×

Shivpal Yadav: UP सरकार ने शिवपाल यादव की घटाई सुरक्षा, अब 'Z' की जगह मिलेगी 'Y' कैटेगरी की सिक्योरटी

Shivpal Yadav: उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री और प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव की सुरक्षा में कटौती की गई है। अब उन्हें 'Z' के स्थान पर 'Y' श्रेणी की सुरक्षा दी जाएगी।

aman
Written By aman
Published on: 28 Nov 2022 8:39 AM GMT (Updated on: 28 Nov 2022 9:10 AM GMT)
shivpal singh yadav
X

शिवपाल यादव (Social Media) 

Shivpal Yadav News: उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री और प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) की सुरक्षा में कटौती की गई है। यूपी की योगी सरकार ने प्रसपा नेता की सुरक्षा में कटौती का फैसला ऐसे समय लिया है, जब शिवपाल यादव मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के लिए प्रचार में जुटे हैं। वो हर रोज जनता के बीच जाकर परिवार की बहू डिंपल यादव के लिए वोट मांग रहे हैं। सुरक्षा मुख्यालय ने निर्देश जारी किया है। जिसमें शिवपाल यादव को 'Z' के स्थान पर 'Y' श्रेणी की सुरक्षा दिए जाने के निर्देश दिए हैं।

योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार ने मैनपुरी उप चुनाव से पहले पूर्व कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव को झटका देते हुए उनकी सुरक्षा में कटौती की है। शिवपाल यादव अब 'Z' कैटेगरी की जगह 'Y' श्रेणी की सुरक्षा में रहेंगे। आपको बता दें, शिवपाल को ये सुरक्षा अक्टूबर 2018 में योगी सरकार द्वारा बहाल की गई थी। इससे पहले सरकार ने अखिलेश सरकार से जुड़े कई नेताओं की सुरक्षा घटाई थी।


शिवपाल मिले थे CM योगी से

गौरतलब है कि, कुछ दिन पहले ही प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी। माना जा रहा था कि इस दौरान दोनों नेताओं में सुरक्षा संबंधी बातों को लेकर भी चर्चा हुई थी। शिवपाल की उस मुलाकात को 'Z' श्रेणी की सुरक्षा बहाल रखने से जोड़कर देखा जा रहा था।

भतीजे से मिलन के 'साइड इफेक्ट' तो नहीं !

पिछले महीने सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद शिवपाल सिंह यादव की नजदीकियां भतीजे अखिलेश यादव से बढ़ने लगी हैं। मैनपुरी लोकसभा उप चुनाव में सपा ने यादव परिवार की बहू डिंपल को मैदान में उतारा है। चाचा-भतीजे की नजदीकियों का ही असर है कि, शिवपाल यादव बहू डिंपल के लिए घर-घर घूमकर वोट मांग रहे हैं। शिवपाल खुलकर डिंपल यादव के लिए प्रचार करने में जुटे हैं। जानकार मानते हैं कि परिवार की यही एकजुटता प्रदेश की बीजेपी सरकार को खटकने लगी है। शायद इसी वजह से शिवपाल की सुरक्षा में कटौती की गई है।

योगी सरकार ने कई नेताओं की घटाई थी सुरक्षा

आपको बता दें, कि साल 2018 के अक्टूबर में योगी आदित्यनाथ सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी और तत्कालीन सांसद डिंपल यादव (Dimple Yadav), सपा के कद्दावर आजम खान (Azam Khan) और सपा महासचिव रामगोपाल यादव (Ram Gopal Yadav) की 'जेड प्लस' (Z+) सुरक्षा को घटाकर 'Y' कैटेगरी कर दिया था। इसके अलावा, समाजवादी पार्टी सरकार के करीबी 100 अन्य लोगों की सुरक्षा भी वापस ले ली गई थी है। बावजूद, पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव, अखिलेश यादव और बसपा सुप्रीमो मायावती की 'जेड प्लस' सुरक्षा बरकरार रखी गई थी।

क्या होती है 'Y' श्रेणी सुरक्षा?

Y श्रेणी की सुरक्षा में 11 जवान रहते हैं। इनमें 1 या 2 एनएसजी के कमांडो भी होते हैं। अब शिवपाल यादव को इसी सुरक्षा घेरे में रहना होगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story