×

Dengue in Shamli: जानलेवा हुआ डेंगू, इस गांव में दस लोगों की मौत से मचा हड़कंप, पूरा गांव है चपेट में

Dengue in Shamli: आंकड़ों के मुताबिक डेढ़ हजार से ज्यादा आबादी वाला ये गांव है। स्वास्थ्य विभाग 10 लोगों की मौतों पर भी अब तक नहीं जागा है।

Pankaj Prajapati
Published on: 1 Nov 2022 7:29 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2022 8:36 AM GMT)
Dengue in Shamli
X

Dengue in Shamli (Pic: Social Media)

Dengue in Shamli: शामली जिले में डेंगू बुखार ने बरपाया कहर। अकेले बीनडा गांव में 10 लोगों की मौत से मच गया हड़कम्प। गांव में फैली गंदगी के कारण बढ़ता जा रहा डेंगू का प्रकोप। स्वास्थ्य विभाग की टीम अभी तक गांव में नहीं पहुंची है। जानकारी के मुताबिक गांव की 80 प्रतिशत आबादी बुखार की चपेट में है। आंकड़ों के मुताबिक डेढ़ हजार से ज्यादा आबादी वाला ये गांव है। स्वास्थ्य विभाग 10 लोगों की मौतों पर भी अब तक नहीं जागा है। जिले में अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है। विवरण की प्रतीक्षा है।

शामली के कैराना ब्लाक के गांव बीनडा में डेंगू बुखार और काला पीलिया और टाइफाइड से गांव की 80% आबादी गंभीर बीमारी की चपेट में है। मरने वालों में महिला, पुरुष और बच्चे भी शामिल हैं। स्वास्थ्य विभाग कुंभकरण की नींद सोया हुआ है। अब ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री योगी से भी बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए गुहार लगाई है। गांव में कोई मेहमान और मजदूर भी कार्य के लिए नहीं आ रहा। उनको डर है कि कहीं उनको डेंगू बुखार टाइफाइड जैसी गंभीर बीमारी ना हो जाए, जिले में अभी तक 17 लोगों की मरने की जानकारी है।

बीनडा गांव के रमेश कुमार ने बताया हमारे गांव में 1 महीने के अंदर 10 से 15 लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें मेरा लड़का भी गंभीर बीमारी के चपेट में है। जिसके ऊपर ₹15000 लग चुके हैं गांव में कोई भी मजदूर काम करने के लिए तैयार नहीं है ना ही गांव में मेहमान आने को तैयार है, क्योंकि मेहमानों को और मजदूरों को डेंगू काला पीला टाइफाइड बीमारी होने का खतरा मंडरा रहा है।

उर्मिला बुजुर्ग महिला का कहना है गांव में बीमारी के चलते लोगों पर पैसा भी खत्म हो गया है उधार लेकर बीमारी का इलाज करा रहे हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग सिर्फ गांव में फॉगिंग करने आते हैं जिससे एक भी मच्छर नहीं मरता। मच्छर के कारण ही गांव में बीमारी ने पैर फैलाए हुए हैं। हमारी यह इच्छा है कि गांव में डॉक्टर टीम आ जाए और सभी की जांच करें और गांव में बीमारी ना रहे जिससे लोग अपने घर में सुरक्षित रहे।

गांव की बुजुर्ग महिला नामों का भी यही कहना है गांव में गंभीर बीमारी की चपेट में है। घर-घर में बीमारी फैल रही है। स्वास्थ्य विभाग गांव में कोई ध्यान नहीं दे रहा है जिससे बीमारी फैल रही है।

गांव के सुदेश का भी कहना है कि गांव में डेंगू बुखार काला पीलिया की गंभीर बीमारी से 80 परसेंट लोग गांव में बीमार है ऐसा कोई घर नहीं बचा जिसमें बीमार ना हो हम प्रशासन से यही गुहार लगाते हैं कि हमारे गांव में आकर कैंप लगाए लोगों की जांच करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story