Shravasti News: डीएम, एसपी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भिनगा में 'कन्या जन्मोत्सव' मनाकर बताया बेटियों का महत्व

Shravasti News: पुलिस अधीक्षक ने बताया कि महिला कल्याण विभाग बेटियों के जन्म के प्रति जागरूकता फैलाने तथा कन्या भ्रूण हत्या जैसे जघन्य सामाजिक अपराध को रोकने के लिए कन्या जन्मोत्सव मना रहा है।

Radheshyam Mishra
Published on: 6 Oct 2024 3:00 PM GMT
Shravasti News: डीएम, एसपी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भिनगा में कन्या जन्मोत्सव मनाकर बताया बेटियों का महत्व
X

Shravasti News (Pic- Newstrack)

Shravasti News: रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भिनगा में मिशन शक्ति अभियान फेज-5 के अंतर्गत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी की अध्यक्षता व पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया की मौजूदगी में हुआ। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत बालिकाओं के जन्म के प्रति समाज में सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने केक काटकर कन्या जन्मोत्सव मनाया तथा नवजात शिशुओं की माताओं को कपड़े व उनके परिजनों को बेबी किट व मिष्ठान वितरित किया।

इस अवसर पर संबोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि लड़के-लड़कियों में कोई भेदभाव न करें, दोनों को समान शिक्षा दें, ताकि बेटियां भी अपने पैरों पर खड़ी होकर परिवार, समाज और देश का नाम रोशन करें। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान भारत सरकार और राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं के लिंगानुपात को समान करना है। कन्या जन्मोत्सव का उद्देश्य कन्या भ्रूण हत्या को रोकना और समाज में बालिका जन्म के प्रति सकारात्मक सोच को बढ़ावा देना है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि महिला कल्याण विभाग बेटियों के जन्म के प्रति जागरूकता फैलाने तथा कन्या भ्रूण हत्या जैसे जघन्य सामाजिक अपराध को रोकने के लिए कन्या जन्मोत्सव मना रहा है। इस दौरान बालिकाओं के अभिभावकों को बताया गया कि वे अपने लड़के-लड़कियों में भेदभाव न करें तथा दोनों को आगे बढ़ने के समान अवसर प्रदान करें। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एपी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार यादव, प्रभारी चिकित्साधिकारी भिनगा, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुबोध सिंह, थानाध्यक्ष भिनगा सहित बालिकाओं की माताएं व अन्य लोग उपस्थित रहे।

इसी क्रम में मिशन शक्ति अभियान फेज 5 के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मल्हीपुर पर थानाध्यक्ष मल्हीपुर श्री जय हरि मिश्रा, उपनिरीक्षक शिवकुमार, महिला उपनिरीक्षक महिमा सिंह, ग्राम प्रधान गौरी शंकर सोनी एवं अस्पताल स्टाफ की उपस्थिति में कन्या जन्मोत्सव मनाया गया, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मल्हीपुर पर रविवार को जन्मी बालिका चुलबुल पुत्री लल्लू निवासी मल्हीपुर खुर्द, थाना मल्हीपुर, जनपद श्रावस्ती का जन्मदिन मनाया गया तथा उसे उपहार स्वरूप कपड़े, फल, मिठाई एवं खिलौने दिए गए।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story