×

शाकभाजी- पुष्प प्रदर्शनी: किसानों को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक महत्वपूर्ण मंच-CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  ने आज यहां राजभवन में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2019 का उद्घाटन करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश का राजभवन देश के उन गिने-चुने राजभवनों में से एक है जो पुष्प, फलों और शाकभाजी प्रदर्शनी जैसे रचनात्मक कार्यक्रमों के जरिए समाज के प्रत्येक तबके को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करता है।

Anoop Ojha
Published on: 16 Feb 2019 5:24 PM GMT
शाकभाजी- पुष्प प्रदर्शनी: किसानों को अपनी प्रतिभा दिखाने का एक महत्वपूर्ण मंच-CM योगी
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां राजभवन में प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2019 का उद्घाटन करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश का राजभवन देश के उन गिने-चुने राजभवनों में से एक है जो पुष्प, फलों और शाकभाजी प्रदर्शनी जैसे रचनात्मक कार्यक्रमों के जरिए समाज के प्रत्येक तबके को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करता है।

यह भी पढ़ें.....नम आँखों से शहीदों को किया विदा, लेकिन कहा पाकिस्तान अब तुम्हारी खैर नहीं

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि राजभवन में आयोजित इस प्रदेश स्तरीय प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए उन्हें प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है। इस प्रकार के आयोजनों से प्रकृति के प्रति हम सबकी भावनाओं को अभिव्यक्ति मिलती है। इस प्रकार के आयोजन किसानों को अपनी प्रतिभा को दिखाने का एक महत्वपूर्ण मंच भी बनते है। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में फलों, शाकभाजी, पुष्पों के विभिन्न प्रकारों को प्रदर्शित कर किसान भाइयों ने अपनी प्रतिभा को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने का प्रयास किया है।

यह भी पढ़ें.....पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में मुंबई की धीमी पड़ी रफ़्तार, ट्रेन रोक कर प्रदर्शन

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आज इस कार्यक्रम के माध्यम से हमें प्रकृति के नजदीक जाने का अवसर मिला है। इसके अलावा यह आयोजन किसानों की समृद्धि से भी जुड़ा है। सब जानते हैं कि जब किसान परम्परागत खेती करता है, तो उसकी आय में अपेक्षित वृद्धि नहीं हो पाती है। जो किसान सामान्य तौर पर गेहूं और धान का उत्पादन करता है, वह वर्ष में एक एकड़ में 15 से 25 हजार रुपए कमा पाता है। लेकिन अगर वही किसान फल, शाकभाजी एवं पुष्प के उत्पादन के साथ अपने आप को जोड़ता है, तो वह एक एकड़ खेती में एक लाख रुपए से लेकर के दो लाख रुपए तक की आय अर्जित कर सकता है। उन्होंने कहा कि जब किसान एक एकड़ में एक लाख रुपए से ऊपर की आय अर्जित कर सकेगा, तो उसके जीवन में स्वाभाविक रूप से खुशहाली आएगी। यह वर्ष हम सबके लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इस साल बाराबंकी के एक किसान को देश का प्रतिष्ठित पद्म पुरस्कार भी प्राप्त हुआ है।

यह भी पढ़ें.....पुलवामा आतंकी हमले से उबल पड़ा प्रयागराज, हमले को बताया कायरतापूर्ण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदर्शनी के आयोजन के लिए उद्यान मंत्री दारा सिंह चैहान को धन्यवाद देते हुए कहा कि किसानों की आय को दोगुना करने के लिए प्रधानमंत्री जी ने जो अभियान प्रारंभ किया है उसके प्रति व्यापक जागरूकता इस प्रकार की प्रदर्शनियों के माध्यम से लायी जा सकती है। इस प्रकार की प्रदर्शनी किसानों के जीवन में खुशहाली लाने की दिशा में बड़ी भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा कि जनपद स्तर पर कृषि विज्ञान केन्द्रों के जरिए किसानों को जागरूक किया जाए।

यह भी पढ़ें.....कुम्भ सप्तरंगी इन्द्रधनुष है जो सम्पूर्ण विश्व को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है: नायडू

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी ने जम्मू कश्मीर में हुए आतंकवादी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में हमें उन वीर शहीदों के बलिदान के साथ अपने आप को जोड़ना चाहिए। वीर जवानों ने देश की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की आहुति दी है। उन्होंने सी0आर0पी0एफ0 के सभी शहीद जवानों के प्रति विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त कीं।

यह भी पढ़ें.....आतंकवाद का सर्वनाश करने का संकल्प लेना चाहिए- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

मुुख्यमंत्री ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ देश की लड़ाई में प्रत्येक देशवासी को आपस में जुड़कर आतंकवाद का सर्वनाश करने का संकल्प लेना चाहिए। आतंकवाद किसी समस्या का समाधान नहीं है। आतंकवाद हर बुराई की जड़ है, हमें इसके खिलाफ मिलकर लड़ना है। आतंकवाद के खिलाफ भारत सरकार द्वारा जो अभियान शुरू किया गया है उस लड़ाई को भारत जरूर जीतेगा। आतंकवाद, नक्सलवाद, उग्रवाद जैसी अराजकता को सदैव के लिए हम समाप्त करके रहेंगे। उन्होंने कहा कि शहीद के परिवारों के साथ केंद्र और प्रदेश की सरकारें हमेशा खड़ी रहेंगी।

यह भी पढ़ें.....दैवीय आपदा पीड़ितों को मदद पहुंचाने में कोताही बरतने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही

कार्यक्रम में मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय तथा कृषि उत्पादन आयुक्त डाॅ0 प्रभात कुमार सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने प्रादेशिक फल, शाकभाजी एवं पुष्प प्रदर्शनी-2019 स्मारिका का विमोचन भी किया।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story