×

Shamli News: राकेश टिकैत बोले-सकार का ध्यान गन्ना किसानों के बकाया भुगतान पर नहीं, उनकी जमीन पर

Shamli News: राकेश टिकैत ने सरकार से किसानों के गन्ना भुगतान को डिजिटल किए जाने की मांग की।

Pankaj Prajapati
Published on: 9 Nov 2023 10:51 AM GMT
X

Rakesh Tikait

Shamli News: शामली में गन्ना किसानों के बकाया भुगतान की मांग को लेकर चल रहे धरने में पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सरकार का किसानों के बकाया भुगतान पर नहीं बल्कि, किसानों की जमीन पर निगाहें हैं। किसानों को अपनी जमीन को बचाना होगा। इसके साथ ही राकेश टिकैत ने सरकार से किसानों के गन्ना भुगतान को डिजिटल किए जाने की मांग की।

हजारों की संख्या में पहुंचे किसान

जनपद शामली में तीन शुगर मिले हैं। इन तीनों शुगर मिलों पर गन्ना किसानों का करीब 340 करोड़ रुपए बकाया गन्ना भुगतान है। बकाया भुगतान को की मांग को लेकर किसान काफी समय से गन्ना समिति पर आंदोलन कर रहे हैं। गुरुवार को शामली में आयोजित धरने का समर्थन देने के लिए किसान नेता राकेश टिकैत भी पहुंचे। उन्होंने सरकार पर जमकर निशाना साधा। राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार की किसानों के प्रति मनसा साफ नहीं है। सरकार किसानों का बकाया भुगतान करने पर ध्यान नहीं है। बल्कि सरकार का ध्यान किसानों की जमीन पर है। किसानों को अपनी जमीन बचानी है। इसके साथ ही राकेश टिकैत ने कहा कि गन्ना किसानों का भुगतान भी डिजिटल होना चाहिए, जिससे किसानों की गन्ने की पर्ची टूटते ही उनके खाते में सीधा पेमेंट पहुंच सके। उन्होंने मिल मालिक की मनसा पर भी सवाल उठाए। उन्होंने कहा कि शुगर मिल के मालिक अपने अन्य उद्योग धंधों में गन्ना किसानों का पैसा लगा देते हैं। लेकिन किसानों का भुगतान नहीं करते। यह सरासर मनमानी है। जब तक सरकार ने इन मिल मालिकों पर शक्ति नहीं बरतेगी, तब तक यह समस्या बनी रहेगी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story