UP: आजम खान के साथ बैठक पर शिवपाल यादव ने कही ये बात

शिवपाल यादव ने आजम खान के सरकारी आवास पर बैठक की। इस मीटिंग दौरान शिवपाल और आजम खान के बीच राज्यसभा चुनाव के साथ-साथ विधानसभा सत्र को लेकर चर्चा हुई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 May 2022 10:55 AM GMT
Lucknow News In Hindi
X

आजम खान के साथ शिवपाल यादव की बैठक। (Social Media)

Lucknow: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के खेमे में खलबली मची हुई है। लगातार दूसरी बार मिले पराजय को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव (SP Chief Akhilesh Yadav) अपनों के ही निशाने पर हैं। उनके खिलाफ बगावत का झंडा पहले से ही बुलंद करने वाले चाचा शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) के साथ सपा के कद्दावर नेता आजम खान (Azam Khan) के साथ बढ़ती नजदीकियों ने सपा के सामने एक नई चुनौती पेश कर दी है। सोमवार को दोनों नेताओं के बीच हुए गोपनीय मीटिंग को लेकर लखनऊ के सियासी हलकों में चर्चाओं का बाजार गर्म है।

इस मीटिंग पर प्रसपा प्रमुख शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) ने आज बड़ा बयान दिया है। उन्होंने इस संबंध में मीडिया द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए कहा कि इस तरह की मुलाकातें अब रोज होंगी। अपने बड़े भाई और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव (SP Patron Mulayam Singh Yadav) के छत्रछाया में राजनीति शुरू करने वाले शिवपाल एक मजे हुए सियासतदां के तौर पर जाने जाते हैं। ऐसे में उनके इस बयान को भविष्य की सियासी रणनीति के तौर पर देखा जा रहा है।

सोमवार शाम हुई थी बैठक

प्रसपा प्रमुख और सपा के टिकट पर विधायक बने शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) सोमवार शाम राजधानी लखनऊ स्थित आजम खान (Azam Khan) के सरकारी आवास पर पहुंचे थे। यहां दोनों नेताओं के बीत करीब आधे घंटे तक बैठक हुई। इस मीटिंग को पूरी तरह से गोपनीय रखा गया था। सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान शिवपाल और आजम खान के बीच राज्यसभा चुनाव के साथ – साथ विधानसभा सत्र को लेकर चर्चा हुई है।

अखिलेश से दूरी बना रहे आजम

किसी जमाने में यादव परिवार के सबसे भरोसेमंद माने जाने वाले सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान (Azam Khan) अब इस परिवार से दूरी बढ़ाते नजर आ रहे हैं। सपा नेता ने अब तक खुलेतौर पर अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के खिलाफ नाराजगी नहीं जाहिर की है। लेकिन उनके हावभाव काफी कुछ बयां कर रहे हैं। 27 माह जेल में सजा काटने के बाद बाहर आए खान सोमवार को अपने विधायक बेटे अब्दुल्ला आजम के साथ सोमवार को लखनऊ पहुंचे थे और विधायक पद की शपथ ली थी।

इसके बाद उनके बेटे तो विधानसभा के सत्र में शामिल हुए, लेकिन वो खुद नहीं हुए। अखिलेश यादव से मुलाकात किए बगैर ही वापस रामपुर लौट गए। लखनऊ दौरे के क्रम में जब आजम खान से सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि हो सकता है कि उनके पास मेरा फोन नंबर न हो। बता दें कि आजम खान ने भले ही सार्वजनिक रूप से अपनी नाराजगी न जाहिर की हो, लेकिन उनके समर्थक अखिलेश यादव के खिलाफ अपने गुस्से का इजहार कर चुके हैं।

सदन में दिखी शिवपाल और सपा के बीच की दूरी

उत्तर प्रदेश विधानसभा में जारी बजट सत्र के दौरान अखिलेश के चाचा शिवपाल यादव और समाजवादी पार्टी के बीच की दूरी स्पष्ट नजर आई। सदन में चल रहे सपाईयों के प्रदर्शन से वह दूरी बनाते नजर आए। शिवपाल यादव अपनी सीट के नजदीक खड़े रहे और उनके बगल में सपा विधायक मनोज पारस विरोध प्रदर्शन करते रहे। उन्होंने न तो प्रदर्शन में हिस्सा लिया और न ही सपा प्रमुख और अपने भतीजे अखिलेश यादव से मिले।

बता दें कि हाल ही में सपा के सहयोगी ओम प्रकाश राजभर भी अखिलेश यादव को सलाह देते हुए नजर आए थे। उन्होंने कहा था कि सपा प्रमुख को एसी वाले कमरे से निकलकर जनता के बीच जाना चाहिए। सदन में सपा के प्रदर्शन के दौरान उनकी पार्टी के विधायक भी नदारद रहे थे।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story