Shravasti News: जिले में स्वच्छता ही सेवा अभियान कागजों और गणमान्यों के कार्यक्रमों तक सिमटा, ग्रामीणों में रोष

Shravasti News: लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में ’’स्वच्छ भारत दिवस’’ एवं सम्पूर्णता अभियान उत्सव तथा विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

Radheshyam Mishra
Published on: 2 Oct 2024 4:30 PM GMT
Shravasti News( Pic- News Track)
X

Shravasti News( Pic- News Track)

Shravasti News: महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में ’’स्वच्छ भारत दिवस’’ एवं सम्पूर्णता अभियान उत्सव तथा विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। वहीं श्रावस्ती में नगर से लेकर ग्रामीण अंचलों में पूर्ण रूप से स्वच्छता अभियान जमीनी स्तर पर विफल दिख रही है।बता दें कि श्रावस्ती जनपद में एक नगर पालिका और एक नगर पंचायत के साथ और 397 ग्राम पंचायतें हैं ,जिला का मुख्य बाजार नगर पालिका भिनगा और नगर पंचायत इकौना है। इसके अलावा अन्य छोटी बड़ी ग्रामीण स्तर की एक दर्जन बाजारें है।


बावजूद इन बाजार में गंदगी का अंबार है और इस ओर ना ही प्रशासन का ध्यान है, ना ही जनप्रतिनिधियों का। मालूम हो कि अन्तर्राष्ट्रीय बौद्ध पर्यटन स्थली से सटी कटरा बाजार की सबसे बुरी स्थिति है। कुछ इसी तरह से जमुनहा बाजार, नासिर गंज बाजार, गिलौला बाजार व अन्य बाजारों में गंदगी का अंबार काफी जगह लगा हुआ। प्रशासन व जनप्रतिनिधियों के इस और ध्यान नहीं देने से परेशान, स्थानीय ग्रामीण व दुकानदार मजबूरन बाजार में चंदा कर इस गंदगी को सफाई करवाते हैं। इसी कड़ी के तहत कटरा मुख्य बाजार में जमे कचड़ा को कटरा बाजार के लोगों ने चंदा कर जेसीबी व ट्रेक्टर के माध्यम से साफ करवाने की बात कर रहे हैं।बताते चलें की जिला श्रावस्ती ओडीएफ घोषित है और इस जिले की ज्यादातर गांव पंचायतें ओडीएफ है। परंतु जमीनी हकीकत क्या है, इस बात की गवाही गिलौला, हरिहरपुर रानी, इकौना का विकास खंड परिसर ही दे रहे हैं। वही गिलौला बाजार की गंदगी बीमारी दे रही है। स्थानीय लोगों ने बताया की स्वच्छ भारत अभियान सरकार का काबिले तारीफ प्रयास है। मगर इस अभियान की हकीकत देखकर दुख होता है।


अभियान की जहां से शुरूआत हुई थी, सफाई व्यवस्था वहीं की वहीं है। लोगों ने कहा कि स्वच्छता की अपील करते हुए पोस्टर, बैनर और दीवारों पर स्लोगन जरूर देखने को मिलते हैं। इससे ज्यादा कुछ नहीं बदला। गलियों में वही कूड़े के ढेर और उनमें मुंह मारते पशु पहले भी दिखते थे और अब भी दिखते हैं। अभियान को सफल बनाने के लिए सरकार प्रशासन पर दवाब बनाती है। इसके बाद अधिकारी व जनप्रतिनिधि हाथ में झाड़ू लेकर फोटो खिंचवाते नजर आते हैं।स्थिति यह है कि विकास खंड गिलौला में कूड़ा डालने वाले कूड़ा- घर में पड़े कुडे दो माह पूर्व के है। परिसर में घास फूसों का जंगल है जहां शाम होते ही मच्छर टूट पड़ते हैं। क्षेत्र का एक मात्र नेहरू स्मारक इंटर कालेज का मार्ग जल, कीचड़ और कूड़े से पटा हुआ है। पर सिलसिला इससे आगे बढ़ता ही नहीं। जब पूछते हैं कि सुधार क्यों नहीं हो रहा,तो अधिकारी जवाब देते हैं कि कोशिश चल रही है, तो वहीं जनप्रतिनिधि चुनाव के बाद कहते दिखतें हैं कि इस काम के लिए कोई फंड ही प्राप्त नही है।


