×

Lucknow: लखनऊ में धारा 144 लागू, कांग्रेस कार्यालय के बाहर लगा वॉर्निंग का ऐसा पोस्टर

Lucknow: उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बवाल के चलते प्रशासन ने राजधानी लखनऊ में ऐसी आशंका से निपटने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती के साथ धारा 144 लागू कर दी है।

Rajat Verma
Published on: 13 Jun 2022 4:03 AM GMT
lucknow 144 imposed
X

लखनऊ धारा 144 लागू  (फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ(Lucknow 144 imposed) में धारा 144 लागू कर दी गई है। दरअसल, कानपुर में हिंसक प्रदर्शन और पत्थरबाजी तथा बीते शुक्रवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों में बवाल के चलते प्रशासन ने राजधानी में ऐसी आशंका से निपटने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती के साथ धारा 144 लागू (Lucknow section 144) कर दी है। इस दौरान कांग्रेस दफ्तर के बाहर कुछ पोस्टर भी चिपके हुए देखे गए, जिसमें लोगों से कोई प्रदर्शन ना करने की बात कही गई है।

सीएम योगी के आदेशानुसार राजधानी लखनऊ को हिंसामुक्त रखने को लेकर विशेष इंतेज़ाम किए गए हैं।

आपको बता दें कि लखनऊ के पड़ोसी जिले कानपुर में घटित हिंसक घटना और पत्थरबाजी के चलते पहले ही धारा 144 लागू कर दी गई है और ऐसे में राजधानी को इन घटनाओं से सुरक्षित रखने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। धारा 144 लगाने के पीछे प्रशासन का प्रमुख उद्देश्य विरोध प्रदर्शन और भीड़ को रोकना है।

बीते शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शन की आशंका को लेकर प्रदेशभर के कई जिलों सहित लखनऊ में भारी पुलिसबल तैनात किया गया था। हालांकि, इस बीच लखनऊ में हालात स्थिर रहे।

आपको बता दें कि धारा 144 के अंतर्गत किसी भी प्रकार के प्रदर्शन, भीड़-भाड़ इकट्ठा करने और सामूहिक रैली निकालने जैसी आदि चीजों पर पूरी तरह अब रोक लागू रहती है। यदि धारा 144 लागू होने के दौरान कोई इनमें से प्रतिबंधित किसी भी क्रियाओं को करते पाया जाता है तो गैर-जमानती वारंट के तहत पुलिस सभी को हिरासत में ले सकती है।

कानपुर और प्रयागराज की घटनाओं को लेकर प्रशासन हाई अलर्ट पर है और हालात को स्थिर रखने के लिए ही प्रशासन द्वारा भारी पुलिसबल तैनात कर धारा 144 का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story