Shamli News: 23 शिक्षकों की फर्जी तरीके से हुई कनिष्ठ से वरिष्ठ पद पर प्रोन्नति, तत्कालीन और दो पूर्व BSA संस्पेड

Shamli News: उत्तर प्रदेश के शामली जिले में बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है

Pankaj Prajapati
Report Pankaj PrajapatiPublished By Divyanshu Rao
Published on: 4 July 2021 12:23 PM GMT
Shamli News: 23 शिक्षकों की फर्जी तरीके से हुई कनिष्ठ से वरिष्ठ पद पर प्रोन्नति, तत्कालीन और दो पूर्व BSA संस्पेड
X
शिक्षा विभाग के अधिकारी- फोटो न्यूज़ट्रैक

Shamli News: उत्तर प्रदेश के शामली जिले में बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। शामली में बेसिक शिक्षा विभाग में कनिष्ठ शिक्षकों को वरिष्ठ पद पर प्रोन्नत करने का मामला सामने आया। शामली के एसडीएम देवेंद्र कुमार शिक्षकों की फर्जी प्रोन्नत मामले की जांच कर रहे हैं। जिसके बाद एसडीएम देवेंद्र कुमार ने शामली के बीएसए गीता वर्मा और दो पूर्व बीएसए को निलबिंत कर दिया है। जानकारी के मुताबित फर्जी शिक्षकों की प्रोन्नती में लेखा अधिकारी की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है। साल 2017-18 में तत्कालीन बीएसए चंद्रशेखर ने प्राथमिक शिक्षको को कनिष्ठ से वरिष्ठ के पद पर प्रोन्नत कर दिया था।

बीएसए गीता वर्मा- फोटो न्यूज़ट्रैक

यह पूरा मामला उत्तर प्रदेश के शामली जिले का है. जहां साल 2017-18 के तत्कालीन बीएसए चंद्रशेखर ने प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों को कनिष्ठ से वरिष्ठ के पद पर प्रोन्नत कर दिया था। जिसके बाद कई शिक्षकों ने इसके खिलाफ शिकायत की थी जिसके बाद तत्कालीन डीएम इंद्र विक्रम सिंह ने इसकी जांच करायी। जिसके बाद ये आरोप सही पाए गए हैं। इसके साथ ही वरिष्ठ कोषाधिकारी ज्ञानेंद्र पांडे ने लेखाधिकारी राजेंद्र कौशिक को दोषी मानते हुए उनके खिलाफ पूरे प्रकरण की रिपोर्ट शामली जिलाधिकारी को दी है। जानकारी के मुताबित डीएम ने लेखाधिकारी के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की और इस मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है।

23 शिक्षकों को कनिष्ठ से वरिष्ठ के बनाया गया

बताया जा रहा है कि शामली के निवासी अनुज राणा ने मामले की शिकायत कमिश्नर सहारनपुर से की थी जिसके बाद कमिश्नर ने शिक्षकों की प्रोन्नती का पूरी रिपोर्ट जसजीत कौर को सौपीं. जिसके बाद डीएम जसजीत कौर ने एसडीएम देवेद्रं को जांच करने का आदेश दिया। एसडीएम देवेद्र कुमार ने जांच के बाद बताया कि 23 शिक्षकों को कनिष्ठ से वरिष्ठ के बनाया गया है. जिसके बाद इन 23 की प्रोन्नती करने वाले तत्कालीन बीएसए चंद्रशेखर अनुराधा शर्मा और वर्तमान बीएसए गीता वर्मा को कार्यवाही न करने का दोषी पाते हुए संस्पेंड कर दिया गया। एसडीएम देवेंद्र कुमार ने जांच रिपोर्ट डीएम जसजीत कौर को सौंप दी, जिसके बाद डीएम शामली कमिश्नर सहारनपुर को जांच रिपोर्ट भेजेंगे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story