हालांकि उपरोक्त कार्यक्रम में जनपद श्रावस्ती के प्रभारी मंत्री व राज्य के आबकारी एवं मद्य निषेध विभाग राज्य मंत्री नितिन अग्रवाल का एक दिवसीय दौरे पर जनपद मे पहुंचे। प्रभारी मंत्री के जिले में पहुंचने पर जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी, पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया, सदस्य विधान परिषद साकेत मिश्र, सदस्य विधान परिषद बहराईच/श्रावस्ती डॉ0 प्रज्ञा त्रिपाठी, अध्यक्ष जिला पंचायत दद्दन मिश्र, विधायक श्रावस्ती रामफेरन पाण्डेय ने प्रभारी मंत्री की अगुवानी कर स्वागत किया। और फोटो खिंचवाए। इसके बाद प्रभारी मंत्री पूर्व मंत्रियों की भांति लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन भिनगा पहुंचने पर गार्ड की सलामी ली। बाद में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर ’’स्वच्छ भारत दिवस’’ एवं सम्पूर्णता अभियान उत्सव तथा विविध कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। जिसमें सभी गणमान्यों ने दीप प्रज्वलित करके महान पुरुषों के चित्र पर माल्यार्पण किया और दीप जलाए।


उपरोक्त कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री द्वारा स्वच्छता ही सेवा महाअभियान एवं ओडीएफ-प्लस मे उत्कृष्ट कार्य हेतु पूर्व से निर्धारित 25 सफाई मित्र, 26 छात्र-छात्रा, 08 ग्राम प्रधान, 08 सचिव, 05 सफाई कर्मी, 05 पंचायत सहायक को प्रशस्ति पत्र एवं स्मृति चिन्ह दिया और सफाई मित्रों को स्वच्छता किट भी दिया। फिर प्रभारी मंत्री ने कहा कि जिले को स्वच्छ एवं स्वस्थ जनपद बनाने हेतु हम एवं हमारी सरकार सदैव प्रतिबद्ध है। उत्तर प्रदेश के आखिरी छोर तक स्वच्छता का पैगाम पहुंचाते हुए व्यापक स्तर पर लोगो को जागरूक किया जा रहा है, जिसके क्रम में आज भगवान गौतमबुद्ध की तपोस्थली पर ’’स्वच्छ भारत दिवस’’ एवं सम्पूर्णता अभियान उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जनपद को स्वच्छ एवं स्वस्थ्य जनपद बनाने के हेतु हम जिला प्रशासन के साथ कदम मिलाकर निरन्तर खड़े है। इस अभियान में अब तक की सफलता का यही मूल मंत्र है कि प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री एवं सबसे निचले पायदान पर खड़ा हमारा स्वच्छता सैनिक बराबर की भूमिका का निर्वहन कर रहा है।


इसके बाद जिले के गणमान्यों ने भी सरकारी नीतियों का कसीदे पढ़े। इसके बाद जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने जनप्रतिनिधियों के उपरोक्त कार्यक्रम में प्रतिभाग करने हेतु सभी को आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जनपद मे स्वच्छता ही सेवा महाअभियान का शुभारम्भ 17 सितम्बर से किया गया था। स्वच्छता ही सेवा महाअभियान मे कुल 612 स्वच्छता लक्षित इकाइयों को चिन्हित कर सामूहिक श्रमदान से परिवर्तित किया गया, स्वच्छता ही सेवा महाअभियान अन्तर्गत जन-सहभागीदारी के कुल 4373 कार्यक्रमों का आयोजन अभियान अवधि मे किया गया है जिसमे जनपद के कुल 594784 लोगों द्वारा प्रतिभाग किया गया। स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण)अन्तर्गत जनपद के 334 ग्रामों को ओडीएफ-प्लस मॉडल घोषित किया जा चुका है।इस दौरान जिलाधिकारी ने प्रभारी मंत्री जी को भगवान गौतमबुद्ध का प्रतीक चिन्ह भेंट कर कार्यक्रम का समापन किया। उपरोक्त कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक सर्वशिक्षा अभियान अजीत उपाध्याय ने किया।


इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी रामसमुझ, जिला पंचायत राज अधिकारी नन्दलाल, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद भिनगा डॉ. अनीता शुक्ला, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी अजय कुमार यादव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण मौजूद रहे तदोपरान्त प्रभारी मंत्री, सदस्य विधान परिषद साकेत मिश्र, सदस्य विधान परिषद बहराईच/श्रावस्ती डॉ. प्रज्ञा त्रिपाठी, अध्यक्ष जिला पंचायत, विधायक श्रावस्ती, जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक स्पोटर्स स्टेडियम पहुंचे। जहॉ पर स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा वृहद मानव श्रृखंला का निर्माण किया, जिसमें 2000 से अधिक छात्र-छात्राओं के द्वारा प्रतिभाग किया गया। प्रभारी मंत्री द्वारा सभी को स्वच्छता शपथ भी दिलायी गयी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story