×

Shamli News: सालों से खराब पड़े हैंडपंप, दूषित पानी पीने से ग्रामीण हो रहे बीमार

गांव एरेटी में करीब 44 सरकारी नल है जिनमें से अधिकतर का पानी खराब है तो वहीं दर्जनभर हैंड पंप बंद पड़े हैं।

Pankaj Prajapati
Reporter Pankaj PrajapatiPublished By Monika
Published on: 10 Jun 2021 12:07 PM GMT
water crisis
X

हैंडपंप में नहीं आ रहा पानी 

शामली: जिले की कैराना कोतवाली क्षेत्र के गांव ऐरटी में कोरोना न जहां कई लोगों की जिंदगी छीनकर परिवारों को तबाह कर दिया। वहीं सरकार द्वारा राशन डीलरों के माध्यम से गरीब लोगों को राशन तो दिया जा रहा है लेकिन वही अब उनके गांव में पानी पीने की समस्या बड़ी होती जा रही है। गांव एरेटी में करीब 44 सरकारी नल है जिनमें से अधिकतर का पानी खराब है तो वहीं दर्जनभर हैंड पंप बंद पड़े हैं जबकि सरकारी अधिकारी सर्वे कराकर ठीक कराने की बात कह रहे हैं।

एक तरफ कोरोना तो दूसरी ओर भीषण गर्मी ने अब लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। उमस भरी गर्मी में जहां ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की कमी के चलते लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड रहा है वही कैराना विकास खंड के गांव ऐरटी में सरकारी नलों की खस्ता हालत ने पानी की किल्लत को और बढ़ा दिया है। गांव वालों का आरोप है कि पूरे गांव में 44 सरकारी नल लगे हुए हैं लेकिन इन हैंडपंप में से मात्र 10 ही पानी दे रहे है। यानि बाकी सभी 35 नल खराब हैं। किसी नल की चेन टूटी हुई तो किसी की हलक ही सूख गया है और उसे रिबोर कराने की जरूरत है। ग्रामीणों का आरोप है कि गांव में करीब एक दर्जन नल तो पूर्ण बंद पड़े हैं, तो वहीं कुछ नलों का पानी खराब आ रहा है। कुछ नल पानी दे रहे हैं वह पानी दूषित है जिसको पीकर कुछ लोगों को तो बीमारियां हो गई हैं जिसके चलते कुछ लोगों की कैंसर ग्रस्त होने से मौत हो गई है ग्रामीणों का आरोप है कि कुछ हैंडपंप तो दो-तीन साल से भी बंद पड़े हैं।

सालों से खराब पड़े नल

ग्रामीणों का कहना है कि गांव में 33 चार चार साल से हैंडपंप खराब पड़े हुए हैं जिसमें 44 नल है इसमें से दर्जन भर से ज्यादा नल बिल्कुल खराब पड़े हुए हैं और कुछ नलों का पानी पीले रंग का आ रहा है जिससे पानी पीने से लोगों की तबीयत भी खराब हो जाती है इस भीषण गर्मी में पानी की समस्या से गांव भी जूझ रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story