×

SDM बन गए मजदूर, दर्जनों गांवों को बाढ़ में डूबने से बचाया

By
Published on: 28 Aug 2016 6:57 PM GMT
SDM बन गए मजदूर, दर्जनों गांवों को बाढ़ में डूबने से बचाया
X

बलिया: यूपी में सरकारी अफसर और बाबू अक्सर अपनी नाकामी और भ्रष्टाचार को लेकर ही चर्चा में रहते हैं। लेकिन इस बार यूपी का एक अफसर अपने अच्छे काम के लिए सुर्खियां बटोर रहा है। सोशल मीडिया पर उसकी तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है।

ये अफसर हैं बलिया के बैरिया तहसील के एसडीएम अरविंद कुमार। एसडीएम ने दुबेछपरा का रिंग बांध को टूटने से बचाने के लिए अपने सिर पर मिट्टी ढोई। उनको ऐसा करते देख सैकड़ों लोग मिट्टी से भरी बोरियां डोने में जुट गए। अरविंद की इस पहल ने बांध को टूटने से रोक लिया।

गंगा और घाघरा में पानी का स्तर लगातार बढ़ रहा था। पानी के थपेड़ों को सहते-सहते बांध की कमर कमजोर हो चली थी। पस्सियां कटकर पानी में समा रही थी। बांध अब टूटेगा तो तब। ये देख कटान को रोकने में जुटे मजदूर भी भागने लगे। तभी वहां एसडीएम पहुंच गए। उन्होंने सभी को हिम्मत से काम लेने को कहा। लेकिन वो सिर्फ सलाह देने तक सीमित नहीं रहे। खुद भी मजदूरों के संग काम में जुट गए। उन्हें देख सभी लोग जोश में आ गए।

दो घंटे तक खुद सिर पर बोरियां ढोकर बांध को टूटने से बचाने वाले एसडीएम की सभी लोग तारफी करते नहीं थक रहे हैं। एसडीएम जाने लगे तो गांव वालों ने कहा-साहब हम तो आपका अहसान नहीं चुका सकते। आप नहीं होते तो कई गांव पानी में समा जाते। सडीएम ने कहा कि-आप लोगों को केवल यह बताना था कि एकजुट होकर कोई प्रयास करने से हम अपने गांव की हर मुसीबत को टाल सकते हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखिए, फोटो

sdm1

Next Story