UP में इस दिन से खुल सकते हैं स्कूल, पहले इन कक्षाओं की होगी पढ़ाई

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में छह जुलाई से पढ़ाई शुरू हो सकती है। सबसे पहले 10वीं व 12वीं की कक्षाएं संचालित की जा सकती हैं।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में छह जुलाई से पढ़ाई शुरू हो सकती है। सबसे पहले 10वीं व 12वीं की कक्षाएं संचालित की जा सकती हैं। गुरुवार को प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में बताया कि शासन स्तर पर जुलाई में स्थिति ठीक रही तो स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है।

मुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने बताया कि छह जुलाई से बोर्ड परीक्षार्थियों की कक्षाएं शुरू करने के दो सप्ताह बाद कक्षा 9वीं व 11वीं की कक्षाएं शुरू होंगी। उसके दो और सप्ताह के बाद कक्षा छह, सात और आठ की पढ़ाई शुरू होगी।

यह भी पढ़ें…जैव विविधता संरक्षण कानून को प्रभावशाली बनाने की मांग, जानिए कब बना था ये लाॅ

अंत में और दो सप्ताह के बाद यानी अगस्त में कक्षा एक से पांच तक के बच्चों की पढ़ाई स्कूल में शुरू करने की तैयारी की जा रही है। स्थिति को देखते हुए चरणबद्ध तरीके से बच्चों को स्कूल बुलाया जाएगा। इसके अलावा बच्चों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक करते हुए स्वच्छता और सफाई से रहने को प्रेरित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें…UP में इन लोगों को ज्यादा है कोरोना का खतरा, स्वास्थ्य विभाग ने दी जानकारी

कांफ्रेंसिंग में निर्देश दिये गए कि सेवानिवृत्त हो रहे शिक्षकों के पेंशन व जीपवीएफ भुगतान जल्द किए जाएं। जिन स्कूलों में बाउंड्रीवॉल नहीं हैं उनके चारों ओर कटीले पौधों को लगाया जाएगा। इसके साथ ही जिला स्तर पर जीआइसी अथवा मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र में एक करियर काउंसिलिंग सेंटर संचालित होगा। स्कूलों में भी एक महिला व एक पुरुष शिक्षक को करियर काउंसलर के तौर पर प्रशिक्षित किया जाएगा। राजकीय पुस्तकालय के साथ ही स्कूलों के पुस्तकालयों में भी प्रतियोगी परीक्षाओं से संबंधित किताबें रखी जाएंगी।

रिपोर्ट:  मनीष श्रीवास्तव

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें