×

UP: बड़ी लापरवाही, कोरोना की जगह लगा दिया एंटी रैबीज का टीका

कोरोनो वैक्सीन टीकाकरण के लिए प्रदेश सरकार करोड़ों रूपए खर्च कर आमजन को जागरूक करने में जुटी है।

Pankaj Prajapati
Published on: 9 April 2021 4:40 AM GMT
UP: बड़ी लापरवाही, कोरोना की जगह लगा दिया एंटी रैबीज का टीका
X

शामली : जहां कोरोना वैक्सीन का टीका लगवाने गई तीन वृद्ध महिलाओं को रैबिज का टीका लगा दिया। एक वृद्ध महिला की हालत गंभीर हो जाने के बाद स्वास्थ्य केन्द्र की लापरवाही उजागर हो गई। परिजनों ने जमकर हंगामा कर सीएमओं को मामले की शिकायत कर कार्रवाही की मांग की गई, स्वास्थ्य विभाग अपनी इस बड़ी लापरवाही को अब छिपाने में जुटा है। ऐसा ही मामला भटिंडा से भी आया है, जहां कोरोना की जगह एंटी रैबिज टीका लगाया गया है।

करोड़ों रुपए खर्च

कोरोनो वैक्सीन टीकाकरण के लिए प्रदेश सरकार करोड़ों रूपए खर्च कर आमजन को जागरूक करने में जुटी है। लेकिन कांधला सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र कोरोना व रैबिज टीकाकरण में ही अन्तर नहीं समझ पा रहा है। सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र में आय दिन प्रसव व विभिन्न स्वास्थय सेवाओं को लेकर कर्मचारीयों की लापरवाही सामने आती रहती है। लेकिन उसके बाद भी स्वास्थय विभाग अपनी कारगुजारीयों से सबक लेकर सुधार की पटरी पर लौटने से किनारा कर चुका है।

एक ऐसा ही मामला शामली के कांधला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सामने आया है। जहा गुरूवार को कांधला निवासी 70 वर्षीय सरोज, 72 वर्षीय अनारकली, 60 वर्षीय सत्यवती सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र में कोरोना की पहली वैक्सीन लगवाने के लिये पंहुची थी।

शिक्षा का अभाव

आरोप है कि जैसे ही महिलायें स्वास्थय केन्द्र पर उपस्थित कर्मचारियों के पास वैक्सीन के लिये पंहुची तो स्वास्थय कर्मचारीयों ने तीन महिलाओं को बाहर से 10-10 रूपयें की खाली सिरिज मंगाकर रैबिज का टिका लगाकर अपने घर चले जाने को कह दिया। शिक्षा का अभाव होने पर महिलायें अपने घर वापस आ गई।

आरोप है कि इसी बीच वृद्ध महिला सरोज की हालत बिगड़ गई। महिला को तेज चक्कर आने के बाद घबराहट शुरू हो गई। परिजनों ने आनन-फानन में प्राईवेट चिकित्सक के पास वृद्ध महिला सरोज को उपचार कराने के लिये ले गए और चिकित्सक को स्वास्थय केन्द्र की पर्ची दिखाकर कोरोना वैक्सीन लगवाने का हवाला दिया तो प्राईवेट चिकित्सक स्वास्थय केन्द्र पर्ची देखकर हैरान रह गया।




कार्रवाई की मांग

प्राईवेट चिकित्सक ने महिला के परिजनों को बताया कि स्वास्थय केन्द्र पर महिला को रैबिज का टिका लगाया गया है। तीनों महिलाओं के परिजनों ने मामले की जांच पड़ताल की तो सामुदायिक स्वास्थय केन्द्र के कर्मचारीयों की पोल खुल गई। स्वास्थय केन्द्र पर तीनों वृद्ध महिलाओं कोरोना वैक्सीन के स्थान पर रैबिज का टीका लगा दिया। मामले को लेकर पीड़िता महिलाओं के परिजनों ने हंगामा करते हुए सीएमओ शामली संजय अग्रवाल को मामले के शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story