×

Prayagraj: आजादी के अमृत महोत्सव पर प्रयागराज में छात्राओं और महिलाओं के लिए आत्मरक्षा की पाठशाला

Azadi Ka Amrit Mahotsav Prayagraj: संगम नगरी प्रयागराज में आजादी के अमृत महोत्सव को बेहद खास तरीके से मनाया जा रहा है। स्कूल और कॉलेज की छात्राओं, कामकाजी महिलाओं और ग्रहणीयों को आत्मरक्षा के गुण सिखाए जा रहे हैं।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 27 July 2022 6:51 AM GMT
आत्मरक्षा की पाठशाला अभ्यास के दौरान एक छात्रा
X

आत्मरक्षा की पाठशाला अभ्यास के दौरान एक छात्रा (साभार न्यूज़ नेटवर्क)

Azadi Ka Amrit Mahotsav Prayagraj: देश को आजाद हुए 75 साल हो रहे हैं ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। देश के हर राज्य के लोग अपने अपने तरीके से आजादी का जश्न मना रहे हैं। इसी कड़ी में संगम शहर प्रयागराज में आजादी के अमृत महोत्सव को बेहद खास तरीके से मनाया जा रहा है। स्कूल और कॉलेज की छात्राओं, कामकाजी महिलाओं और ग्रहणीयों को आत्मरक्षा के गुण सिखाए जा रहे हैं। बीते 2 दिनों से हर रोज सैकड़ों की संख्या में महिलाएं और छात्राएं लखनऊ से आए ट्रेनर से आत्मरक्षा किस तरीके से की जाए उसके गुण सीख रही हैं।



प्रयागराज के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता आनंद अग्रवाल ने अपने दो और सहयोगियों के साथ मिलकर के तीन दिवसीय कैंप का आयोजन किया है जिसमें हर रोज महिलाएं और लड़कियां बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है ।महिला सशक्तिकरण को मजबूती देता यह प्रशिक्षण उन महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है जो महिलाएं आए दिन इव टीजिंग का शिकार होती हैं। इस कार्यशाला में आने वाली महिलाओं का बकायदा रजिस्ट्रेशन होता है उनको टोपी और टी शर्ट गिफ्ट के तौर पर दी जाती है। साथ ही साथ आई कार्ड भी बनाया गया है जिससे सब की पहचान हो सके।



सुबह 9 से 12 तो शाम 5 से 8 यह ट्रेनिंग दी जा रही है। इस ट्रेनिंग में दो महिलाएं और दो पुरुष लखनऊ से आए हैं जो महिलाओं को मुश्किल हालातों में किस तरीके से अपनी रक्षा करनी है उसकी ट्रेनिंग दे रहे हैं। इस ट्रेनिंग में सबसे ज्यादा लाभ छात्राओं को हो रहा है छात्राओं से बात करते हुए उन्होंने कहा कि आए दिन सड़क पर या कॉलेज गेट के बाहर इव टीजिंग का शिकार होना पड़ता है और लड़कों द्वारा बदतमीजी की शिकायत भी बढ़ रही है ऐसे में इस कार्यालय को बेहद लाभ हो रहा है क्योंकि उन्होंने आत्मरक्षा के कई गुण सीखे हैं।



उधर आयोजक समाज सेवी आनंद अग्रवाल का कहना है, कि आने वाले दिनों में महिलाओं को और सशक्त होने की जरूरत है। इसी उद्देश्य से उन्होंने अमृत महोत्सव को इस खास तरीके से मनाने का फैसला किया ।ऐसे में उनको खुशी है कि महिलाएं भी इस कार्यशाला में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों ने कार्यशाला में हिस्सा लिया है उनको सर्टिफिकेट के साथ-साथ आइयिज स्प्रे भी दिया जाएगा ताकि अगर उनके साथ कभी भी कोई घटना होती है तो उनके पास ये रहे ।उन्होंने यह भी कहा कि आगे आने वाले दिनों में भी इसी तरह के आयोजन करते रहेंगे।



Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story