×

Banda News: बांदा में डिप्थीरिया 'गलघोटू' ने दी दस्तक, कई मौत के बाद भी नहीं जागा बांदा स्वास्थ्य विभाग

Bnada News: त्रिवेणी पून के बाद पचोखर सहित लगभग एक दर्जन गांव में डिप्थीरिया (गलाघोटू) (diphtheria) के 30 मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मच गया है।

Anwar Raza
Report Anwar Raza
Published on: 17 Sep 2022 10:37 AM GMT
Diphtheria Gala Ghotu knocked in Banda, Banda Health Department did not wake up even after many deaths
X

बांदा में डिप्थीरिया 'गला घोटू' से हुई कई मौतें: Photo- Social Media

Banda: त्रिवेणी पून के बाद पचोखर सहित लगभग एक दर्जन गांव में डिप्थीरिया (गलाघोटू) (diphtheria) के 30 मरीज मिलने से स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मच गया है, उनमें से 15 मरीज़ों का इलाज जारी और 9 को मेडिकल कालेज रिफर कर दिया गया है। अलग-अलग गांव में डिप्थीरिया के केस तेजी से बढ़ने पर ट्रामा सेंटर और मेडिकल कॉलेज (Trauma Center and Medical College) में 3 वार्ड तैयार किया गया है बांदा 9 मेडिकल कॉलेज में और 6 ट्रामा सेंटर में भर्ती हैं।

पहले त्रिवेणी, पचुल्ला छेराव के बाद अब खपटिहा पचोखर, पून, उमराहनी, बिसंडा बकछा में डिप्थीरिया गला घोटू ने दी दस्तक दी । इन गांव में गलाघोटु रोग के लक्षण वाले बच्चे मिल रहे हैं । 2 नए मरीज दुर्गावती मेडिकल कॉलेज के पीडियाट्रिक वार्ड में भर्ती कराए गए हैं । मौजूदा समय में भर्ती बच्चों की संख्या 30 है । इनमें से आधा दर्जन बच्चों की हालत में सुधार हुआ है।

30 बच्चे भर्ती किए गए थे जिनमें से 15 की हालत में सुधार

बबेरू सीएचसी क्षेत्र के उमरानी गांव बसंत लाल के 10 वर्षीय पुत्र देवीदीन और अतर्रा के पचोखर गांव के सत्यनारायण त्रिपाठी के 9 वर्षीय पुत्र नकुल त्रिपाठी को भर्ती किया गया है । पचोखर गांव निवासी मेवा लाल के पुत्र कपिल 10 वर्ष और बबेरू की राधिका 10 वर्ष पहले से यहां भर्ती है।

हम सरकारी आंकड़ों की माने तो बांदा सीएमएस संपूर्णानंद ने बताया कि हमारे यहां लगभग 30 बच्चे भर्ती किए गए थे जिनमें से 15 की हालत में सुधार है । 6 ट्रामा सेंटर के डिप्थीरिया विभाग में भर्ती किए गए 9 को मेडिकल कॉलेज रिफर किया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story