×

शाइन सिटी मामलाः यूपी पुलिस ने रशीद नसीम के दुबई से प्रत्यर्पण कराए जाने की मांग की

Shine City Fraud Case: ईडी ने फर्म और उसकी लखनऊ इकाई की फंडिंग की जांच करते हुए रविवार को शाइन सिटी की लखनऊ, मिर्जापुर और मांडा में 56 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति कुर्क की है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 13 Dec 2022 4:16 AM GMT
Shine City Fraud Case
X

Shine City Fraud Case (photo: social media )

Shine City Fraud Case: यूपी पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने गृह मंत्रालय को पत्र लिखकर दुबई से बिल्डर रशीद नसीम के प्रत्यर्पण की मांग की है। शाइन सिटी - एक रियल एस्टेट फर्म के मालिक नसीम ने निवेशकों को फ्लैट, प्लॉट और घर देने का वादा करके लगभग 350 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की थी। राज्य भर में कंपनी और उसके प्रमोटरों के खिलाफ कुल 290 एफआईआर लंबित हैं। ईडी ने फर्म और उसकी लखनऊ इकाई की फंडिंग की जांच करते हुए रविवार को शाइन सिटी की लखनऊ, मिर्जापुर और मांडा में 56 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति कुर्क की है। जनवरी 2021 में पीएमएलए का मामला दर्ज होने के बाद से अब तक ईडी ने शाइन सिटी की 107 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है।

ईओडब्ल्यू के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि दुबई से नसीम के प्रत्यर्पण के लिए राज्य के गृह विभाग के माध्यम से गृह मंत्रालय को एक पत्र भेजा गया है। उन्होंने कहा, हमारी खुफिया इकाई को उसके दुबई में होने की सूचना मिली है। नसीम को 30 अक्टूबर 2021 को भगोड़ा घोषित किया गया था और बाद में उसके आवासों/प्रतिष्ठानों और लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, मिर्जापुर, वाराणसी में राज्य के प्रमुख स्थानों पर नोटिस चस्पा किए गए थे। एक अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि आसिफ, प्रयागराज के रहने वाले ने 2013 में अपने भाई नसीम के साथ इस रियल एस्टेट फर्म का गठन किया और लखनऊ से कारोबार शुरू किया।

सूत्रों ने कहा दोनों ने रियल एस्टेट में निवेशकों को लुभाने के लिए कई योजनाओं का इस्तेमाल किया और उस पैसे का इस्तेमाल अपने साम्राज्य के विस्तार के लिए किया। कंपनी ने सस्ते दामों पर प्लॉट देने के नाम पर लोगों से पैसे लिए और एक निश्चित समय के बाद जमीन पर कब्जा देने का वादा किया।

धोखाधड़ी का हुआ एहसास

बताया गया है कि ज्यादातर मामलों में जब निवेशक परिपक्वता के बाद कब्जे के लिए कंपनी से संपर्क करता था, तो वे निवेशक को किसी अन्य योजना में पैसा लगाने के लिए मजबूर करते थे। कुछ समय बाद, लोगों को उसकी धोखाधड़ी का एहसास होने लगा और उसके खिलाफ पुलिस मामले दर्ज करने शुरू कर दिए। मोटे अनुमान के मुताबिक दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार सहित अन्य राज्यों में फर्म के खिलाफ 500 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं।

दूसरी ओर, ईडी ने कहा कि कंपनी, उसके निदेशकों, रशीद नसीम, आसिफ नफीस, जावेद इकबाल और अन्य के खिलाफ पीएमएलए का मामला दर्ज किया गया था। ईडी के अधिकारियों ने कहा कि रियल एस्टेट फर्म और उसके मालिकों को कंपनी द्वारा शुरू की गई विभिन्न आकर्षक योजनाओं में निवेश करने का लालच देकर बड़े पैमाने पर जनता को धोखा देने के लिए बुक किया गया था। ईडी ने कहा कि शाइन सिटी ने यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल में अन्य स्थानों पर जमीन अधिग्रहित/बेची थी। ईडी ने कहा, यूपी के विभिन्न जिलों में भूमि के ब्योरे का पता लगाने के लिए संबंधित संपत्ति पंजीकरण प्राधिकरणों से डेटा/बिक्री कार्यों का ब्योरा जुटाने के लिए जांच जारी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story