×

देश में घटे कोरोना के केस, जानिए- UP समेत अन्य राज्यों में कब से खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल को 1 जुलाई से फिर से खोलने का फैसला किया है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 20 Jun 2021 9:59 AM GMT
देश में घटे कोरोना के केस, जानिए- UP समेत अन्य राज्यों में कब से खुलेंगे स्कूल
X

फाइल फोटो, साभार-सोशल मीडिया

देश में पिछले दो सालों से कोरोना की वजह से सबकुछ बदल गया है। कोरोना वायरस को काबू करने के लिए तमाम तरह की पाबंदियां लगाई गईं, कुछ खत्म हो गई हैं और कुछ अभी भी जारी है। उसी के तहत देशभर के स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया था, लेकिन अब राज्यों द्वारा अनलॉक की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। ऐसे में तमाम राज्यों ने अब स्कूल खोलने का भी फैसला किया है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्कूल चरणबद्ध तरीके से फिर से खुलेंगे और छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर उपस्थित होने के लिए कहा जाएगा। यूपी समेत कई राज्यों में सिर्फ शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया गया है। छात्र कब से स्कूल जाएंगे इसका निर्णय होना अभी बाकी है। तो चलिए आपको बतातें हैं यूपी समेत उन राज्यों में कब से खुलेंगे…

1 जुलाई से यूपी में खुलेंगे स्कूल

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल को 1 जुलाई से फिर से खोलने का फैसला किया है। हालांकि, सरकार ने केवल शिक्षकों और प्रशासनिक कर्मचारियों को स्कूलों का दौरा करने की अनुमति दी है। इस बीच, छात्र नए शैक्षणिक सत्र प्रवेश प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारी पीएन सिंह ने मीडिया को बताया कि प्रदेश में स्कूल एक जुलाई से खुल तो सकते हैं, लेकिन अभी बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जायेगा। सरकार के आदेश पर ही स्कूल 30 जून तक के लिए बंद हुए हैं और उनके आदेश पर ही आगे खुलेंगे।

दिल्ली में ऑनलाइन मोड में काम

राजधानी दिल्ली में चल रहे कोरोना संकट के बीच स्कूल ऑनलाइन मोड में काम करना जारी रखेंगे। दिल्ली के स्कूलों ने जनवरी में कक्षा 10 और 12 के लिए कुछ समय के लिए और स्वैच्छिक आधार पर ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू की थीं, जबकि कक्षा 9 और 11 के लिए, स्कूलों को फरवरी में फिर से खोल दिया गया था। हालांकि, कोरोना के बढ़ते मामलों को देख इसे फिर से बंद कर दिया गया था।

बिहार में जुलाई में खुल सकता है स्कूल

बिहार अगले महीने जुलाई से ऑफलाइन कक्षाओं के लिए स्कूल खोल सकता है। बिहार बोर्ड पहले ही कक्षा 10, 12 की परीक्षा आयोजित कर चुका है और परिणाम भी घोषित कर दिया है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि कोरोना की स्थिति ऐसे ही सुधरती रही तो राज्य सरकार और शिक्षा विभाग दोनों ही शैक्षिक संस्थान खोलने के पक्ष में है। 5 अप्रैल से बंद राज्य के शैक्षणिक संस्थान चरणबद्ध ढंग से खुलेंगे। पहले उच्च शिक्षा के संस्थान खोले जायेंगे। फिर उच्च माध्यमिक और माध्यमिक। उसके बाद मध्य विद्यालय खोले जायेंगे और सबसे अंत में प्राथमिक विद्यालय खुलेंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार और विभाग की चाहत है कि हालात बेहतर रहे तो जुलाई में शैक्षणिक संस्थान खोल दिए जायें।

मध्य प्रदेश: गुरुवार को राज्य सरकार ने आधिकारिक अधिसूचना जारी कर स्कूल खुलने की जानकारी दी है। बता दें कि प्रदेश में 30 जून तक सभी सरकारी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया जारी रहेगी। वहीं सभी सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ की शत-प्रतिशत उपस्थिति रहेगी। अभी नियमित कक्षा शुरू करने की अनुमति नहीं दी गई है।

हरियाणा: शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने राज्य के सभी स्कूलों को 30 जून तक बंद रखने और गर्मियों की छुट्टियां बढ़ाने के आदेश दिए हैं।

पंजाब: शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने 22 मई को यह घोषणा की है कि राज्य के सभी स्कूल - सरकारी, अर्ध-सरकारी और निजी 24 मई से 23 जून तक छात्रों, शिक्षकों और स्टाफ सदस्यों के लिए बंद रहेंगे।

गोवा: मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि राज्य भर के विद्यालयों को 21 जून से ऑनलाइन मोड में शुरू किया जाएगा। शिक्षा निदेशालय ने गुरुवार को एक परिपत्र जारी कर सभी शिक्षकों को 21 जून से स्कूल में उपस्थित होने का निर्देश दिया।

जम्मू-कश्मीर: राज्य में मौजूदा स्थितियों का बारीकी से आकलन करने के बाद सभी विद्यालयों और महाविद्यालयों को 30 जून तक रखने का निर्देश दिया है।

चरणबद्ध तरीके से खोले जा सकते हैं स्कूल

वहीं अब जब कोरोना का कहर कम हुआ है तो स्कूल-कालेज के फिर से खुलने की तैयारी भी शुरू कर दी गई हैं। बता दें स्कूल चरणबद्ध तरीके से फिर से खोले जाएंगे और छात्रों को स्वैच्छिक आधार पर उपस्थित होने के लिए कहा जाएगा। लगभग सभी राज्यों में बच्चों को स्कूलों और कॉलेजों में जाने की अनुमति देने के लिए एक लिखित सहमति आवश्यक होने की उम्मीद है। कक्षाओं में छात्रों के बीच शारीरिक दूरी बनाए रखना और फेस मास्क, सैनिटाइटर, बार-बार हाथ धोना अनिवार्य किया जाएगा।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story