×

UP Politics: शिवपाल-आजम की सीक्रेट मुलाकात से गरमाई यूपी की सियासी फिजा, अटकलें हुईं तेज

UP Politics: प्रगतिशील समाजवाजी पार्टी प्रमुख शिवपाल यादव और समाजवादी के कद्दावर मुस्लिम नेता आजम खान (Aazam Khan) की दिल्ली में हुई सीक्रेट मीटिंग के बाद कयासों का नया दौर शुरू हो गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 Sep 2022 11:22 AM GMT
Shivpal-Azams secret meeting heats up political heat in UP, speculation intensifies
X

आजम खान-शिवपाल यादव: Photo- Social Media

Click the Play button to listen to article

Lucknow: उत्तर प्रदेश की सियासत (UP Politics) दो कद्दावर नेताओं के बीच पिछले दिनों हुई गुप्त मुलाकात के बाद गरमा गई है। प्रगतिशील समाजवाजी पार्टी (Pragatisheel Samajwadi Party) प्रमुख शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) और समाजवादी के कद्दावर मुस्लिम नेता आजम खान (Aazam Khan) की दिल्ली में हुई सीक्रेट मीटिंग (secret meeting) के बाद कयासों का नया दौर शुरू हो गया है। नवंबर-दिसंबर में होने वाले निकाय चुनाव और आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए दोनों नेताओं की इस मुलाकात को काफी अहम माना जा रहा है। अपने भतीजे और सपा प्रमुख अखिलेश यादव से नाराज चल रहे शिवपाल की नजर सपा के असंतुष्ट नेताओं पर है।

मिली जानकारी के मुताबिक, रविवार रात को जसवंत नगर सीट से विधायक शिवपाल यादव और रामपुर से विधायक बने आजम खान दिल्ली स्थित यूपी भवन पहुंचे। इस दौरान आजम खान के साथ स्वार सीट से उनके विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम भी थे। बताया जा रहा है कि शिवपाल ने जहां यूपी भवन की पहली मंजिल पर ठहरे हुए थे, वहीं आजम बेटे के साथ दूसरी मंजिल पर थे।

आज यानी मंगलवार सुबह शिवपाल यादव दिल्ली से रवाना हो गए। वहीं वरिष्ठ सपा नेता आजम खान अपने बेटे के साथ अभी भी दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। खबर है कि रविवार रात को कभी सपा में रहकर साथ राजनीति करने वाले शिवपाल और आजम के बीच लंबी बैठक हुई। इस बैठक को लेकर कयासों का बाजार गर्म हो गया है। नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव के खिलाफ हमेशा हमलावर तेवर अपनाने वाले शिवपाल की नजर सपा के उन मजबूत नेताओं पर है, जो अखिलेश के तौर तरीकों से नाराज बताए जाते हैं।

दौरे को किसी को नहीं थी भनक

बताया जा रहा है कि दोनों नेताओं का दिल्ली दौरा काफी गोपनीय था। मीडिया में भी दोनों नेता कुछ भी बोलने से परहेज कर रहे हैं। सपा और प्रसपा के नेता भी इस मुलाकात को अधिक वजन देने के मूड में नजर नहीं आ रहे हैं। दोनों दलों का कहना है कि दोनों नेताओं की मुलाकात व्यक्तिगत है। लेकिन राजनीतिक जानकारों की मानें तो उत्तर प्रदेश की राजनीति के पुराने धुरंधर माने जाने वाले आजम खान और शिवपाल यादव के बीच यूपी में होने जा रही निकाय चुनाव और 2024 के आम चुनाव को लेकर कोई खिचड़ी पक रही है।

आजम को लेकर भतीजे पर हमलावर रहे हैं शिवपाल

करीब 27 माह तक जेल में बंद रहे सपा के कद्दावर नेता आजम खान शुरू से ही यादव परिवार के काफी करीबी रहे हैं। यही वजह रही कि मुलायम और अखिलेश दोनों की सरकारों में उनका वजन काफी रहता था। लेकिन प्रदेश में बीजेपी की सरकार आने के बाद उनके ऊपर इतना कठोर कानूनी फंदा कसा गया कि वो लाचार नजर आने लगे। उनकी अपनी पार्टी भी उनसे दूरी बरतते नजर आने लगी।

शिवपाल यादव इसी को मुद्दा बनाकर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) को घेरते रहे हैं। सीतापुर जेल में रहने के दौरान शिवपाल कई बार उनसे मुलाकात कर चुके थे जबकि अखिलेश उनसे कभी मिलने नहीं गए। बताया जा रहा है कि अखिलेश के उस दौर की बेरूखी से आजम अब भी नाराज हैं। इसलिए बीच – बीच में शिवपाल के साथ उनकी मुलाकात प्रदेश की सियासत में अटकलों के नए दौर को जन्म देती रहती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story