×

यूपी में धीमी पड़ी कोरोना की रफ्तार, शुरू हुआ 'सीरो सर्वे'

यूपी में शुरू हुआ सीरो सर्वे, सभी जिलों में लिए जाएंगे सैंपल

Rahul Singh Rajpoot
Published By Rahul Singh Rajpoot
Published on: 4 Jun 2021 8:13 AM GMT
धीमी पड़ी कोरोना की रफ्तार, सीरो सर्वे का काम शुरू
X

फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर कमजोर पड़ने के बाद अब आज यानि 4 जून से सीरो सर्वे शुरू किया गया है। सीरो सर्वे प्रदेश के सभी 75 जिलों में होगा। इस सर्वे से यह पता लगाया जाएगा कि किस इलाके में कोरोना का कितना संक्रमण फैला और आबादी का कितना हिस्सा इसकी चपेट में आया। कितने फीसदी लोगों में कोरोना के प्रति हर्ड इम्युनिटी विकसित हुई है, इसमें लोगों के खून का सैंपल लिया जाएगा और उसे जांच के लिए भेजा जाएगा। यही नहीं, इससे यह भी सामने आएगा कि कितने लोगों में कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबाडी बन चुकी है।

कैसे होगा सीरो सर्वे

इस सर्वे में सभी उम्र के लोगों को शामिल किया गया है। युवा, बुजुर्ग, महिलाओं के साथ मलिन बस्तियों में रहने वाले लोगों के खून के नमूने भी लिए जाएंगे। इसके बाद इस नमूनों का परीक्षण किया जाएगा और उसकी रिपोर्ट तैयार होगी। जिसके बाद सरकार को तय करना होगा कि आखिर कोरोना की दूसरी लहर में लोगों के बीच में कितनी हार्ड इम्युनिटी पैदा हुई है? साथ ही कोरोना से लड़ने के लिए कितनी क्षमता विकसित हुई है।

लखनऊ में तीन दिन होगा सर्वे

राजधानी लखनऊ में सीरो सर्वे तीन दिन 4,5 और जून तक किया जाएगा। इस दौरान अलग-अलग जगहों से कुल 1434 लोगों के नमूने लिए जाएंगे। जो परीक्षण के लिए केजीएमयू भेजा जाएगा। लखनऊ में अभी तक 2,38,765 लोग कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं।

पहली लहर में भी हुआ था सर्वे

कोरोना की पहली लहर के दौरान पिछले साल सितंबर में 11 जिलों में सीरो सर्वे कराया गया था। यह सर्वे लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, प्रयागराज, गाजियाबाद, मेरठ, कौशांबी, बागपत व मुरादाबाद में हुआ था। उस समय सीरो सर्वे में 22.1 फीसद लोगों में एंटीबाडी पाई गई थी। इस सर्वे के दौरान विशेषज्ञ आम लोगों से रक्त के नमूने लेंगे। एंटीबॉडी टेस्ट की रिपोर्ट यदि पॉजिटिव मिलती है तो यह माना जाएगा कि व्यक्ति पहले कोरोना से संक्रमित हो चुका है। सीरो सर्वे से सरकार यह पता लगाएगी कि कोरोना वायरस के खिलाफ लोगों के शरीर में प्रतिरोधी क्षमता (एंटीबॉडी) विकसित हुई है कि नहीं।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story