PM Modi Birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन पर यूपी में 'सेवा पखवाड़ा' की शुरुआत, लोगों ने की सफाई

PM Modi Birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर प्रदेश के तमाम जिलों में सेवा पखवाड़ा की शुरुआत हुई। इस दौरान तमाम जगहों पर सफाई अभियान चलाया गया।

Network
Newstrack Network
Published on: 17 Sep 2024 9:06 AM GMT (Updated on: 17 Sep 2024 10:44 AM GMT)
PM Modi Birthday
X

PM Modi Birthday (Pic: Social Media)

PM Modi Birthday: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। देश के तमाम राज्यों में आज के दिन विभिन्न आयोजन किए जा रहे हैं। भाजपा सहित अन्य संगठनों के लोग भी कई कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं। पीएम मोदी के जन्मदिन पर सेवा पखवाड़ा की शुरुआत की गई। प्रदेश के तमाम जिलों में इस अभियान की शुरुआत की गई। मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री सहित अन्य नेता व मंत्री इसका हिस्सा बने। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में सेवा पखवाड़ा की शुरुआत हुई। लोगों ने सड़कों से लेकर कई अन्य जगहों पर सफाई अभियान चलाया। रक्तदान शिविर भी लगाए गए। साथ ही महापुरुषों की मूर्तियां भी साफ की गईं। प्रदेश भर में हर्षो उल्लास से पीएम का जन्मदिन मनाया जा रहा है।

Jalaun: जिला प्रभारी मंत्री संजय गंगवार ने की सेवा पखवाड़ा की शुरुआत, प्रधानमंत्री आवास की बांटी चाबी

रिपोर्ट- अफसर हक

प्रधानमंत्री के जन्मदिन की मौके पर प्रभारी मंत्री जालौन पहुंचे। वह पीएम के जन्मदिन के मौके पर विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल हुए। सबसे पहले युवा मोर्चा द्वारा रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया। मेडिकल कॉलेज में वृक्षारोपण करने के बाद वह काशीराम कॉलोनी पहुंचे। जहां पर स्वच्छता पखवाड़े की शुरुआत करते हुए सफाई की। उसके बाद विकास भवन पहुंचे जहां पर उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को घर की चाबी बांटते हुए कहां की आज के दिन देश के प्रधानमंत्री का जन्म दिन के रूप में मनाया जा रहा। हम सबके लिए गर्व की बात है। इस दौरान जिलाधिकारी राजेश कुमार पांडेय, विधायक गण एवं जिला अध्यक्ष सहित सैकड़ों कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Siddharthnagar: PM के जन्मदिन पर महापुरुषों की प्रतिमाओं की साफ सफाई, चौराहे पर लगाई झाड़ू

रिपोर्ट- इंतजार हैदर

नगर पंचायत डुमरियागंज के मन्दिर चौराहा स्थित महाराजा अग्रसेन, स्वामी विवेकानन्द, बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति व चौराहा पर भाजपा द्वारा सेवा पखवाड़ा सप्ताह के तहत स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मन्दिर चौराहा स्थित महाराजा अग्रसेन, स्वामी विवेकानन्द, बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति की धुलाई कर और मन्दिर चौराहे पर झाड़ू लगाकर साफ सफाई की गई। इस दौरान पूर्व विधायक राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि हम सभी लोगों को साफ-सफाई की आदत डालनी चाहिए। उन्होंने बताया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस को सेवा पखवाड़े के रूप में मनाया जा रहा है, जिसमें 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Banda News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर सेवा पखवाड़ा का हुआ शुभारंभ

रिपोर्ट- ओम तिवारी

Banda News: उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने फीता काटकर सेवा पखवाड़ा का शुभारंभ किया। बांदा पहुंचने पर मंत्री ने नगर पालिका में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नए वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

उन्होंने अवस्थी पार्क में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सफाई कर्मियों को पीपी किट वितरित कर स्वच्छता की शपथ दिलाई। प्रधानमंत्री के जन्मदिन के अवसर पर जिला अस्पताल में फल वितरित कर रक्त दान शिविर में रक्तदान भी किया।

इसीके साथ अस्पताल परिसर में वृक्षारोपण कर पीएम मोदी की लंबी उम्र की दुआएं की। जनपद के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम की शुरूआत की गई। बता दें कि जनपद में 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा का कार्यक्रम चलेगा ।

