Shravasti News : डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय को किया गया याद

Shravasti News : जिला भारतीय जनता पार्टी इकाई ने 25 जून, 1975 के आपातकाल को काला दिवस के रूप में याद करते हुए शनिवार को तहसील स्तर पर संगोष्ठी का आयोजन किया। इकौना तहसील के अंतर्गत विधायक श्रावस्ती रामफेरन पाण्डेय के आवास पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ।

Radheshyam Mishra
Published on: 6 July 2024 3:57 PM GMT
Shravasti News : डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय को किया  गया याद
X

Shravasti News : जिला भारतीय जनता पार्टी इकाई ने 25 जून, 1975 के आपातकाल को काला दिवस के रूप में याद करते हुए शनिवार को तहसील स्तर पर संगोष्ठी का आयोजन किया। इकौना तहसील के अंतर्गत विधायक श्रावस्ती रामफेरन पाण्डेय के आवास पर संगोष्ठी का आयोजन हुआ।

मुख्य अतिथि विधायक राम फेरन पाण्डेय ने कहा कि आपातकाल भारतीय लोकतंत्र का काला अध्याय है, जिसे यह देश और इस देश की जनता कभी नहीं भुला सकती है। उन्होंने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इमरजेंसी लगाकर पूरे देश को एक काराग्रह में परिवर्तित कर दिया था। साथ ही जनता के मौलिक अधिकारों को रौंदते हुए प्रेस तक को चुप कराने का कार्य किया था। उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री ने आपातकाल के विरुद्ध जिसने भी आवाज़ उठाई उस पर मुकदमा लिखकर उसे जेल में ठूंस दिया गया, चाहे वह कोई विपक्ष का नेता हो या आम जनता हो।

जिलाध्यक्ष उदय प्रकाश त्रिपाठी ने कहा कि हमारे प्रेरणा स्रोत जनसंघ के प्रथम अध्यक्ष, महान शिक्षाविद श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने हमेशा राष्ट्र की सुरक्षा, अखंडता, अपनी संस्कृति और अपनी परंपरा विरासत को लेकर आगे बढ़ने का काम किया है। देश के विभाजन के बाद जिस प्रकार की स्थिति उत्पन्न हुई और जवाहरलाल नेहरू की कांग्रेस सरकार ने तुष्टिकरण की राजनीति के आधार पर बहुसंख्यकों के साथ जिस तरह से भेदभाव किया, उसी के बाद उन्होंने नेहरू जी के संयुक्त मंत्रिमंडल में उद्योग मंत्री पद को छोड़ने का कार्य किया और भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी।

जनता में भ्रम फैलाने का काम कर रही कांग्रेस

अध्यक्ष ने कहा कि देश की अखंडता और राष्ट्रवाद के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जो एक वैचारीक बीज का रोपण किया था आज भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2019 में उसको पूरा करने का कार्य किया। कांग्रेस पार्टी और विपक्षी दलों के लोग संविधान के प्रति समाज में भ्रम फैलाने का कार्य कर रहे हैं, परंतु हमारी सरकार ने संविधान के संरक्षण और उसको बचाने के लिए और पूरे देश में संवैधानिक व्यवस्था लागू हो उसके लिए जो रास्ता श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने अपना बलिदान देते हुए दिखाया था आज भारतीय जनता पार्टी प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जनकल्याण के लिए निरंतर उस मार्ग पर आगे बढ़ रही है।

भाजपा जिला महामंत्री रमन सिंह ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी आधुनिक भारत के शिल्पकार थे। जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा बना रहे, धारा 370 समाप्त हो। इसके लिए अपने प्राणों की आहुति देने का कार्य श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने किया और उनकी प्रेरणा के ही बदौलत जनसंघ काल से अब तक भारतीय जनता पार्टी लगातार देश के अंदर उनकी विचारधारा को जन-जन में पहुंचने का कार्य कर रही है। आज हम कह सकते हैं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में धारा 370 पूरी तरह से निष्प्रभावी हुई है देश के अन्य राज्यों की तरह जम्मू कश्मीर के लोगों को भी अपने अधिकार मिले हैं। जम्मू कश्मीर में जिस प्रकार से दो विधान, दो प्रधान, दो निशान थे, उनको पूरी तरह से समाप्त करने का कार्य मोदी जी ने किया है।


इस मौके पर भाजपा नेत्री पूजा पाण्डेय ने कहा कि कांग्रेस की दमनकारी नीतियों, सत्ता का मोह व तानाशाही मानसिकता ने 25 जून, 1975 को आपातकाल लगाकर भारतीय लोकतंत्र के ऊपर कभी न मिटने वाला धब्बा लगाया था और रातों रात लाखों निरअपराध लोगों को जेलों में ठूंस दिया, प्रेस की आज़ादी पर ताला लगा दिया, लोगों की अभिव्यक्ति की आज़ादी छीन ली। उस समय देश से ऊपर सिर्फ एक परिवार का अहंकार नजर आ रहा था।

जन-जन में भारतीयता की अलख जगाने का कार्य किया

जिला मीडिया प्रभारी संजू तिवारी ने कहा कि पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने नेहरू सरकार के मंत्रिमंडल से इस्तीफा देकर भारत माता की आन बान शान को बरकरार रखने और जन-जन में भारतीयता की अलख जगाने का कार्य किया था। उत्तर प्रदेश के सभी लोगों से वह कहना चाहते हैं कि हम सब पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल के सिद्धांतों पर चलकर पूरे प्रदेश के जन-जन को जोड़ते हुए हिमालय की चट्टान की तरह देश को मजबूत करने का कार्य करें। संगोष्ठी में जिला महामंत्री प्रेम सिंह नायक, अजय वर्मा, अरुण पाण्डेय, अनिल मिश्रा, हरिओम तिवारी , संतोष पाठक, दूधनाथ शुक्ल, यज्ञराम मिश्र, गिरीश तिवारी,सर्वेश मिश्र,सहित समस्त मण्डल अध्यक्ष व मोर्चो के अध्यक्ष, जिले के पदाधिकारी तथा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story