TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Shravasti: एक दशक से यहां पानी की टंकी बनी शो-पीस, भीषण गर्मी में पेयजल संकल्प बरकरार, जिम्मेदार अंजान

Shravasti News: डेढ़ माह जलापूर्ति देने के बाद पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो जाने से जलापूर्ति बंद कर दी गई। तब से यह ओवरहेड टैंक सफेद हाथी बना है।

Radheshyam Mishra
Published on: 18 Jun 2024 9:14 AM GMT
Shravasti News
X

एक दशक से यहाँ पानी टंकी बनी शो-पीस  (फोटो: सोशल मीडिया )

Shravasti News: अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल का दर्जा प्राप्त श्रावस्ती बौद्ध परिपथ पर स्थित ब्लाॅक मुख्यालय गिलौला में बना पानी टंकी शो-पीस बनी हुई है।इस कारण गिलौला में पेयजल संकट बरकरार है। गिलौला गांव सरस्वती विद्या मंदिर विद्यालय के पास पानी की टंकी का निर्माण बारह वर्ष पूर्व, श्रावस्ती के पूर्व विधायक मो हाजी रमजान के कार्य काल में हुआ था। इसके बाद चंद दिन चंद लोगों के घर पानी टंकी के माध्यम से भेजा गया, परंतु फिर पानी सप्लाई नही हुआ। अब स्थिती यह है कि पिछले एक दशक से ज्यादा समय से ओवरहेड टैंक पानी नहीं दे रहा है। इसके साथ ही कस्बे में आधा दर्जन खराब हैंडपंपों की मरम्मत न होने के कारण लोगों का 46डिग्री सेल्सियस पारा में हलक सूख रहा है।

गिलौला गांव निवासी ग्रामीण अशोक कुमार,रामराज और रामकली ने बताया कि गिलौला को क्षेत्र का प्रमुख बाजार होने के साथ ही ब्लॉक मुख्यालय का दर्जा भी मिला है और नगर पंचायत की मांग भी चल रही है,यहां थाना सीएचसी, ब्लाॅक, बस अड्डा, किसान सेवा केंद्र सहित ब्लाॅक स्तरीय सभी सुविधाएं मौजूद हैं। बौद्ध परिपथ पर बसे इस कस्बे में रोजाना हजारों लोगों का आना-जाना रहता है। जिन्हें इस भीषण उमस भरी गर्मी में पेयजल की संकट से जूझना पड़ रहा है। कस्बे में लगे 16 में से एक दर्जन हैंडपंप खराब हैं। जबकि दो हैंडपंप दूषित जल दे रहे हैं।

जलापूर्ति के लिए ओवरहेड टैंक का निर्माण

वर्ष 2012 में गिलौला कस्बे में जलापूर्ति के लिए ओवरहेड टैंक का निर्माण कराकर तत्कालीन विधायक हाजी मोहम्मद रमजान व तत्कालीन श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डाॅ. वकार अहमद शाह से इसका लोकार्पण कराया गया था। डेढ़ माह जलापूर्ति देने के बाद पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो जाने से जलापूर्ति बंद कर दी गई। तब से यह ओवरहेड टैंक सफेद हाथी बना है। लगातार शिकायत के बाद भी न तो जलापूर्ति बहाल हुई न हैंडपंप की मरम्मत कराई गई। बीडीओ गिलौला को इसके पीछे का कारण खूद नहीं मालूम है वह जांच कराने की बात करते हैं ।बता दें कि तराई में भीषण गर्मी पिछले एक सप्ताह से जारी है। आजकल बराबर पारा 46 से 47 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है। ऐसे में शासन की मंशा को पतीला लग रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story