Prayagraj News: शिवपाल यादव का बड़ा बयान, पद मायने नहीं रखता, सपा के लिए ही काम करूंगा, यह अंतिम फैसला

Prayagraj News: समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव ने कहा है कि पद उनके लिए कोई मायने नहीं रखता है। वह आजीवन सपा के लिए ही काम करेंगे, ये उनका अंतिम फैसला है।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 20 Dec 2022 11:30 AM GMT
X

 प्रयागराज: शिवपाल यादव ने प्रयागराज में कहा समाजवादी पार्टी के लिए ही काम करूंगा, यह अंतिम फैसला

Prayagraj News: समाजवादी पार्टी के नेता शिवपाल यादव (Shivpal Yadav) ने कहा है कि पद उनके लिए कोई मायने नहीं रखता है। वह आजीवन सपा के लिए ही काम करेंगे, ये उनका अंतिम फैसला है। उन्होंने यह भी गिनाया कि मैं प्रदेश अध्यक्ष रह चुका हूं। महासचिव रह चुका हूं। नेता विपक्षी दल रह चुका हूं और साथ ही मैंने चार बार समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) की सरकार बनवाई है। लेकिन इसके बावजूद किसी पद को पाने की कोई लालसा नहीं है। पार्टी में उन्हें जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी उसे वह ठीक से निभाएंगे।

शिवपाल यादव ने कहा अगर कोई पद या जिम्मेदारी नहीं भी मिली तब भी वह संगठन के लिए काम करेंगे। कार्यकर्ताओं को सक्रिय करेंगे और पार्टी को मजबूत करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि अब वह पद को छोड़कर पार्टी को मजबूत करने के काम में लगे हुए हैं।

हालांकि उन्होंने यह भी दोहराया कि अब तक उन्हें जो भी पद या जिम्मेदारी मिली है उसे उन्होंने ठीक तरीके से निभाया है। उन्होंने बार-बार दोहराया की पार्टी में कोई पद मिले या ना मिले कोई जिम्मेदारी मिले या ना मिले लेकिन वह आजीवन समाजवादी पार्टी के साथ ही रहेंगे। उन्होंने कहा मैं समाजवादी परंपरा से हूं, जहां मेरे लिए पद कोई मायने नहीं रखता।

पद की कोई लालसा नहीं- शिवपाल यादव

सपा नेता शिवपाल यादव ने यह भी कहा कि जयप्रकाश नारायण और डॉक्टर राम मनोहर लोहिया के पास कोई पद नहीं था, लेकिन वह दोनों जब बाहर निकले तो उन्होंने राजनीति में हलचल मचा दी। इसी तरह वह भी पद की कोई लालसा नहीं रखेंगे और संगठन को मजबूत करने का काम करते रहेंगे। शिवपाल ने कहा कि सपा हमारी पार्टी है। नेताजी की बनाई हुई पार्टी है, इसलिए पद मिले या ना मिले मैं आजीवन इसी में रहूंगा।

शिवपाल यादव से जब यह पूछा गया कि उन्हें नेता विपक्षी दल बनाए जाने की चर्चा थी, लेकिन दो हफ्ते बाद भी अखिलेश यादव ने इसका ऐलान नहीं किया तो शिवपाल ने कहा कि वह पहले भी नेता विरोधी दल रह चुके हैं, इस वक्त अखिलेश इस भूमिका को निभा रहे हैं और अच्छे से व बेहतर तरीके से निभा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पद पाना ही सब कुछ नहीं होता। वह निकल पड़े हैं तो पार्टी को इसका फायदा जरूर मिलेगा।

संगठन मजबूत होगा

सपा मुखिया अखिलेश यादव के लखनऊ छोड़कर जिलों में जाकर कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने पर उन्होंने कहा कि यह अच्छी पहल है। इससे पार्टी मजबूत होगी और बदलाव साफ तौर पर नजर भी आने लगा है अखिलेश इसी तरह बाहर निकलते रहे तो पार्टी को और फायदा होगा। हम भी बाहर निकले हैं। अखिलेश भी निकल रहे हैं और दोनों की इस मेहनत से संगठन मजबूत होगा।

शिवपाल यादव ने प्रयागराज में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यूपी की योगी सरकार पर जमकर निशाना भी साधा। उन्होंने कहा कि विपक्षी पार्टियों के नेताओं व कार्यकर्ताओं का उत्पीड़न कर लोकतंत्र की हत्या की जा रही है। विपक्ष का ऐसा उत्पीड़न इससे पहले कभी नहीं हुआ। यह लोकतंत्र के लिए खतरा है। बीजेपी की सरकार लोकतंत्र पर हमला कर रही हैं । मौजूदा सरकार के राज में महंगाई व भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड टूट गए हैं।

शिवपाल यादव ने दावा किया, निकाय चुनाव में पार्टी बेहतरीन प्रदर्शन करेगी। प्रसपा से आए जो नेता मजबूती से दावेदारी पेश करेंगे उन्हें टिकट दिया जाएगा। उन्होंने मौजूदा सरकार के बुलडोजर कल्चर पर भी सवाल उठाए। कहा, सरकार ने जो परंपरा शुरू की है उसके नतीजे आने वाले दिनों में और खतरनाक हो सकते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story