Shravasti News: प्रेम और समर्पण का त्योहार करवाचौथ: महंत कुमारी रीता गिरि ने बताया समय

Shravasti News: निराजली व्रत रख कर महिलाएं रात में चंद्रोदय होने पर व्रत का समापन करेंगी। करवा चौथ पर्व पर जगपति माता मंदिर की महंत कुमारी रीता गिरि बताती हैं कि कल रविवार, 20 अक्टूबर 2024, को करवा चौथ का पर्व मनाया जाएगा।

Radheshyam Mishra
Published on: 19 Oct 2024 5:04 PM GMT
Shravasti News ( Pic- Newstrack)
X

Shravasti News ( Pic- Newstrack)

Shravasti News: अखंड सुहाग की कामना से किए जाने वाला करवा चौथ व्रत रविवार को किया जाएगा। दिन भर निराजली व्रत रख कर महिलाएं रात में चंद्रोदय होने पर व्रत का समापन करेंगी। करवा चौथ पर्व पर जगपति माता मंदिर की महंत कुमारी रीता गिरि बताती हैं कि कल रविवार, 20 अक्टूबर 2024, को करवा चौथ का पर्व मनाया जाएगा। यह दिन सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। इस मौके पर वह अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरा दिन निर्जला व्रत रखती हैं और शाम को चांद को अर्घ्य देकर जल ग्रहण करती हैं।

महाराज जी कहती हैं कि करवा चौथ प्रेम और समर्पण का त्योहार है, उन्होंने निर्जला व्रत की अवधि 13 घंटे 10 मिनट बताया है। बताया है कि करवा चौथ पूजा मुहूर्त शाम 5.50 से 7.05 तक रहेगा। यह मुहूर्त करवा चौथ व्रत कथा पढ़ने या सुनने के लिए भी उत्तम रहेगा। महाराज जी ने कहा कि करवा चौथ का चांद निकलने का समय है। उन्होंने बताया है कि 20 अक्तूबर, रविवार को चंद्रोदय रविवार रात 07:56 बजे होगा।वही करवा चौथ को लेकर एक दिन पहले बाजारों में रौनक रही। बाजारों में मिट्टी, स्टील और चांदी के करवे की बिक्री हुई। करवा चौथ व्रत को लेकर नव विवाहित महिलाओं में खासा उत्साह है।

करवा चौथ व्रत को लेकर एक सप्ताह से बाजारों में बिक्री के लिए दुकानें सजी हैं लेकिन करवा चौथ की पूर्व संध्या पर बाजारों में खूब रौनक रही। भिनगा, इकौना , गिलौला में सड़क के किनारे मिट्टी के करवे बिक रहे थे। तो स्टील व फूल के बर्तन की दुकानें सजाई गई थीं। जहां पर कोई घड़ा खरीद रहा था तो कोई स्टील का लोटा खरीद रहा था। इसी तरह से ज्वैलरी की दुकानों पर चांदी के भी करवे की खरीदारी की जा रही थी। चांदी के लोटे की कीमत 2 हजार से लेकर छह हजार तक रही है ।इसी तरह से चांदी के गिलास की कीमत एक हजार से लेकर दो हजार रुपए तक थी। जबकि चांदी के घड़ों की कीमत 10 हजार से लेकर 50 हजार रुपए तक थी। जबकि मिट्टी के करवे की कीमत 100 रुपए से लेकर 150 रुपए तक थी।

करवा चौथ पर सुहाग के सामानों की खूब बिक्री हुई। चूड़ी की दुकानों पर खरीदार महिलाओं की खूब भीड़ रही। जहां रंग बिरंगी चूड़ियां महिलाएं खरीद रही थीं। इसी तरह से सौंदर्य प्रसाधन और कपड़ों की दुकानों पर कपड़ों के साथ अन्य सामानों की भी खूब बिक्री हुई। जबकि पूजा पाठ के प्रयोग में आने वाले सामानों की भी खूब बिक्री हुई।पति की लंबी उम्र के लिए रखे जाने वाले करवा चौथ व्रत को लेकर नवविवाहित महिलाओं में भी खासा उत्साह है। दिन भर बिना पानी पिए महिलाएं व्रत रखेंगी और रात में चंद्रमा का दर्शन करने के बाद व्रत तोड़ेंगी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story