×

Kanpur Dehat: एसडीएम ने किया परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण, शिक्षा की गुणवत्ता को परखा

Kanpur Dehat: : कानपुर देहात एसडीएम के द्वारा परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया, बच्चों से शिक्षा की गुणवत्ता और कमियों को परखा और अध्यापकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

Manoj Singh
Published on: 24 Aug 2022 10:09 AM GMT
SDM did surprise inspection of council schools, tested the quality of education
X

कानपुर देहात: एसडीएम ने किया परिषदीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण

Kanpur Dehat: कानपुर देहात (Kanpur Dehat) की सिकंदरा तहसील की उपजिलाधिकारी ने परिषदीय विद्यालयों का आज बुधवार को औचक निरीक्षण किया। जिसमें अध्यापकों की कार्यकुशलता को परखने के लिए एसडीएम ने अध्यापक बनकर बच्चों से सवाल जवाब किए। वहीं ब्लैक बोर्ड पर लिखे हुए शब्दों को छात्रों से पढ़वाकर देखा गया। वहीं बच्चों ने भी उपजिलाधिकारी द्वारा पूछे गए सवालों का सही-सही जवाब दिया।

उप जिलाधिकारी सिकंदरा ने परिषदीय विद्यालयों की साफ-सफाई अध्यापकों के उपस्थिति रजिस्टर चेक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश सरकार शिक्षा की परिस्थितियों को आए दिन प्रसारित हो रही खबरों के मद्देनजर नजर तहसील सिकंदरा की एसडीएम डॉक्टर पूनम गौतम के द्वारा आज तहसील क्षेत्र के गुर्दाही बुजुर्ग, कौरु जलालपुर, फरीदापुर, संदलपुर स्थित प्राइमरी व जूनियर विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया।





एसडीएम बच्चों को पाठ्यक्रम से संबंधित सवाल जवाब किए

औचक निरीक्षण के दरमियान एसडीएम पूनम गौतम (SDM Poonam Gautam) ने अध्यापकों द्वारा बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा की कार्यकुशलता जांचने के लिए विद्यालय के बरामदे में पढ़ रहे हैं। बच्चों को पाठ्यक्रम से संबंधित सवाल जवाब किए। वहीं बच्चों ने एसडीएम के द्वारा पूछे गए। सवालों का सही जवाब दिया जिसके बाद खुद एसडीएम ने शिक्षक बनकर बच्चों को भी पढ़ाया एसडीएम पूनम गौतम के द्वारा विद्यालय का निरीक्षण कर साफ-सफाई शौचालय पानी की टंकी, विद्यालय में बनने वाले बच्चों के मध्यान्न भोजन आदि का निरीक्षण भी किया।


अपने कार्य को निष्ठा पूर्वक करने निर्देश दिए

उसके बाद मौजूद अध्यापकों द्वारा उपस्थिति रजिस्टर आदि चेक किए गए। साथ ही एसडीएम पूनम (SDM Poonam Gautam) के द्वारा अध्यापकों को विद्यालय में मिली हुई कमियों अधूरे व गंदे पड़े शौचालय पानी की व्यवस्था ना होने व शिक्षा में कमजोर बच्चे एसडीएम के द्वारा सवाल पूछे जाने पर ना बता पाने पर विशेष ध्यान देने की निर्देश दिए गए। साथ ही समय पर आकर अपने कार्य को निष्ठा पूर्वक करने निर्देश दिए। ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story