×

Shahjahanpur News: नामांकन के बाद प्रत्याशी को चुनाव न लड़ने के लिए धमकाना लोकतंत्र की हत्या-सरोज दीक्षित

Shahjahanpur News Today: भारतीय कृषक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरोज दीक्षित ने कहा नामांकन के बाद प्रत्याशी को चुनाव न लड़ने के लिए धमकाना लोकतंत्र की खुली हत्या है।

Sanjeev Gupta
Published on: 28 Jan 2023 4:15 PM GMT
Threatening a candidate for not contesting elections after nomination is murder of democracy - Saroj Dixit
X

 शाहजहांपुर: नामांकन के बाद प्रत्याशी को चुनाव न लड़ने के लिए धमकाना लोकतंत्र की हत्या-सरोज दीक्षित

Shahjahanpur News: नामांकन के बाद प्रत्याशी को चुनाव न लड़ने के लिए धमकाना लोकतंत्र की खुली हत्या है। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग को संवेदनशील होना पड़ेगा। यह बात भारतीय कृषक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरोज दीक्षित ने शहर के एक होटल में प्रेसवार्ता के दौरान कही। उन्होंने बताया कि आगामी 30 जनवरी को होने वाले स्नातक एमएलसी चुनाव में बरेली-मुरादाबाद मंडल से भारतीय कृषक दल ने प्रत्याशी के रूप में शाहजहांपुर निवासी सुशील दीक्षित को मैदान में उतारा था।

आरोप है कि यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद व सुरेश कुमार खन्ना ने कृषक दल प्रत्याशी सुशील दीक्षित को चुनाव न लड़ने के लिए मजबूर कर दिया। जिसे सुशील दीक्षित ने स्वयं स्वीकार किया और मीडिया में भी आया। कहा कि नामांकन के बाद प्रत्याशी को चुनाव न लड़ने के लिए धमकाना लोकतंत्र की खुली हत्या है। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग को संवेदनशील होना पड़ेगा।

प्रत्याशी को चुनाव न लड़ने के लिए मजबूर करना लोकतंत्र पर एक अमिट कलंक

उन्होंने कहा कि अगर समय रहते कृषक दल के प्रत्याशी को सुरक्षा दी गई होती और उन्हें संरक्षण मिलता, तो चुनाव में सत्ता के दोनों मंत्रियों से बिना डरे लोकतंत्र का आज सेनानी होता। उन्होंने कहा कि सत्ता का दुरूपयोग कर प्रत्याशी को चुनाव न लड़ने के लिए मजबूर करना लोकतंत्र पर एक अमिट कलंक है और निर्वाचन आयोग की चुनाव व्यवस्था को खुली चुनौती है।

उन्होंने बताया कि इस मामले की शिकायत पत्र भेजकर भारत निर्वाचन आयोग, प्रधानमंत्री, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रदेश अध्यक्ष व भारत सरकार के गृह मंत्री से की गई है। जिसमें मांग की गई है कि प्रत्याशियों के अलावा सभी पंजीकृत दलों के अध्यक्ष व महासचिव को सुरक्षा दिलाई जाए। उक्त लोकतांत्रिक गैर संवैधानिक कृत्य के दोषियों के खिलाफ निष्पक्ष कार्रवाई की जाए। ताकि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकी जा सके। इस मौके पर भारतीय कृषक दल के राष्ट्रीय महासचिव प्रमोद कुमार यादव, जिला प्रभारी राजीव सक्सेना, रिचा सक्सेना आदि मौजूद रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story