×

Hamirpur News: महाशिवरात्रि पर धूमधाम से निकली शिव बारात, आकर्षण का केंद्र रहीं झांकियां

Hamirpur News- महाशिवरात्रि पर्व पर हर-हर बम-बम के गगनभेदी नारों के साथ शनिवार को नगर में शिव जी की दूल्हा रूप में विशाल बारात निकाली गई

Ravindra Singh
Published on: 18 Feb 2023 1:56 PM GMT (Updated on: 18 Feb 2023 2:00 PM GMT)
shiva barat in hamirpur on mahashivratri
X

हमीरपुर में कुछ इस तरह से निकली शिव बारात

Hamirpur News- महाशिवरात्रि पर्व पर हर-हर बम-बम के गगनभेदी नारों के साथ शनिवार को नगर में शिव जी की दूल्हा रूप में विशाल बारात निकाली गई। बारात ऐतिहासिक शल्लेश्वर मन्दिर से प्रारंभ होकर पुनः मन्दिर पर आकर समाप्त हुई। यहां सैकड़ों लोगों ने राजा हिमाचल के रूप में शिव जी का टीका किया और वैदिक रीति नीति से शिव विवाह की परंपरा का निर्वहन किया गया। बारात में भारी संख्या में घोड़े, बैंड बाजा व डीजे के अलावा विभिन्न रूपों में बने मनोहारी स्वांग तथा भारी संख्या में झांकियां सम्मिलित रहीं।

शनिवार को नगर में 50वां महाशिवरात्रि पर्व मनाया गया। इसमें शिव जी की दूल्हा रूप में डूंडा बैल पर बैठाकर विशाल शोभायात्रा निकाली गई। यात्रा ऐतिहासिक शल्लेश्वर मन्दिर से प्रारंभ होकर मेला मैदान पहुंची और फिर नगर के जुलूस मार्ग से भ्रमण करते हुए पुनः मन्दिर पर आकर समाप्त हुई। यहां पर सैकड़ों लोगों ने राजा हिमाचल के रूप में शिव जी का टीका किया। इसके बाद वैदिक रीति नीति से शिव पार्वती विवाह की परंपरा निभाई गई।




शिव बारात में एक सैकड़ा घोड़ा, दर्जनों रब्बी बाजा, बैंड बाजा एवं एक दर्जन डीजे समलित रहे हैं। इसके अलावा शिशु मंदिर, ज्ञान गंगा, जीआर पब्लिक स्कूल एवं शल्लेश्वर विद्यालय सहित तमाम स्कूलों एवं सामाजिक लोगों द्वारा बनाई गई झांकियां आकर्षण का केंद्र रहीं। बारात भ्रमण के दौरान लोगों ने जगह जगह शिव जी का टीका किया और पुष्प वर्षा कर शिव जी का स्वागत किया। नगर बारात के स्वागत के लिए दो दर्जन से भी अधिक स्वागत द्वार बनाए गए थे।

रात्रि जागरण का भी कार्यक्रम

विधायक मनीषा अनुरागी, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि संतराम राजपूत, डीएम डा चंद्रभूषण त्रिपाठी, एसपी शुभम पटेल, अपर एसपी मायाराम वर्मा, एसडीएम खालिद अंजुम, तहसीलदार श्यामनारायन शुक्ल, सीओ आशीष यादव ने मन्दिर पर मत्था टेका और सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से बारात की अगुवानी भी की। इस मौके पर भारी पुलिस बल तैनात रहा। बारात निकलने के बाद भारी संख्या में शिव विवाह देखने आए बरातियों ने भंडारे में जाकर प्रसाद छका। रात्रि जागरण हेतु नेस्ले मार्केट सहित विभिन्न स्थानों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अयोजन किया गया है।




Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story