×

Shravasti: रामनवमी पर घर-घर हवन पूजन जारी, रात भर चलता रहा देवी मंदिरों पर जागरण

Shravasti: जनपद में भिनगा समेत इकौना सीताद्वार मंदिर में चैत्र शुक्ल नवमी के आगमन पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान रामचंद्र का प्रकाटोत्सव परंपरागत ढंग से मनाया जा रहा है।

Radheshyam Mishra
Published on: 17 April 2024 6:27 AM GMT
shravasti news
X

श्रावस्ती में रामनवमी पर घर-घर हवन पूजन जारी (न्यूजट्रैक)

Shravasti News: हिमालय की तलहटी में बसे श्रावस्ती नगर क्षेत्र में बुधवार को राम नवमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। जगह-जगह हवन-पूजन व भंडारे का आयोजन किया गया। वहीं, घरों में कन्याओं का भी पूजन किया गया। राम नवमी के अवसर पर भिनगा कोतवाली अन्तर्गत जगपति माता मंदिर की महंत साध्वी रीता गिर ने विधिवत हवन और पूजन किया गया। इस मौके पर श्री पंच सनाम जूना अखाड़ा काशी विश्वनाथ के श्री शिवायती जी महाराज और जिला बलरामपुर लालिया थाना अंतर्गत शिवायती मंदिर के महंत राकेश द्विवेदी, वरिष्ठ एडवोकेट राधेश्याम मिश्र समेत तमाम संत व वरिष्ठ श्रद्धालु मौजूद रहे हैं। उसके बाद मंदिर परिसर में भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें मंदिर कमेटी के अलावा आसपास के लोगों ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं।

साथ ही श्रद्धालु द्वारा लगातार जगपति माता धाम का दर्शन किया जा रहा है। साथ ही श्रद्धालुओं द्वारा राहगीरों को हलवे का प्रसाद वितरित किया जा रहा है। वहीं जनपद में भिनगा समेत इकौना सीताद्वार मंदिर में चैत्र शुक्ल नवमी के आगमन पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान रामचंद्र का प्रकाटोत्सव परंपरागत ढंग से मनाया जा रहा है। इस अवसर पर मंदिर में सवेरे से ही 56 भोग लगाने के लिए पकवान बनवाए गए। दोपहर 12 बजे शंखनाद एवं घंटों की आवाज होते ही भगवान का प्रकट उत्सव मनाया जायेगा। भगवान की आरती उतारी जायेगी।

भए प्रगट कृपाला दीन दयाला स्तुति से प्रमुख मंदिरों में वातावरण पूर्णतः राम मय हो जायेगा। वहीं दूसरी तरह मंगलवार की पूरी रात में जगपति माता मंदिर परिसर में सुल्तान जनपद की मशहूर राज अकेला महाकाल झाकी ग्रूप द्वारा भगवान भोलेनाथ,राधा कृष्ण, सीताराम आदिदेवी देवताओं के जीवन पर आधारित नाटय प्रस्तुतिकरण पूरी रात चलता रहा। जिसमें सुल्तान पर के कलाकार राज अकेला ने अद्भुत महाकाल की जीवन पर आधारित झाकी प्रस्तुत की। साथ ही मंदिर परिसर में हुए देवी जागरण में आर्केस्ट्रा के कलाकारों ने मातारानी, भगवान भोलेनाथ, राधा कृष्ण, सीताराम के भजनों की प्रस्तुति की। भगवान शंकर की वंदना से आरंभ भजनों पर श्रद्धालु भी भक्ति से ओतप्रोत होकर झूमने लगे। कलाकारों के साथ श्रद्धालुओं ने नाच गाकर मातारानी को मनाया। देवी जागरण में कलाकारों द्वारा प्रस्तुत झांकियां लोगों के आकर्षण का केंद्र रहीं।

मुख्य आयोजक जगपति माता मंदिर महंत रीता गिरि ने कहा कि धार्मिक कार्यक्रमों के आयोजन से मन को असीम शांति व क्षेत्र में खुशहाली बनी रहती है।इस दौरान हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने जमकर लुत्फ उठाया। साथ ही कलाकार राज अकेला ने भगवान शंकर, अंछना ने पर्वती, लाडो मिश्रा राधा ,पारूल और प्रदीप गुप्ता ने कृष्णा के अभियान से श्रद्धालुओं का मंत्रमुग्ध कर दिया। इस मौके पर राजन अलवेला ने एंकरिंग करके वाह वाही लूटी। जगपति माता मंदिर की महंत साध्वी रीता गिरि ने बताया कि इस मंदिर की स्थापना पूज्य श्री गुरुदेव जी श्री श्री108 श्री स्वामी दयाल गिरि (पहाड़ी बाबा) महाराज जी द्वारा किया गया था। पहाड़ी बाबा नेपाल राजा के पुरोहित हुआ करते थे। बाद में राजपरिवार छोड़कर जंगल में तपास्या में लीन हो गए थे यही पर माता दुर्गा ने उन्हें दर्शन किया था।उनका जन्म 20मार्च 1805 ई में हुआ था और महाराज जी 07 फरवरी 2011 में ब्रह्मलीन हुए थे। उसके बाद से वह इस मंदिर की प्रमुख महंत है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story