Kasganj News: जिला प्रभारी मंत्री का कासगंज दौरा, विभिन्न सरकारी कार्यालयों का किया निरीक्षण

रिपोर्ट- अजय चौहान

Kasganj News: प्रदेश सरकार से नियुक्त कासगंज जनपद के प्रभारी कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने आज कासगंज पहुंचकर विभिन्न सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। स्वास्थ्य विभाग के हाल चाल जानने के लिए अस्पताल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अस्पताल में साफ-सफाई, जल निकासी, पीने के पानी की व्यवस्था को देखने के उपरांत भर्ती मरीजों से हाल चाल जाना। उनके द्वारा पूछे गए प्रश्नों का मरीजों ने सकारात्मक जबाब दिया और कहा कि व्यवस्था से वो संतुष्ट हैं।

वहीं देश के प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को लेकर जनपद में चलाई जा रही विभिन्न क्रियाओं के बारे में बताते हुए मीडिया से कहा कि पूरे विश्व में सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आज कासगंज जनपद में संचालित हो रही योजनाओं के क्रियान्वयन को मेरे द्वारा जांचा परखा गया है।

आमजनमानस को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में प्रशासन से मीटिंग कर जानकारी ली गई है। इस दौरान उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा काम मोदी जी ने किया है जो चुनाव के दौरान वायदा किया था कि देश में 70 वर्ष से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को 5 लाख तक चिकित्सा सुविधा को मुफ्त कर दिया गया है। चाहे उन बुजुर्गों की आय किसी भी स्लैब का क्यों न हो। एक बहुत बड़ी घोषणा है।

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवार को मुफ्त राशन देना। सोलर प्लांट पर छूट, इतनी लाभकारी योजनाओं को मोदी जी ने लागू किया है जिससे आमजन के हर वर्ग को लाभान्वित करने का काम मोदी जी कर रहे हैं।

उनके जन्म दिन के उपलक्ष्य में पार्टी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है। आज से दो अक्टूबर तक सेवा पखवाड़े के रूप में जन्मदिन को मनाया जायेगा। आज भाजपा के युवा संगठन ने रक्तदान शिविर लगाकर मोदी जी के दीर्घायु होने की कामना की गई। जनपद प्रभारी होने के नाते मैं यहां लगातार निरीक्षण करता रहूंगा और आमजन को मिलने वाली लाभदायक योजनाओं को भ्रष्टाचार से मुक्त रखते हुए लाभान्वित कराऊंगा।

Hardoi News: हरदोई पहुंचे प्रभारी मंत्री असीम अरुण, कई योजनाओं में की शिरकत, गड्डों के सवाल पर साधी चुप्पी

रिपोर्ट- पुलकित शर्मा

Hardoi News: हरदोई में आज सुबह लगभग 11:00 बजे प्रभारी मंत्री असीम अरुण का आगमन हुआ। हरदोई जिले का प्रभारी बनाए जाने के बाद उनका यह पहला जनपद दौरा है। प्रभारी मंत्री असीम अरुण हरदोई में विभिन्न कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे हैं। प्रभारी मंत्री ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर रक्तदान शिविर में रक्तदान कर शिविर का उद्घाटन किया इसके साथ ही शहर के नघेटा रोड स्थित आरआर इंटर कॉलेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आयोजित कार्यक्रम में भी पहुंचे।

जनपद के प्रभारी मंत्री ने आर आर इंटर कॉलेज में फीता काटकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए देश हित कार्यों की प्रदर्शनी को देखा और जमकर सरहाना की। हालांकि इस दौरान प्रभारी मंत्री हरदोई की खस्ताहाल सड़कों के पूछे गए सवाल पर बचते नजर आए। प्रभारी मंत्री ने शहर में गड्ढों पर चुप्पी साध गए और केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का जमकर बखान कर गए।

