक की जानकारी के अनुसार भारी बारिश को देखते हुये यूपी की राजधानी लखनऊ समेत सीतापुर, आगरा, बरेली, संभल, मथुरा, बिजनौर, बलरामपुर, अलीगढ़, अमरोहा, बदायूं, मेरठ, एटा, इटावा, बहराइच जिले में स्कूलों को बंद रखने का निर्देश जारी कर दिया गया है. इन जिलों में जिला प्रशासन ने स्कूलों को बंद करने को लेकर अलग-अलग निर्देश जारी किए हैं।

मुरादाबाद में पिछले चार दिनों से हो रही झमाझम बारिश के चलते जिला प्रशासन ने १०अक्टूबर को सभी स्कूल बंद के आदेश दिए हे ताथा यहां की राम गंगा नदी में बढ़ते जल स्तर को देखते हुए किनारे पर रहने बालो को भी जगह खाली करने को कहा ही तथा सरकारी मशीन को वारिश में होने वाली किसी भी दुर्घटन से निबटने को भी तैयार रहने को कहा गया है।

संभल में भी बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन ने बड़ा फैसला लेते हुये 10 अक्टूबर को नर्सरी से इंटरमीडिएट तक के सभी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया है. वहीं कक्षा 1 से कक्षा 8 तक समस्त बोर्डों के राजकीय/परिषदीय /मान्यता प्राप्त/सहायता प्राप्त विद्यालयों में दिनांक 10 व 11 अक्टूबर दोनों दिन छुट्टी रहेगी.

अमरोहा: अमरोहा में भी भारी बारिश के चलते कक्षा 1 से लेकर 8 वीं तक सभी विद्यालयों में अवकाश रहेगा. बेसिक शिक्षा अधिकारी गीता वर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. यहां 3 दिनों से लगातार तेज हवा के साथ बारिश हो रही है. वहीं मौसम विभाग ने 10 अक्टूबर को भारी बारिश की चेतावनी दी है। बही बिजनौर में स्कूली छुट्टी दे दी।

लखनऊ में जोरदार हो रही बारिश

मौसम विभाग ने प्रदेश के 23 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटे तक मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में पिछले 24 घंटे में सबसे अधिक रिकॉर्ड 171.5 मिमी बारिश हुई। गुरूवार यानी आज भी वहां बारिश जारी है। राजधानी लखनऊ में भी जोरदार बारिश हो रही है। मानसून का सीजन खत्म होने के बाद लखनऊ में 61.4 मिमी बारिश हुई है। इतनी बारिश तो इस बार मानसून के सीजन में भी एक दिन में कभी नहीं हुई। भारी बारिश के कारण प्रदेश के कई जिलों में स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। कुछ ऐसा ही नजारा अयोध्या का भी है।

इन जिलों में अलर्ट हुआ जारी

यूपी के इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट मौसम विज्ञान केंद्र, लखनऊ ने यूपी के 23 जिलों में दो तरीके के बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक, गुरूवार को यूपी के प्रयागराज, आजमगढ़, रायबरेली, गोरखपुर, सीतापुर, लखीमपुर, बहराइच, संत कबीरनगर, बिजनौर और मुजफ्फरनगर में बारिश का येलो अलर्ट जारी कियागया है।

वहीं, ब्राउन अलर्ट जारी करते हुए प्रदेश के प्रतापगढ़, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, जौनपुर, लखनऊ, गोंडा, बस्ती, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर औऱ बाराबंकी में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या बारिश से सबसे अधिक प्रभावित हुई है। यहां 36 घंटे से बारिश जारी है। लगातार बारिश से यहां जनजीवन अस्तव्यस्त है। वहीं, भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए अयोध्या, रायबरेली, गोरखपुर और आजमगढ़ समेत अन्य जिलों में अगले 24 घंटे तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story