School Holiday In August 2024: अगस्त में स्कूली बच्चों की बल्ले-बल्ले, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, देखें लिस्ट

School Holiday In August 2024: ये खबर स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हम आपको इस खबर के जरिए बताएंगे कि स्कूलों में अगस्त महीने में कब-कब छुट्टियां रहेंगी।

Network
Newstrack Network
Published on: 1 Aug 2024 5:14 AM GMT
School Holiday in UP
X

स्कूली बच्चे (Pic: Social Media)

School Holiday In August 2024: अगस्त महीने की आज यानी गुरुवार से शुरूआत हो गई है। अगस्त महीने में कई त्योहार होने के कारण स्कूली बच्चों की बल्ले-बल्ले होने वाली है। दरअसल, स्कूली बच्चों के दिमाग ये रहता है कि स्कूल में कब-कब और कितने दिनों की छुट्टियां होने वाली है। छात्रों को छुटिट्यों का बेसब्री से इंतजार रहता है। बता दें स्कूली बच्चों की अगस्त महीने में फुल मौज होने वाली है, क्योंकि अगस्त में छात्रों को सात छुट्टियां मिलने वाली हैं। इन छुट्टियां में रविवार के भी अवकाश शामिल हैं। इसलिए बिना देर किए हुए बताते हैं कि अगस्त महीने में कब-कब स्कूल बंद रहने वाले हैं।

अगस्त महीनें में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट

अगस्त में माह में 4 रविवार पड़ेंगे। 4 अगस्त, 11 अगस्त, 18 अगस्त और 25 अगस्त को स्कूल बंद रहेंगे।

15 अगस्त 2024 को स्वतंत्रता दिवस उपलक्ष्य में स्कूलों में अवकाश रहेगा।

19 अगस्त को देश में रक्षाबंधन के अवसर पर स्कूलों की छुट्टी रहेगी।

26 अगस्त को जन्माष्टमी के अवसर पर भी विद्यालयों में अवकाश रहेगा।

रक्षा बंधन/राखी

रक्षा बंधन भाई-बहनों के बीच अटूट बंधन का जश्न मनाने वाला एक प्रिय त्योहार है। बहनें अपने भाई की कलाई पर सुरक्षा और प्यार का प्रतीक पवित्र धागा (राखी) बांधती हैं। बदले में भाई अपनी बहनों की रक्षा करने का वचन देते हैं।

कृष्ण जन्माष्टमी

जन्माष्टमी विष्णु के अवतार भगवान कृष्ण के जन्म को समर्पित एक खुशी का अवसर है। भक्त उपवास रखते हैं, घरों को सजाते हैं और आधी रात की प्रार्थनाओं और उत्सवों में भाग लेते हैं। यह आध्यात्मिक चिंतन और भक्ति का समय है।

अगस्त 2024 में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण दिन

अगस्त में निर्धारित छुट्टियों के अलावा, कई महत्वपूर्ण उत्सव भी होते हैं, जैसे जागरूकता दिवस, प्रमुख हस्तियों की जयंती और अन्य महत्वपूर्ण घटनाएँ। ये दिन, जबकि पारंपरिक छुट्टियां नहीं हैं, स्कूलों में उनके महत्व का सम्मान करने और छात्रों को महत्व समझने में मदद करने के लिए मनाया जाता है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story