Shravasti News: डीएम एसपी ने सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली को दिखाई हरी झंडी

Shravasti News: से 16 अक्टूबर 2024 तक 'सड़क सुरक्षा पखवाड़ा' मनाया जा रहा है। जिसके तहत आज मंगलवार को जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी व पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया ने कलेक्ट्रेट परिसर से जन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Radheshyam Mishra
Published on: 15 Oct 2024 1:12 PM GMT (Updated on: 15 Oct 2024 3:04 PM GMT)
Shravasti News: डीएम एसपी ने सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली को दिखाई हरी झंडी
X

Shravasti News (Pic- Newstrack)

Shravasti News: सुरक्षित जीवन के लिए यातायात नियमों का पालन करना जरूरी है। घर से निकलने वाले हर व्यक्ति को यह सोचना चाहिए कि परिवार के लोग उनका इंतजार कर रहे हैं। यह बातें जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर से सड़क सुरक्षा जन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कहीं। डीएम ने कहा कि थोड़ी सी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। उन्होंने सड़क सुरक्षा के उपायों पर जोर देते हुए कहा कि कमियों को दूर करें तो अभियान चलाकर लोगों को जागरूक भी करें। बता दें कि 2 से 16 अक्टूबर 2024 तक 'सड़क सुरक्षा पखवाड़ा' मनाया जा रहा है। जिसके तहत आज मंगलवार को जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी व पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया ने कलेक्ट्रेट परिसर से जन जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने कलेक्ट्रेट सभागार में नगर निगम, कलेक्ट्रेट व अन्य विभागों के विभिन्न कर्मचारियों को हेलमेट प्रदान कर सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई और कहा कि सभी अधिकारी व कर्मचारी स्वयं वाहन चलाते समय हेलमेट व सीट बेल्ट का प्रयोग अवश्य करें तथा हेलमेट पहनकर ही कार्यालय आएं। इस दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि यह पखवाड़ा 02 अक्टूबर से चलाया जा रहा है, जो 16 अक्टूबर 2024 तक चलेगा। इसके माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा नियमों के प्रति जागरूक किया जा रहा है, जिससे आए दिन हो रही सड़क दुर्घटनाओं पर नियंत्रण पाने में मदद मिलेगी। उन्होंने इस कार्यक्रम से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ इस अभियान को सफल बनाने को भी कहा है।

इस दौरान डीएम ने सभी जनपदवासियों से अपील की है कि जीवन को सुरक्षित रखने के लिए वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें। उन्होंने जन जागरूकता पर विशेष जोर देते हुए कहा कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को वाहन न चलाने दिया जाए, मोटरसाइकिल व स्कूटर चलाते समय हेलमेट अवश्य पहना जाए तथा चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य लगाई जाए। उन्होंने कहा कि नशे की हालत में या मोबाइल पर बात करते हुए वाहन न चलाएं तथा तेज गति से वाहन न चलाएं तथा स्टंट आदि न करें। उन्होंने सभी पेट्रोल पंप संचालकों से भी अपील की है कि बिना हेलमेट वाले वाहन चालकों को किसी भी दशा में पेट्रोल न दें। उन्होंने कहा कि “सड़क सुरक्षा पखवाड़ा” के अन्तर्गत परिवहन विभाग पुलिस, शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास विभाग तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के साथ मिलकर सड़क सुरक्षा पर कार्यक्रम आयोजित कर आम जनता को यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक कर रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि इस अभियान में विभाग को जो भी जिम्मेदारी दी गई है, उसका पूरी ईमानदारी से पालन करें तथा इसे सफल बनाएं।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक ने जनपद वासियों से अपील की कि यातायात नियमों का अक्षरशः पालन करें, क्योंकि जीवन बहुत कीमती है। वाहन चलाते समय सीट बेल्ट तथा हेलमेट का प्रयोग करें। उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई व्यक्ति यातायात नियमों का पालन नहीं करता पाया गया तो उसके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अमरेंद्र कुमार वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार यादव, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग के पी मिश्रा, जिला विद्यालय निरीक्षक मिथलेश कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार गुप्ता, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी वी के मिश्रा, आईरैड एप के रोलआउट मैनेजर शिव कुमार पाठक सहित कलेक्ट्रेट, परिवहन एवं अन्य विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story