Shravasti News: श्रावस्ती में एक पहल' अभियान की शुरुआत,नुक्कड़ नाटक से लोगों को किया जागरूक

Shravasti News: पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया के निर्देशन में वृहस्पतिवार को एक पहल अभियान” के अंतर्गत जिले के विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।

Radheshyam Mishra
Published on: 17 Oct 2024 3:53 PM GMT
Shravasti News ( Pic- Newstrack)
X

Shravasti News ( Pic- Newstrack)

Shravasti News : जिला में कानून व्यवस्था, शांति व्यवस्था और नारी सुरक्षा स्वलंबन के मद्देनजर जिला पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया के निर्देशन में वृहस्पतिवार को “एक पहल अभियान” के अंतर्गत जिले के विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। एसपी ने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा दी जा रही आकस्मिक सेवाओं में यूपी-112, पुलिस सहायता, फायर सर्विस, मेडिकल सेवाएं, नाइट स्कॉट आदि के प्रति आम जनता को जरूरी जानकारी देना और यह बताना की पुलिस उनकी मित्र है और आम जनमानस में अपने अधिकारों के प्रति विश्वास पैदा करना है।इसी क्रम में

वृहस्पतिवार को न्यायालय भिनगा, अस्पताल चौराहा, भिंगा सिमरी चौराहा सहित एक दर्जन प्रमुख स्थानों पर इन नाटकों के माध्यम से आम जनता को यूपी-112 के महत्व और आकस्मिक सेवाओं की त्वरित उपलब्धता के बारे में जानकारी दी गई। नुक्कड़ नाटक के कलाकारों ने सजीव प्रदर्शन के जरिए जनता को आपातकालीन परिस्थितियों में इन सेवाओं का सही तरीके से उपयोग करने का संदेश भी दिया।

इस दौरान नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से बताया गया कि यूपी-112 एक आपातकालीन सेवा है, जो पुलिस, फायर सर्विस और मेडिकल सेवाओं को 24 घंटे जनता की सहायता के लिए उपलब्धता कराती है। इस सेवा के माध्यम से लोग किसी भी आपात स्थिति में त्वरित मदद प्राप्त कर सकते हैं। अभियान में लोगों को यह भी बताया गया कि आपातकालीन स्थिति में सिर्फ एक कॉल पर यूपी-112 सेवा तुरंत सहायता पहुंचाती है, जो जीवन और संपत्ति को बचाने में सहायक साबित हो सकती है।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया ने कहा, “हमारा उद्देश्य जनता को यूपी-112 और अन्य आपातकालीन सेवाओं की जानकारी देना है, ताकि वे संकट के समय इन सेवाओं का सही तरीके से लाभ उठा सकें। जनता की सुरक्षा और उनकी मदद के लिए पुलिस हमेशा तत्पर रहती है, और इस प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम इसे और प्रभावी बनाने में सहायक हैं। अभियान के दौरान बड़ी संख्या में स्थानीय लोग एकत्रित हुए और नुक्कड़ नाटक का मनोरंजक जागरूकता ली ।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story