Shamli News: खनन माफिया कर रहे हैं यमुना का चीर हरण, जिला प्रशासन झाड़ रहा पल्ला

Shamli News: कैराना थाना क्षेत्र के गांव खुरगान में खनन माफिया दिन रात जेसीबी और पोकलेन मशीनें चलाकर यमुना नदी का सीना चीर कर खनन कानून का खुला उल्लंघन कर रहे हैं। वहींं, जिला प्रशासन जांच की बात कह कर पूरे मामले से पल्ला झाड़ने का प्रयास कर रहा है।

Pankaj Prajapati
Report Pankaj PrajapatiPublished By Deepak Kumar
Published on: 23 March 2022 2:42 PM GMT
Shamli News Today
X

खनन माफिया कर रहे हैं यमुना का चीर हरण

Shamli News: जिला के कैराना थाना क्षेत्र (Kairana police station area) के गांव खुरगान में खनन माफिया दिन रात जेसीबी और पोकलेन मशीनें चलाकर यमुना नदी का सीना चीर कर खनन कानून का खुला उल्लंघन कर रहे हैं। वहींं, जिला प्रशासन जांच की बात कह कर पूरे मामले से पल्ला झाड़ने का प्रयास कर रहा है।

बेधड़क खनन कर रहे माफिया

दरअसल आपको बता दें मामला जनपद शामली के कैराना थाना क्षेत्र (Kairana police station area) के गांव खुरगान का है जहां खनन माफिया बेधड़क होकर यमुना का सीना चीर रहे हैं। खनन माफिया 24 घंटे खनन कर रहे हैं ना तो दिन देख रहे हैं ना ही रात। ग्रामीण खनन माफिया से परेशान होकर खनन की वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल कर रहे हैं। इस वीडियो में आप देख रहे हैं किस तरह से रात्रि में खनन माफिया दिन-रात खनन करने में जुटे हुए हैं, जिससे लगातार तटबंध कमजोर हो रहे हैं तथा बरसात के दिनों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। क्योंकि इन खनन माफियाओं के ऊपर न तो सरकार की लगाम है ना ही जिला प्रशासन का अंकुश। यह तो बस दिन-रात यमुना नदी का दोहन करने में लगे हुए है।

खनन माफियाओं की वजह से उपजाऊ जमीन में आ रही नदी: ग्रामीण

यमुना का पानी रोक कर उस पर बांध बनाया हुआ है ताकि अपने वाहनों को इधर से उधर ले जाया जा सके। ग्रामीणों का कहना है कि इन खनन माफियाओं की वजह से उनकी उपजाऊ जमीन भी नदी में जा रही है। इतना ही नहीं अवैध रूप से खनन होने की वजह से हरियाणा और उत्तर प्रदेश के किसानों के बीच सीमा को लेकर विवाद भी खड़ा हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि इस क्षेत्र की बाढ़ से रक्षा के लिए खनन माफियाओं पर अंकुश लगाना बेहद जरूरी है।

तहसीलदार के नेतृत्व में एक टीम का किया गठन

उधर, जिलाधिकारी ने बताया कि उन्होंने मामले की जांच के लिए कैराना तहसीलदार के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया है जो मौके पर जाएगा ग्रामीणों से बात करेगा तथा इस बात की जांच करेगा कि यह नियमों का उल्लंघन है या नहीं यदि कोई जांच में दोषी पाया जाएगा तो नियम उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए !

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story