Shravasti News: आकांक्षात्मक ब्लाक कार्यक्रम में श्रावस्ती को मिला पूरे देश में प्रथम स्थान, सीएम ने दी बधाई

Shravasti News: आकांक्षी ब्लाक के तहत 40 इन्डीकेटर्स पर मूल्यांकन किया जाता है, यहां स्वास्थ्य के क्षेत्र में संस्थागत प्रसव को बढ़ाने के लिए एएनएम केन्द्रो को प्रसव केन्द्र में परिवर्तित किया गया।कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी बेहतर कार्य किए गए।

Radheshyam Mishra
Published on: 24 Aug 2024 4:59 PM GMT
Shravasti News
X

Shravasti News

Shravasti News: विकास के मामले में देश के सबसे पिछड़े पायदान पर स्थिर श्रावस्ती के जमुनहा ब्लॉक को भारत सरकार के आकांक्षात्मक ब्लाक के डेल्टा रैंकिंग में देश में प्रथम स्थान मिला है। जमुनहा को प्रथम स्थान मिलने की जानकारी नीति आयोग ने दी है। विकासखंडों की रैंकिंग की गणना शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण और कृषि समेत 40 इन्डीकेटर्स पर मूल्यांकन किया जाता है। जिसमें जमुनहा ब्लाक देश में प्रथम स्थान पर रहा।जिसकी नीति आयोग ने प्रशंसा भी की। वही सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डेल्टा रैंकिंग में जमुनहा विकास खंड के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर बधाई दी। मुख्यमंत्री ने विगत साल राज्य के आकाक्षात्मक विकास खंडों की वार्षिक प्रगति की समीक्षा करते हुए ओवर आल डेल्टा रैंकिंग और विषय गत क्षेत्र- वार डेल्टा रैंकिंग में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले विकास खंडों को पुरस्कृत करने का निर्देश भी दिया।

दरअसल, आकांक्षी ब्लाक के तहत 40 इन्डीकेटर्स पर मूल्यांकन किया जाता है, यहां स्वास्थ्य के क्षेत्र में संस्थागत प्रसव को बढ़ाने के लिए एएनएम केन्द्रो को प्रसव केन्द्र में परिवर्तित किया गया।कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी बेहतर कार्य किए गए। पोषण के लिए गर्भवती महिलाओं को पोषाहार वितरण समेत बच्चों के स्वास्थ्य का भी ध्यान दिया गया।शिक्षा के क्षेत्र में सभी विद्यालयों में अभियान चलाकर ढांचागत सुविधाओं को ठीक कराया गया। साथ ही बच्चों के लिए शिक्षा को लेकर बेहतर उत्पादन के तरीके बताए गए। साथ ही पशुओं की देखभाल के साथ ही समय से टीकाकरण कराया गया। किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार काम किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुरूप कार्य

जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी ने कहा नीति आयोग की आकाक्षात्मक विकास खंड की डेल्टा रैंकिंग में श्रावस्ती का जमुनहा विकास खंड ओवर आल टाप रैंकिंग हासिल की है। जबकि राजस्थान के चित्तौड़गढ़ का निम्बाहेडा विकास खंड दुसरे नम्बर पर है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुरूप कार्य हो रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि नीति आयोग द्वारा जारी डेल्टा रैकिंग में जमुनहा विकासखंड को 40 संकेतकों में बेहतर प्रदर्शन के लिए टॉप रैंक प्रदान की गई है ।विकासखंड में सरकार की योजनाओं के साथ-साथ सामाजिक ,आर्थिक सुधार के लिए नियोजित प्रयासों में यह सफलता प्राप्त हुई है ।इस कार्यक्रम के तहत शिक्षा, स्वास्थ्य ,पोषण ,कृषि समेत 40 इंडिकेटर पर समेकित मूल्यांकन किया जाता है ।जिसके तहत जमुनहा ब्लॉक का काफी अच्छा रहा है जिसकी नीति आयोग ने भी प्रशंसा की है।

उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आकांक्षात्मक विकासखंड कार्यक्रम के डेल्टा रैंकिंग में शीर्ष पर रहने के लिए प्रदेश के जमुनहा विकास खंड को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि यहां के अनुशासित लोगों और प्रशासन के समर्पण और कड़ी मेहनत का परिणाम है जो नया उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कुशल मार्गदर्शन और दूरदर्शी नेतृत्व में समृद्धि की और अग्रसर है।इसके साथ ही जिलाधिकारी ने जमुना विकासखंड को प्रथम स्थान मिलने पर अधिकारियों और कर्मचारियों की सरहना की है उन्होंने कहा कि सभी लोग अपने दायित्व का पालन इसी तरह करते रहे और आगे भी इस तरह से काम करते रहे हैं।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story