Shravasti: नवरात्र अंतिम दिन घर-घर हुई आदिशक्ति की पूजा, देवी मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु

Shravasti: नवरात्रि के आखिरी दिन यानी नवमी को श्रद्धालु मां दुर्गा की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं और महायज्ञ करते हैं। इस दिन भक्त माता का विशेष शृंगार करते हैं, पूजा-पाठ करते हैं और कन्याओं को भोजन कराते हैं।

Radheshyam Mishra
Published on: 11 Oct 2024 7:20 AM GMT
Shravasti News
X

श्रावस्ती में नवरात्र अंतिम दिन घर-घर हुई आदिशक्ति की पूजा (न्यूजट्रैक)

Shravasti News: शारदीय नवरात्र के अंतिम दिन शुक्रवार को देवी मंदिरों पर दर्शन के लिए श्रद्धालु उमड़े। सुबह से ही घर व मंदिर में हवन-पूजन, घंटा-घड़ियाल व शंखनाद से माहौल भक्तिमय बना रहा। बड़ी संख्या में लोगों ने भीड़ से बचते हुए अपने घरों में ही हवन करवाये। बता दें कि शारदीय नवरात्रि के अंतिम दिन देवी मंदिरों में और घरों में हवन किया जाता है। नवरात्रि के आखिरी दिन यानी नवमी को श्रद्धालु मां दुर्गा की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं और महायज्ञ करते हैं। इस दिन भक्त माता का विशेष श्रृंगार करते हैं, पूजा-पाठ करते हैं और कन्याओं को भोजन कराते हैं।

श्रावस्ती जनपद के भिनगा जंगल स्थिति सिद्धपीठ जगपति देवी माता मंदिर में सुबह से ही हवन-पूजन की होड़ लगी रही। मंदिर की महंत रीता गिरि के नेतृत्व में क्षेत्र के गणमान्य व नव रात्र व्रत रखने वाले भक्तों ने महा यज्ञ में हवन किया और पूर्ण अहूति दी तथा प्रसाद का वितरण किया। इसी क्रम में इकौना स्थित टंडवा महंत गांव अन्तर्गत वैदिक काल के जगत जननी सीताद्वार मंदिर में मंदिर के महंत संतोष तिवारी के नेतृत्व में हवन किया गया और माता रानी से आशीर्वाद प्राप्त किया। इसी क्रम में इकौना के ज्वाला मंदिर में सुबह से भक्तों की भीड लगी रही है। इसी तरह से भिनगा नगर स्थित राजवाड़ा का पुस्तैनी सिद्ध पीठ काली माता मंदिर में राजकुमार अलक्क्षेन्द्र कांत सिंह ने नवमी पर पूजा पाठ किया। उनके साथ क्षेत्र के तमाम श्रद्धालुओं ने भी हवन किया और प्रसाद वितरण भंडारा किया। कार्यक्रम मंदिर पुजारी राधेश्याम पांडेय के नेतृत्व में सम्पन्न हुआ।

इसी तरह से गिलौला विकास खंड अन्तर्गत सुबखा गांव के देवी माता मंदिर पर हवन पूजन और पूर्ण आहुति का कार्यक्रम सफल हुआ। और कन्याओं को भोजन कराया गया।इसी तरह से जनपद के सभी छोटे बड़े देवी मंदिरों और पूजा पंडालों में सुबह से देवी भक्तों की भीड दर्शन करने को लगी रही।और जगह जगह चौक चौराहों और घर घर घरों में यज्ञ हवन पूजन का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ। वहीं नवरात्र को लेकर बाजारों में चहल पहल बढ़ गयी है। फल से लेकर पूजा सामग्री की खरीदारी में तेजी आयी है। कुछ श्रद्धालुओं ने कल ही पूजा सामग्री खरीदी तथा कुछ ने आज शुक्रवार को खरीददारी की।

इससे शुक्रवार को दुकानों पर सुबह से भीड़ लगी रही। वहीं, श्रद्धालु घर-घर सहित मंदिरों और पूजा स्थलों पर हवन किया। सीता द्वार ऐतिहासिक शक्तिपीठ मंदिर पर पहले से देवी स्थलों पर नवरात्र हवन की विशेष तैयारी की गयी थी। यहां पूरे साल प्रतिदिन दर्शनार्थियों की भीड़ शक्ति की अधिष्ठात्री देवी सीता के दर्शन के लिए उमड़ती है। बहरहाल, अभी चारों तरफ भक्ति का माहौल बना हुआ है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story