×

गरीब दिहाड़ी मजदूरों को शिया वक्फ बोर्ड राशन मुहैया करायेगा

एडवाइजरी में कहा गया है कि जो वक्फ 50 हजार रुपये या उससे अधिक आय वाले हैं, वह अपने वक्फ के माध्यम से 25 ऐसे परिवारों को जो रोज मेहनत मजदूरी करके परिवार का पालन पोषण करते थे और महामारी के बचाव को लेकर हुई बंदी के चलते काम नहीं कर पा रहे हैं उनको राहत सामग्री उपलब्ध कराए।

SK Gautam
Published on: 23 March 2020 1:05 PM GMT
गरीब दिहाड़ी मजदूरों को शिया वक्फ बोर्ड राशन मुहैया करायेगा
X

लखनऊ: कोरोना वायरस के खौफ के चलते उत्तर प्रदेश के 16 जिलें लॉकडाउन कर दिये गए हैं, ऐसे में दिहाड़ी मजदूरों के सामने भरण-पोषण की बड़ी समस्या पैदा हो गई है। हालांकि यूपी की योगी सरकार ने इनके लिए एक तय धनराशि उनके खातों में डालने का एलान किया है। इसी बीच शिया वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी ने लागडाउन वाले शहरों में गरीब दिहाड़ी मजदूरों के लिए राशन मुहैया कराने की घोषणा की।

महामारी के बचाव को लेकर हुई बंदी

वसीम रिजवी ने उत्तर प्रदेश शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड के लिए एक एडवाइजरी जारी की है जिसमे कहा गया है कि कोरोना से निपटने के लिए बड़ा फैसला ले रहें हैं। एडवाइजरी में कहा गया है कि जो वक्फ 50 हजार रुपये या उससे अधिक आय वाले हैं, वह अपने वक्फ के माध्यम से 25 ऐसे परिवारों को जो रोज मेहनत मजदूरी करके परिवार का पालन पोषण करते थे और महामारी के बचाव को लेकर हुई बंदी के चलते काम नहीं कर पा रहे हैं उनको राहत सामग्री उपलब्ध कराए।

इसके साथ ही जो वक्फ एक लाख या उससे अधिक आय के हैं वह 50 परिवारों को और जो वक्फ 5 लाख या उससे अधिक आय के हैं वह 100 लोगों को रोज का राशन उपलब्ध कराएं। बोर्ड चेयरमैन ने वक्फ के सभी मित्रों को और प्रशासकों को यह निर्देश देते हुए कहा है कि हर एक जरूरतमंद को राशन उपलब्ध कराया जाए। किसी भी तरह की कोई कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ये भी देखें: कोरोना से जंग में मदद को आगे आया ये बिजनेसमैन, इतने करोड़ का दिया सहयोग

किलो नमक और एक किलो तेल रोजाना

वसीम रिजवी ने बताया कि यह राशन शिया वक्फ बोर्ड की ओर से रोजाना 175 लोगों को दिया जायेगा। इस राशन में डेढ़ किलो दाल, चार किलों चावल, पांच किलों आटा, एक किलो नमक और एक किलो तेल रोजाना उपलब्ध कराया जाएगा। रिजवी ने कहा कि शिया सेंट्रल वक्फ बोर्ड मानव जाति पर आए संकट के नाते समाज की सहायता करना चाहता है।

ऐसे समय में मदद देने में किसी भी तरह का धार्मिक भेदभाव अपराध की श्रेणी में माना जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे गरीब परिवारों को चिन्हित कर हर एक परिवार को घर पर राशन उपलब्ध कराया जाएगा, इसके लिए किसी को भी वक्फ के ऑफिस तक आने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये भी देखें: लखनऊ में लॉक डाउन का दिखा असर, देखें तस्वीरें

कार्यालय के नम्बर पर संपर्क किया जा सकता है

इसके साथ ही उन्होंने वक्फ बोर्ड के अधीन आने वाले सभी मस्जिदों, दरगाहों, इमामबाड़ों और कर्बलाओं व रौजों पर कोई भी धार्मिक कार्यक्रमजिसमें चार से ज्यादा लोग इकठ्ठा हो वह कार्यक्रम नहीं किया जायेगा।अगर किसी वक्फ में यह निर्देश न मानने की शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही होगी। किसी भी शिकायत के लिए सुबह 10 बजे से शाम सात बजे तक बोर्ड अध्यक्ष के नम्बर, बोर्ड के कार्यालय के नम्बर पर संपर्क किया जा सकता है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story