×

International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शूटर दादी प्रकाशी तोमर ने किया योग

International Yoga Day: अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शूटर दादी प्रकाशी तोमर ने जनपद हापुड़ की तीर्थनगरी गढ़मुक्तेश्वर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग कार्यक्रम में भाग लिया और योग किया।

Avnish Pal
Newstrack Avnish Pal
Published on: 21 Jun 2022 12:41 PM GMT
International player shooter Dadi Prakashi Tomar did yoga on International Yoga Day
X

अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शूटर दादी प्रकाशी तोमर: Photo - Social Media

Hapur News: अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी शूटर दादी प्रकाशी तोमर (International player shooter Dadi Prakashi Tomar) ने जनपद हापुड़ (Hapur News) की तीर्थनगरी गढ़मुक्तेश्वर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) पर योग कार्यक्रम में भाग लिया और योग किया। वहीं कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोग योग करने के लिए पहुंचे थे।

योग, भारतीय संस्कृति (Indian tradition) और जीवन मूल्यों से जुड़ा हुआ है। लोगों को स्वस्थ और खुशहाल बनाए रखने के लिए योग को काफी असरदार माना गया है। मौजूदा समय में पूरी दुनिया योग की ताकत को मानती है।

योग से मनुष्य स्वस्थ रहता है

भारत में सदियों पहले से शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास (spiritual growth) के लिए योग का अभ्यास किया जाता रहा है। मौजूदा दौर में भी योगाभ्यास के जरिए जीवन शैली (lifestyle) में सुधारकर स्वस्थ रहा जा सकता है।

पूरे विश्व में 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस

योग से मनुष्य स्वस्थ रहता है, साथ ही फिट रहकर वो लंबे जीवन को प्राप्त करता है। योग का मानव जीवन में महत्व देखते हुए साल 2015 से पूरे विश्व में 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

इस साल 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन दुनियाभर के लोग इकट्ठा होकर जगह-जगह योग करते है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के दिन लोगों में योग के प्रति जागरूकता फैलाने का मकसद है। शरीर को निरोगी रखने के लिए योग करना जरूरी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story