Shravasti News: जिलाधिकारी ने की सीएम डैशबोर्ड की समीक्षा बैठक, दिए ये निर्देश

Shravasti News: डीएम ने पर्यटन विभाग परियोजनाओं में सुधार के लिये निर्देशित किया तथा समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया।

Radheshyam Mishra
Published on: 27 Aug 2024 3:10 PM GMT
National Livelihood Mission, Swachh Bharat Mission, Namami Gange and Rural Water Supply
X

 सीएम डैशबोर्ड की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को विभागीय रैंक में सुधार लाने के दिए निर्देश: Photo- Newstrack

Shravasti News: जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने मंगलवार को मुख्यमंत्री डैश बोर्ड के संबंध में कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में समीक्षा बैठक की। बैठक में जिला पंचायतराज अधिकारी के विभाग से संबंधित योजनाओं में खराब प्रगति पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की और योजनाओं में अपेक्षित प्रगति न लाने पर कार्रवाई के लिए सचेत किया।

उपायुक्त राष्ट्रीय आजीविका मिशन से संचालित योजनाओं में खराब प्रगति पर भी डीएम ने नाराजगी जताई और सुधार के निर्देश दिये। डीएम ने पर्यटन विभाग परियोजनाओं में सुधार के लिये निर्देशित किया तथा समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि अपने-अपने विभाग से संबंधित योजनाओं में व्यक्तिगत ध्यान देते हुए प्रगति बढ़ायें और लाभार्थीपरक योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। जिससे आम जनमानस को योजनाओं का लाभ मिल सके। डीएम ने बैठक में कहा कि विकास कार्याे एवं राजस्व के सम्बन्ध में 33 वीं रैंक है।

अधिकारियों को लगाई कड़ी फटकार

माह जुलाई, में जनपद श्रावस्ती को कुल 75 कार्यक्रमों में से 20 कार्यक्रमों क्रमशः ऊर्जा, कृषि, ग्राम्य विकास, ग्रामीण अभियंत्रण, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति, पचंायतीराज, पर्यटन, प्राथमिक शिक्षा, पशुधन, माध्यमिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, कौशल विकास एवं उद्यमिता, सूक्ष्म लधु एवं मध्यम उद्यम, समाज कल्याण, लोक शिकायत विभागों के कार्यक्रमो में श्रेणी यथा- बी, सी, डी व ई श्रेणी प्राप्त हुये हैं। जिससे जनपद की रैंकिंग प्रभावित हुई है,।

इस प्रकरण को गम्भीरता से लेते हुए जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए कार्य में तेजी लाकर अपनी देख-रेख में शत-प्रतिशत डाटा फीडिंग कराने हेतु निर्देशित किया।

इसके अलावा माह-जुलाई, 2024 में प्रदर्शित योजनाओं में से प्रदेश में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण)-फेज-2 (पंचायतीराज) टॉप 03, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना (महिला एवं बाल विकास) टॉप- 05, सेतुओं का निर्माण (लोक निर्माण विभाग) टॉप-01 एवं नई सडकों का निर्माण (लोक निर्माण विभाग) टॉप-05 हैं। माह-जुलाई, 2024 में प्रदर्शित योजनाओं में से प्रदेश में दैनिक विद्युत आपूर्ति घण्टे-ग्रामीण (ऊर्जा), सडक निर्माण (ग्रामीण अभियंत्रण), टेली रेडियोलॉजी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य), ओडीओपी वित्त पोषण योजना व मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (सूक्ष्म लधु एवं मध्यम उद्यम) अन्तिम 5 जनपदों में है।इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 एपी सिंह सहित अन्य तमाम विभागों के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story