×

UP News: ‘राज्यपाल हाजिर हों‘, का समन भेजने वाले एसडीएम पर गिरी गाज, शासन ने किया सस्पेंड

UP News: राज्यपाल को समन भेजने वाले बदायूं जिले के एसडीएम सदर पर योगी सरकार ने की सख्त कार्रवाई, पेशकार पर भी गिरी गाज।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 2 Nov 2023 9:08 AM GMT (Updated on: 2 Nov 2023 9:20 AM GMT)
Governor Anandiben Patel
X

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल  (photo: social media )

UP News: राज्यपाल को समन भेजकर कोर्ट में पेश होने का आदेश देने वाले बदायूं सदर के एसडीएम पर गाज गिरी है। शासन ने एसडीएम को सस्पेंड कर दिया है। वहीं, राजभवन के लिए समन का आदेश जारी करने वाले पेशकार पर भी गाज गिरी है।

बता दें कि एसडीएम द्वारा राज्यपाल को समन भेजने वाले प्रकरण में राजभवन की ओर से कड़ी आपत्ति जताई गई थी, जिसके बाद यह कार्रवाई हुई। इसके बाद शासन हरकत में आया और राज्यपाल को समन भेजने के मामले में एसडीएम को निलंबित कर दिया गया। उत्तर प्रदेश शासन ने बदायूं सदर तहसील के एसडीएम न्यायिक को और जिलाधिकारी ने इसी कोर्ट के पेशकार को सस्पेंड कर दिया। बुधवार दोपहर आदेश आते ही शासन के अफसरों में खलबली मच गई थी।

बदायूं सदर तहसील के एसडीएम न्यायिक कोर्ट ने विधि व्यवस्थाओं को नजर अंदाज करते हुए सात अक्टूबर को बदायूं में लोड़ा बहेडी गांव के समीप बाईपास पर अधिग्रहित की जमीन पर दायर किये वाद पर पीडब्ल्यूडी की जगह राज्यपाल के नाम समन जारी किया था। इसमें राज्यपाल को राजस्व संहिता की धारा 144 के तहत उनकी कोर्ट में 18 अक्टूबर को तलब होने का आदेश दिया था। समन 10 अक्टूबर को राजभवन पहुंचा। जिसके बाद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के विशेष सचिव ब्रदीनाथ सिंह 16 अक्टूूबर को जिलाधिकारी बदायूं को पत्र लिखकर संविधान के अनुच्छेद 361 का पूर्णतया उल्लंघन मानते हुए इस पर घोर आपत्ति जताई थी। इस मामले में हस्तक्षेप कर याचिका में विधि अनुसार पक्ष रखने व नोटिस जारी करने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने को कहा था।

देश भर में छाया रहा यह मामला

बता दें कि यह मामला देश भर में छाया रहा। इस मामले में डीएम मनोज कुमार ने एसडीएम न्यायिक को चेतावनी जारी की थी और जांच के बाद रिपोर्ट शासन को भेजी थी, जिसके बाद बुधवार दोपहर को शासन ने एसडीएम न्यायिक विनीत कुमार को निलंबित कर दिया। इधर, जिलाधिकारी ने इसी कोर्ट के पेशकार बदन सिंह को अपने स्तर से निलंबत कर दिया। डीएम ने बताया कि राज्यपाल को समन भेजे जाने के मामले में सदर कोर्ट के एसडीएम न्यायिक विनीत कुमार के निलंबन का शासन से आदेश प्राप्त हो गया है। इसी कोर्ट के पेशकार को मेरे द्वारा निलंबत कर दिया गया है।

क्या था पूरा मामला?

बता दें एक सरकारी परियोजना में अधिग्रहीत भूमि की लिखापढ़ी राज्यपाल के नाम हुई थी। 18 अक्टूबर को एसडीएम की ओर से सभी को समन जारी किया गया था जिसमें कोर्ट में पक्ष प्रस्तुत करने को कहा गया। यह समन राजभवन तक पहुंचा तो राज्यपाल के विशेष सचिव बद्रीनाथ सिंह ने जिलाधिकारी मनोज कुमार को पत्र लिखा। समन को घोर आपत्तिजनक बताते हुए नियमानुसार कार्रवाई के आदेश दिए थे।

राज्यपाल को समन से खलबली

बदायूं के एसडीएम सदर की न्यायिक द्वारा राज्यपाल को समन दे दिया गया। महामहिम के नाम नोटिस जारी कर 18 अक्टूबर को एसडीएम कोर्ट में अपना पक्ष रखने को हाजिर होने का आदेश दिया था। बता दें कि राज्यपाल प्रदेश का मुखिया होता है और उसको सारे अधिकार संविधान में दिए गए हैं, मगर फिर भी एसडीएम की इस कारपूत के चलते प्रशासनिक व्यवस्था पर सवाल खड़ा हो गया है कि आखिर राज्यपाल को क्यों नोटिस दिया गया? एसडीएम सदर की न्यायिक कोर्ट ने विधि व्यवस्थाओं को भी नजरअंदाज कर दिया, इसके चलते राज्यपाल के विशेष सचिव ने चेतावनी जारी की है और भविष्य में ऐसा न हो।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story