×

Lok Sabha By Poll: आजमगढ़ से शाहआलम उर्फ गुड्डू जमाली BSP प्रत्याशी घोषित

Lok Sabha By Poll: बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने आजमगढ़ सीट से शाहआलम उर्फ गुड्डू जमाली को प्रत्याशी घोषित किया है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 1 Jun 2022 12:16 PM GMT
Lok Sabha Election
X

Lok Sabha Election: आजमगढ़ से शाहआलम उर्फ गुड्डू जमाली BSP प्रत्याशी घोषित। (Social Media)

Lok Sabha By Poll: उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीख घोषित होने के बाद सबसे पहले बहुजन समाज पार्टी (BSP) की मुखिया मायावती (Mayawati) ने अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। मायावती ने आजमगढ़ सीट (Azamgarh seat) से शाहआलम उर्फ गुड्डू जमाली को प्रत्याशी घोषित किया है. हालांकि इसके पहले से ही संकेत मिल गए थे कि शाहआलम को मायावती आजमगढ़ उपचुनाव के मैदान में उतारेंगी. जिसके बाद आज उनके नाम की आधिकारिक घोषणा हो गई है।

इन राज्यों की सीटों पर होने हैं उपचुनाव

बता दें केंद्रीय चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार में विधान परिषद और लोकसभा की खाली हुई सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीख तय कर दी है. चुनाव आयोग के जारी कार्यक्रम के मुताबिक 6 जून को नामांकन दाखिल किए जाएंगे 7 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी 9 जून को नामांकन वापसी की आखिरी तारीख होगी 23 जून को मतदान होगा और 26 को इसके नतीजे घोषित होंगे।


यूपी में दो सीटों पर होने हैं लोकसभा के उपचुनाव

यूपी में दो सीटों पर लोकसभा के उपचुनाव होने हैं। मायावती ने एक पर तो अपना प्रत्याशी तय कर दिया है लेकिन रामपुर के लिए चर्चा है कि मायावती यहां से बीएसपी उम्मीदवार नहीं उतरेंगी. अखिलेश-आजम के मनमुटाव की खबरों के बीच मायावती ने आजम खान को लेकर नरम रुख अख्तियार किया है. पिछले दिनों उन्होंने उन्हें जेल में रखने को लेकर योगी सरकार पर हमले भी बोले थे। ऐसे में कहा जा रहा है कि रामपुर में बीएसपी का कोई प्रत्याशी नहीं खड़ा होगा. वहीं आजमगढ़ से सपा की तरफ से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव के चुनाव लड़ने की खबरें हैं। सपा सुप्रीमो ने जल्द ही दोनों सीटों पर प्रत्याशी घोषित करने की बात कही है। बुधवार को अखिलेश यादव (AKhilesh Yadav) दिल्ली पहुंचकर आजम खान (Azam Khan) से मुलाकात की है. माना जा रहा है कि आजम की सहमति के बाद आजमगढ़ और रामपुर उपचुनाव के लिए सपा का भी उम्मीदवार जल्द घोषित हो सकता है।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की ओर से आजमगढ़ में भोजपुरी स्टार दिनेश लाल निरहुआ (bhojpuri star dinesh lal nirahua) एक बार फिर से मैदान में उतर सकते हैं हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन वह चुनाव तैयारियों में लगे हुए हैं पिछले दिनों में बीजेपी नेताओं से उनकी चर्चा भी हुई थी इससे पहले दिनेश 2019 में अखिलेश यादव के खिलाफ यहां से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं.

अखिलेश, आजम के इस्तीफे से खाली हुई है सीट

आजमगढ़ रामपुर लोकसभा सीट (Azamgarh Rampur Lok Sabha seat) पर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) का कब्जा था। सपा प्रमुख अखिलेश यादव (SP Chief Akhilesh Yadav) और सपा के कद्दावर नेता आजम खान (Azam Khan) के विधायक चुने जाने के बाद इन दोनों नेताओं ने लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. ये दोनों सीट सपा का गढ़ हैं एक पर जहां यादव परिवार तो दूसरे पर आजम परिवार का कब्जा रहा है। ऐसे में इन दोनों सीट पर जहां सपा जीत का दबदबा बरकरार रखने के लिए पूरा जोर लगा रही है तो वहीं बीजेपी भी उनका गणित बिगाड़ने में लगी है। मायावती भी आजमगढ़ में मुस्लिम दांव चलकर अखिलेश को घेरने की पूरी कोशिश की है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story