×

फतवे पर सफाई, खालिद रशीद बोले शिया-सुन्नी साथ कर सकते हैं इफ़्तार

Rishi
Published on: 6 Jun 2018 5:00 PM GMT
फतवे पर सफाई, खालिद रशीद बोले शिया-सुन्नी साथ कर सकते हैं इफ़्तार
X

लखनऊ : शिया मुसलमानों के यहां इफ़्तार पार्टी और शादी की दावत में खाने को लेकर जारी फतवे को दारुल उलूम देवबंद ने फर्जी करार दिया है। दरअसल एक चिठ्ठी के जरिए दावा किया गया कि दारुल उलूम देवबंद ने फतवा जारी किया है, शिया मुस्लमानों के इफ़्तार पार्टी और शादी की दावतों में खाना खाने से सुन्नी मुसलमान परहेज़ करें।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस कथित फतवे ने यूपी में हंगामा खड़ा कर दिया। फतवे पर जारी बहस के बीच सुन्नी धर्मगुरु मौलाना खालिद रशीद फिरंगीमहली ने देवबंद से इस तरह का फतवा जारी होने से इंकार करते हुए कहा है कि दारुल उलूम देवबंद से इस तरह के फतवे नहीं जारी होते हैं।

ये भी देखें : शरीयत के खिलाफ है शादी में ‘महिला वेटर’ रखना, दरगाह से फ़तवा जारी

फतवा सामने आने के बाद से ही दोनों पक्षों के बीच तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। फतवे पर विवाद बढ़ने पर दारुल उलूम देवबंद की तरफ से मौलाना खालिद रशीद फिरंगीमहली ने सफाई पेश की है।

ये भी देखें : पंजाब में गन्ना किसानों के अच्छे दिन, मिलेगा 876.43 करोड़ का पैकेज

फिरंगीमहली ने देवबंद का पक्ष रखते हुए कहा है, कि देवबंद इस तरह फतवे नहीं जारी करता है। जिस की वजह से विवाद हो। मौलाना ने कहा है कि शिया सुन्नी में कोई अलगाव नहीं है, दोनों साथ में इफ़्तार कर सकते हैं।

उन्होंने ने कहा की रमजान में देवबंद बंद रहता है। ऐसे में फतवा किस ने दिया इस की जांच होनी चाहिए। मौलाना ने अपील की है कि मुसलमानों को इस तरह के किसी चक्कर में नहीं आना चाहिए।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story