×

Shahjahanpur News: आंधी आए या बिजली गुल, शाहजहांपुर के गांवों को पानी सप्लाई मिलेगी फुल

आंधी आए या बिजली गुल, शाहजहांपुर के गांवों को पानी सप्लाई मिलेगी फुल | Shahjahanpur News | Namami Gange Latest News in Hindi Newstrack

Network
Newstrack Network
Published on: 29 Nov 2023 12:28 PM GMT
Whether there is a storm or power failure, the villages of Shahjahanpur will get full water supply
X

आंधी आए या बिजली गुल, शाहजहांपुर के गांवों को पानी सप्लाई मिलेगी फुल: Photo- Newstrack

Shahjahanpur News: शाहजहांपुर में अब आंधी आए या फिर बिजली गुल हो जाए, ग्रामीणों को पानी की सप्लाई की कोई टेंशन नहीं होने वाली है। अब बिजली गुल होने पर भी गांवों के घर-घर तक जाने वाली पानी सप्लाई नहीं रुकेगी। डेढ़ लाख लीटर की सोलर संचालित ओवर हैड टैंक (पानी टंकी) की यह केवल एक खासियत नहीं है। इस पानी टंकी के लिए लगाए गए सोलर पैनल से बिजली बनती है और उसी से पानी टंकी संचालित होती है। साढ़े छह घंटे में टयूबवेल से पानी टंकी भरी जाती है।

स्कूली छात्रों ने पहली बार देखी सोलर से संचालित होने वाली पानी टंकी

क्लोरीन का उपयोग भी टंकी में जाने वाले पानी में किया जाता है। यह सब जानकारी पाकर शाहजहांपुर के सरकारी स्कूलों के बच्चे उत्साहित दिखे। उन्होंने पहली बार सोलर के संचालित पानी टंकी देखी और उससे गांव-गांव में की जा रही पानी सप्लाई की प्रक्रिया को भी समझा।

Photo- Newstrack

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से जल ज्ञान यात्रा का आयोजन

शाहजहांपुर में नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की अनूठी पहल पर जल ज्ञान यात्रा का आयोजन किया गया। जल निगम (ग्रामीण) के अधिशासी अभियंता सनी सिंह और बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. सुनील कुमार ने कलेक्ट्रेट ऑफिस से हरी झंडी दिखाकर यात्रा को रवाना किया। स्कूली बच्चों को सबसे पहले सुजातपुर पाइप पेयजल परियोजना का भ्रमण कराया गया। उनको यहां बना ओवर हैड टैंक दिखाया गया।


फील्ड टेस्ट किट प्रशिक्षित महिलाओं ने छात्रों को दिखाई 11 तरह की पानी जांच

जल गुणवत्ता जांच की उपयोगिता बताने के साथ ही छात्रों को फील्ड टेस्ट किट प्रशिक्षित महिलाओं ने 11 तरह की जल गुणवत्ता जांच भी करके दिखाई। स्कूली बच्चों को योजना परिसर में ही पेयजल की महत्ता और उपलब्धता की जानकारी दी गई। उनको सामग्री प्रयोगशाला भी ले जाया गया।

Photo- Newstrack

स्कूली बच्चों को नुक्कड़-नाटक के माध्यम से स्वच्छता और जल की महत्ता के प्रति जागरूक किया गया और हर घर जल योजना से ग्रामीणों को मिलने वाले लाभों की जानकारी भी दी गई।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story