×

आज से गाज़ियाबाद समेत 5 ज़िलों में सीरो सर्वे की शुरुआत, तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों के चलते लिया गया यह फैसला

Sero Survey Uttar Pradesh: कोरोना संक्रमण के चलते बढ़ रहे तनाव के मद्देनजर 21 दिसंबर से 25 दिसंबर तक गाजियाबाद, बलिया, संभल, कुशीनगर, शाहजहांपुर में सीरो सर्वे होगा।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Chitra Singh
Published on: 21 Dec 2021 2:55 AM GMT
Sero Survey
X

सीरो सर्वे (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Sero Survey Uttar Pradesh: स्वास्थ्य विभाग ने कोविड -19 मामलों में लगातार हो रही वृद्धि तथा साथ ही कोरोना संक्रमण (corona infection) के चलते बढ़ रहे तनाव के मद्देनजर 21 दिसंबर से 25 दिसंबर तक गाजियाबाद, बलिया, संभल, कुशीनगर, शाहजहांपुर में होगा सीरो सर्वे (Sero Survey)। इन सीरो सर्वे के तहत प्रत्येक जिले में स्वास्थ्य विभाग की 10 टीमें ज़िले में सर्वे कर अलग-अलग क्षेत्रों से सैंपल इकट्ठे करेंगी।

इसी के अनुरूप स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि सीरो सर्वे के तहत करीब 640 सैंपल एकत्र किए जाएंगे। एक सीरोलॉजिकल सर्वेक्षण के अंतर्गत व्यक्ति के रक्त में एंटीबॉडी के रूप में कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की जांच की जाती है तथा जांच के हमें यह जानने में सहायता मिलती है कि वायरस का संक्रमण अथवा बीमारी कितनी दूर तक फैली थी तथा कितने लोगों ने वायरस के लक्षण दिखाए बगैर ही वायरस से जंग लड़ी।

गाजियाबाद ज़िले में यह अबतक का तीसरा सीरो सर्वे होगी तथा यह 21 दिसंबर से 25 दिसंबर तक यह अभियान आयोजित किया जाएगा। सीरो सर्वे के विषय में और अधिक विस्तृत जानकारी देते हुए जिला निगरानी अधिकारी डॉ राकेश गुप्ता ने बताया कि-"हमने सीरो सर्वे के मद्देनजर अपनी स्वास्थ्य टीमों को तैयार कर लिया है तथा इसके अंतर्गत अब ज़िले के 20 क्षेत्रों से करीब 640 कोविड के अनुरूप सैंपल एकत्र किए जाएंगे, जिसके पश्चात सैंपल को जांच हेतु किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज लखनऊ भेजा जाएगा, जिससे कि प्राप्त सैंपल में संक्रमण का पता चल सके।"

गाज़ियाबाद ज़िले में पिछले आयोजित हुए सीरो सर्वे के दौरान बीते साल के नवंबर माह में आए परिणाम के मद्देनजर ज़िले में अनुमानित तौर पर 22.1 प्रतिशत आबादी में एंटीबॉडी का प्रचलन पाया गया था।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story