प्रदर्शनी की जमकर की तारीफ़

आरआर इंटर कॉलेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर आयोजित प्रदर्शनी में उनके द्वारा किए गए देश हीत कार्य के विषय में जानकारी दी गई। प्रदर्शनी में एक पेड़ मां के नाम, शिक्षा का एक नया अध्याय, जल क्रांति, संविधान के अग्रदूत, अंतरिक्ष शक्ति जैसी कई प्रदर्शनी लगायी गई जिसमें हरदोई जनपद के लोगों को सभी जानकारियां पढ़ने को मिल रही थी। प्रदर्शनी से निकलने के बाद हरदोई के प्रभारी मंत्री असीम अरुण ने पत्रकारों को संबोधित किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस पर शुभकामनाएं प्रेषित की इसके साथ ही असीम अरुण ने कहा कि इस उपलक्ष में एक बहुत सुंदर प्रदर्शनी लगाई गई है।


प्रधानमंत्री ने जो योगदान किया है देश के लिए विश्व के लिए उसे प्रदर्शनी में लगाया गया है। असीम अरुण ने कहा कि योगी आदित्यनाथ प्रेरणा के स्रोत हैं।हम सब मिलकर एक प्रण ले रहे हैं कि अगले 10 वर्षों में जो स्वच्छ भारत मिशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था उसके तहत प्रधानमंत्री हमको सब कुछ दे चुके हैं। कूड़ेदान भी दे चुके हैं कूड़े उठाने वाली मशीन भी दे चुके हैं। हम सबको मिलकर एक अंतिम काम करना है हर घर से गीला कूड़ा और सुख कूड़ा छाँटना है और छाँट कर के केवल कूड़ेदान में डालना है। डोर स्टेप कनेक्शन के जरिए कूड़ा देना है और पूरे देश को विशिष्ट रूप से हरदोई के प्रत्येक नगर को गांव को साफ़ और स्वच्छ करना है और इस पूरी प्रक्रिया में इतनी होशियारी से काम करना है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योजना बना कर दी है कि यह कूड़ा नहीं कंचन बन जाएगा इस तरह से हमें आगे बढ़ाना है। अपने आप को स्वच्छ रखना है अपने शहर को स्वच्छ करना है और भी बहुत सारे कार्य करने हैं।

नघेटा पर विशाल गड्डों पर बोलने से बचे

जिस रास्ते से हरदोई के प्रभारी मंत्री असीम अरुण आरआर इंटर कॉलेज पहुंचे थे उस रास्ते को बीती रात नगर पालिका के जिम्मेदारों ने कीचड़ पर सफेदी डालकर काम चला दिया। इस सवाल पर हरदोई के प्रभारी मंत्री असीम अरुण बचते नजर आये।इस सवाल पर असीम अरुण ने चुप्पी साधी और सवाल को घुमा दिया। असीम अरुण ने कहा कि आज का जो भ्रमण है वह विशेष अवसर पर है। बाबा विश्वकर्मा की जयंती हम लोग मना रहे हैं।

प्रधानमंत्री का जन्मदिन भी आज है आते ही प्रमुख अधिकारियों के साथ एक छोटी सी बैठक की थी और अनुरोध किया कि हम लोग मिलकर के हरदोई के विकास के लिए 10 ऐसी योजनाएं चिह्नित करें जिन पर हमको परिणाम अति शीघ्र देना है या किसी वजह से यह योजना कहीं रुकी हुई है। प्रभारी मंत्री के रूप में दायित्व है दिल्ली से लेकर लखनऊ तक अगर वह काम तेजी से करना है तो वह करो और जमीन पर भी उसको तेजी से लाया जाए। हम और आप मिलकर के ऐसे एजेंडा चिन्हित करेंगे। कम से कम 10 एजेंडा चिन्हित करेंगे जिस पर तेजी से आगे बढ़ाना है।इसके अलावा हम सबको मिल कर के जैसा योगी आदित्यनाथ की तरह भ्रष्टाचार पर एक और बड़ा प्रहार करना है ।

योगी आदित्यनाथ ने 244000 सरकारी कर्मचारियों का वेतन रोक दिया था क्योंकि उन्होंने अपना वार्षिक संपत्ति का जो ब्योरा देना होता है वह नहीं दिया था। यह कड़े कदम योगी आदित्यनाथ उठा सकते हैं क्योंकि मोदी ने कहा है ना खाऊंगा और ना खाने दूंगा भ्रष्टाचार जो बचा हुआ है।विशेष कर अनुभव हो रहा है निचले स्तर पर जो भ्रष्टाचार मचा हुआ है उस पर हम सबको मिलकर एक बड़ा प्रहार करना है एक और स्वच्छता अभियान यही है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story