×

किसान आंदोलन में नए तरीके, ऐसे हो रहा अब विरोध, शाहजहांपुर में हल्लाबोल

तिलहर तहसील के फुलवा और सुराही गांव के रहने वाले कुछ किसानों ने अनोखे अंदाज में कृषि कानून को काला कानून बताकर विरोध प्रदर्शन किया।

Roshni Khan
Published on: 3 March 2021 3:40 AM GMT
किसान आंदोलन में नए तरीके, ऐसे हो रहा अब विरोध, शाहजहांपुर में हल्लाबोल
X
किसान आंदोलन में नए तरीके, ऐसे हो रहा अब विरोध, शाहजहांपुर में हल्लाबोल (PC: social media)

शाहजहांपुर: वैसे तो किसान आन्दोलन के बारे में सबने सुना होगा। लेकिन यूपी के शाहजहांपुर में एक ऐसा किसान है, जिसने काले कानून को वापस लेने के लिए अपनी 2 एकड़ गेहूं की फसल को बर्बाद कर दिया। फसल पर किसान ने ट्रैक्टर चला दिया। जिससे बर्बाद गेहूं को हाथ लेकर किसान ने चेतावनी दी है कि, काले कानून को वापस ले लो और एमएसपी पर नया कानून बनाया जाए।

ये भी पढ़ें:कांग्रेस में कलह के बीच छलका राहुल का दर्द- मेरे ऊपर पार्टी नेताओं ने ही हमले किए थे

2 एकड़ पर लगी गेहूं की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया

दरअसल तिलहर तहसील के फुलवा और सुराही गांव के रहने वाले कुछ किसानों ने अनोखे अंदाज में कृषि कानून को काला कानून बताकर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान रविंद्र कुमार नाम का एक किसान कुछ ज्यादा ही भावुक हो गया और उसने अपनी 2 एकड़ पर लगी गेहूं की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया।

फसल को बर्बाद करने के पीछे कृषि कानून को वापस लेने की मांग थी। किसान ने पूरे खेत में लगी गेहूं की फसल पर ट्रैक्टर चलाकर बर्बाद कर दिया। किसानों का कहना है कि, फसल तैयार करते हैं लेकिन लागत तक नही निकल पाती है। डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। किसानों ने कृषि कानून को काला कानून बताकर उसको वापस लेने की मांग की है। साथ ही उन्होंने मांग की है कि, एमएसपी को लेकर नया कानून बनाया जाए।

ये भी पढ़ें:यूपी में 18 IAS अफसरों के तबादले, 6 जिलों के डीएम, 4 मंडलों के कमिश्नर बदले गए

भारतीय किसान यूनियन प्रवक्ता आदित्य प्रताप सिंह लोधी ने अपील की है

इस दौरान जब फसल बर्बाद करने की खबर किसान यूनियन के कई नेताओ के पास पहुंची तो, उन्होंने इस तरह के विरोध को गलत बताया। भारतीय किसान यूनियन प्रवक्ता आदित्य प्रताप सिंह लोधी ने अपील की है कि, किसान बहुत मेनहत करके फसल को सींचकर तैयार करता है। किसानों के लिए किसान आन्दोलन अभी चल रहा है। उनकी आवाज को उठाया जा रहा है। किसान आन्दोलन में तन मन और अगर धन से भी मदद करना चाहते है तो कर दें, लेकिन इस तरह से फसल को बर्बाद न करें।

रिपोर्ट- आसिफ अली

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story